वैलनेस
स्टोर

चीन की प्रयोगशाला से कोरोना वायरस फैलने की संभावना नहीं : विश्व स्वास्थ्य संगठन

Published on:10 February 2021, 10:30am IST
विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की ओर से जारी इस नई सूचना में कोरोनावायरस का उद्गम स्‍थल कहीं ओर होने की आशंका जताई जा रही है।
वार्ता
  • 88 Likes
कोरोनावायरस के प्रसार की आशंका पर डब्‍ल्‍यूएचओ ने नई आशंकाएं जताई हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

पिछले एक साल में दुनिया भर को घुटनों पर ले आने वाले कोरोनावायरस के बारे में अभी तक ठीक-ठीक कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। अभी तक इसके चीन की वुहान स्थित लैब से दुनिया भर में फैलने की आशंकाएं जताई जा रहीं थीं। पर अब यह नयी उद्घोषणा इस संदेह पर भी सवाल उठा रही है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के एक विशेषज्ञ ने मंगलवार को कहा कि चीन की एक प्रयोगशाला से कोरोना वायरस के फैलने की संभावना नहीं है और संभवत: इसने किसी रोगाणु वाहक प्रजाति (जीव) के जरिए मानव शरीर में प्रवेश किया होगा।

क्‍या है नई आशंका 

डब्ल्यूएचओ के खाद्य सुरक्षा एवं जंतु रोग विशेषज्ञ पीटर बेन एम्बारेक ने मध्य चीन के शहर वुहान में कोरोना वायरस के संभावित तौर पर उत्पन्न होने के विषय की डब्ल्यूएचओ की टीम की जांच के एक आकलन में मंगलवार को यह दावा किया।

गौरतलब है कि विश्व में वुहान में ही दिसंबर 2019 में कोरोना वायरस संक्रमण का पहला मामला सामना आया था।

वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वॉयरोलॉजी ने वायरस के व्यापक स्तर पर नमूने एकत्र किये थे, जिसके चलते ये अप्रामाणित आरोप लगाये गये थे कि वायरस वहीं से आसपास के वातावरण में फैला होगा। हालांकि, चीन ने इस संभावना को सिरे से खारिज कर दिया था और इन सिद्धांतों का प्रचार किया था कि वायरस कहीं और उत्पन्न हुआ होगा।

वैज्ञानिकों ने आशंका जताई है कि कोविड-19 किसी मौसमी बीमारी की तरह आपको लगातार परेशान कर सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
वैज्ञानिकों ने आशंका जताई है कि कोविड-19 किसी मौसमी बीमारी की तरह आपको लगातार परेशान कर सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

डब्ल्यूएचओ की टीम ने संस्थान के अलावा अस्पतालों, अनुसंधान संस्थानों, महामारी के प्रसार से संबद्ध एक पारंपरिक बाजार और अन्य स्थानों का दौरा किया। टीम में 10 देशों के विशेषज्ञ शामिल हैं।

इस विषय की एक स्वतंत्र जांच की अपील को चीन द्वारा निरंतर खारिज किये जाने के बीच डब्ल्यूएचओ की टीम ने यह दौरा किया है।

यह भी पढ़ें – विश्व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के अनुसार दुनिया में सबसे ज्‍यादा होने वाला कैंसर है ब्रैस्ट कैंसर