त्वचा के लिए इन 5 तरीकों से करें कॉफी का इस्तेमाल और पाएं दमकती त्वचा

त्वचा के लिए कॉफी का कैसे करें इस्तेमाल? जानिए कोमल और चमकदार त्वचा पाने के लिए त्वचा विशेषज्ञ द्वारा बतायी गई ये 5 जरुरी टिप्स।

twacah ke liye faydemand hai coffee
जानिए त्वचा के लिए कॉफी के फायदे। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 9 June 2022, 09:30 am IST
  • 132

कुछ लोगों के लिए सुबह की एक कप कॉफी छोड़ पाना नामुमकिन होता है, क्योकिं यह उन्हें जगाने और एक्टिव रखने में मदद करती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कॉफी को स्किन वाइटनिंग इन्ग्रेडिएंट (Coffee for skin whitening) की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। जैसे कि एक कप कॉफी आपका एनर्जी लेवल बढ़ा सकती है, ठीक उसी तरह कॉफी चेहरे पर लगाने से आपकी स्किन को भी लाभ मिलता है। तो अगर आप इसे ट्राई करने में रुचि रखती हैं, लेकिन नहीं जानती कि कॉफी को त्वचा के लिए कैसे प्रयोग (How to use coffee for skin) किया जाए तो हम बता रहे हैं इसे इस्तेमाल करने का तरीका।

इसके लिए हेल्थ शॉट्स ने संपर्क किया द एस्थेटिक क्लीनिक, कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉगिस्ट और डर्माटो सर्जन, कंसल्टेंट डर्मेटोलॉगिस्ट डॉ रिंकी कपूर से जिन्होनें कॉफी के लाभो और स्किन पर इसके इस्तेमाल के तरीकों के बारें में बात की। डॉ रिंकी कपूर का कहना है- “ कॉफी धीरे-धीरे मनपसंद स्किन केयर इनग्रेडिएंट की सीढीं पर अपना रास्ता खुद बना रही है। इसका कारण कि यह एंटिऑक्सिडेंट का रिच सोर्स है, जो स्किन को कई तरीकें से लाभ पहुंचाता है।

जानिए त्वचा के लिए किस तरह फायदेमंद है कॉफी 

1. बेहतरीन एक्सफोलिएटर

कॉफी एक बेहतरीन फेस स्क्रब है, क्योकिं यह स्किन को एक्सफोलिएट (Exfoliate) करता है। डॉ कपूर कहती है- “यह स्किन सेल्स को जेंटली एक्सफोलिएट करता है, और इम्पयोरिटिज को दूर करता है” इसके अलावा यह आपकी स्किन को टाईट करने में मदद करती है।

2. त्वचा बनाएं चमकदार

एक कॉफी मास्क स्किन की सूजन कम करता है, साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ाता है। जो ब्लड विजल्स को टाईट करता है, और त्वचा को रेडिएंट और ब्राईटर ग्लो देता है। साथ ही थकान के लक्षणों को भी कम करता है।

3. स्किन एजिंग से बचाए

कॉफी में फिनोल जैसे एंटिऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में होते है, जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद् करते है और त्वचा को नुकसान से बचाते है।

skin ke liye coffee ke fayde
स्किन को समय से पहले बूढ़ा होने से बचा सकती है कॉफी। चित्र : शटरस्टॉक

4. डार्क सर्कल कम करें

कॉफी को स्किन माइस्चराइज करने और हील करने की क्षमता के लिए भी जाना जाता है। यह वास्तव में आंखो की सूजन के लिए एक इंस्टेन्ट रेमेडी है, और डार्क सर्कल के इलाज के लिए बेहद फायदेमंद है।

5. त्वचा की सूजन को कम करें

कॉफी स्क्रब स्ट्रेच मार्क्स और सेल्युलाईट को कम करती है, और स्किन को स्मूथ बनाती है।

जानिए त्वचा पर कॉफी के इस्तेमाल के 5 तरीके

1. कॉफी फेस मास्क

एक बाउल में 2 बड़े चम्मच कॉफी पाउडर और 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। इन सभी साम्रगी को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट तैयार करने के बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दे। इसके बाद ठंडे पानी से धो ले।

2. कॉफी फेस स्क्रब

एक बड़ा चम्म्च ऑलिव ऑयल में 2 बड़े चम्मच पीसी हुई कॉफी मिलाकर अच्छी कंसिस्टेन्सी तैयार कर लें। अब इस स्क्रब को अपने चेहरे और पूरी गरदन पर लगाएं और 5 मिनट तक सर्कुलर मोशन में मसाज करें। 30 मिनट तक इसे लगा रहने दें, फिर गुनगुने पानी से धो ले।

coffee degi glowing skin
कॉफी देगी ग्लोइंग स्किन। चित्र:शटरस्टॉक

3. कॉफी आई मास्क

आई बैग्स का दिखना कम करने के लिए आधा टीस्पून कॉफी में आधा टीस्पून आलिव ऑयल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर ले। अब इस पेस्ट को अपनी आंखो के नीचे लगाएं और लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ दें। आराम से आंखे धोएं और खुद अंतर देखें।

4. कॉफी बॉडी स्क्रब

एक एक्सफोलिएटिंग बॉडी स्क्रब के लिए ¼ कॉफी ग्राउंड, ¼ कप ब्राउन शुगर और थोड़ा नींबू का रस मिलाकर तैयार कर लें। आप इसे पेस्ट बनाने के लिए इसमें पानी की कुछ बूंदे भी मिला सकते है। इस स्क्रब को अपने पूरे शरीर पर इस्तेमाल करें। स्क्रब करते समय सर्कुलर मोशन में मसाज करना याद रखें। इसे 5 से 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो ले, इसे पोछ ले और एक अच्छे मॉइस्चराइजर लगा लें।

5. कॉफी और ठंड़ा पानी

धुप से हुई रेडनेस को कम करने के लिए एक कप ताजी पीसी हुई कॉफी को ठंडे पानी में मिलाएं। एक मुलायम कपड़ा पानी में भिगोएं और एक्सटरा पानी निकाल दें। अब धीरे- धीरे इस कपड़े को अपनी आंख पर लगाएं। सूजन को कम करने के लिए दिन में कई बार इसका इस्तेमाल करें।
अपनी त्वचा पर कॉफी का इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरुर कर लें। इसके अलावा, हमेशा याद रखें कि स्क्रब और वॉश करने के बाद एक अच्छे माइस्चराइज का इस्तेमाल ज़रूरी है।

यह भी पढ़ें : हाइड्रेशन स्किन बूस्टर करवाने की सोच रहीं हैं, तो जानिए ये सेफ है या नहीं 

  • 132
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory