हाइड्रेशन स्किन बूस्टर करवाने की सोच रहीं हैं, तो जानिए ये सेफ है या नहीं

यदि आप भी अपनी त्वचा पर उभर आई फाइन लाइंस और बड़े पोर्स रिमूव करवाकर हेल्दी और यंग स्किन के लिए हाइड्रेशन स्किन बूस्टर पर विचार कर रहीं हैं, तो ये लेख आप ही के लिए है। 

वॉल्यूम लॉस को ठीक करने के लिए है कारगर, चित्र: शटरस्टॉक
शालिनी पाण्डेय Published on: 8 June 2022, 19:09 pm IST
  • 120

आत्मविश्वास बनाए रखने में आपकी हेल्दी और खूबसूरत त्वचा महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। उम्र बढ़ने के कारण त्वचा की सभी परतों की कार्यक्षमता समय के साथ कम हो जाती है, जिस कारण त्वचा रचनात्मक रूप से कमजोर और डल हो जाती है। इन समस्याओं से निजात दिलाने के लिए बाज़ार में बहुत सारे ट्रीटमेंट मौजूद हैं। ऐसा ही एक ट्रीटमेंट है हाइड्रेशन स्किन बूस्टर (Hydration skin booster) । आइए जानें ये आपके लिए कितना सेफ है।

प्रदूषण, हानिकारक यूवी किरणों और तनाव के कारण बेजान और सुस्त हुई त्वचा को ठीक करने के लिए स्किन केयर प्रोडक्ट्स का उपयोग करना भर काफी नहीं है।  त्वचा को इन सभी के कारण होने वाली एजिंग से बचाने के लिए हाइड्रेशन स्किन बूस्टर (Hydration skin booster) का ट्रेंड है। 

जानिए क्या हैं हाइड्रेशन स्किन बूस्टर?

स्पर्श क्लिनिक मेरठ के डॉक्टर अनुराग आर्या कहते हैं “ये बायो एक्टिव्स (bio actives) हैं जो स्किन को रेजुवनेट करने के लिए उसकी फंक्शनिंग को एक्टिव बनाते हैं। उम्र बढ़ने के साथ-साथ अन्य कारकों से जुड़े त्वचा में संरचनात्मक परिवर्तनों के उपचार में बूस्टर का उपयोग किया गया है। हाइड्रेशन स्किन बूस्टर त्वचा में इंजेक्ट किए गए हयालूरोनिक एसिड (Hyaluronic acid) के सूक्ष्म इंजेक्शन होते हैं। हयालूरोनिक एसिड (Hyaluronic acid) त्वचा, मांसपेशियों और जोड़ों में पाया जाने वाला एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर हैं। यह प्रक्रिया त्वचा के भीतर गहरी और प्राकृतिक वॉटर बैलेंस बनाए रखता है। 

facial exercises
फेस को टाइटेन और स्किन एजिंग को कम करता है यह ट्रीटमेंट। चित्र : शटरस्टॉक

स्किन बूस्टर को पैपिलरी डर्मिस में इंजेक्ट किया जाता है, जहां वे फाइब्रोब्लास्ट कोशिकाओं को सक्रिय करते हैं। इस प्रकार नए कोलेजन और इलास्टिन के गठन को बढ़ावा देते हैं। इसके परिणामस्वरूप चिकनी, हेल्दी, चमकदार और खिली खिली दिखने वाली त्वचा मिलती है। यह त्वचा कायाकल्प उपचार बेहतर हाईड्रेशन, बनावट और चमक के लिए चेहरे, गर्दन और हाथों पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

हाइड्रेशन स्किन बूस्टर के लाभ

हाइड्रेशन स्किन बूस्टर हयालूरोनिक एसिड का उपयोग करते हैं, जो महीन रेखाओं, झुर्रियों और त्वचा के छिद्रों की उपस्थिति को कम करने में मदद करता है। जब हयालूरोनिक एसिड इंजेक्ट किया जाता है, तो यह उपयोग किए गए अणु के प्रकार के आधार पर तत्काल हाइड्रेट और कुशन करता है। 

twacha ko nikhare ajwain
त्वचा को अंदर से निखारे और स्किन पोर्स को कम करे। चित्र : शटरस्टॉक

त्वचा या ऊतक (skin or tissues) में प्रवेश करने पर, यह इसे मोटा और सेहतमंद बनाता है और त्वचा में पानी की मात्रा का संतुलन बनाए रखता है। इससे त्वचा लंबे समय तक स्वस्थ रहती है। त्वचा का उपचार एक समान रंगत देता है और स्किन एजिंग स्पीड (skin aging speed) को भी कम करता है।

इसके प्रभाव और दुष्प्रभाव भी जान लें 

ट्रीटमेंट का असर और स्किन में वॉटर कॉन्टेंट का बैलेंस, उपचार के 10-15 महीने से अधिक समय तक रहता है। डॉक्टर आर्या कहते हैं, “इस उपचार के परिणाम तुरंत देखने को मिलते हैं और वे कुछ ही हफ्तों में पीक पर पर पहुंच जाते हैं। वॉल्यूम लॉस को ठीक करने के लिए यह बहुत अच्छा है, खासकर चेहरे, गर्दन और हाथों पर। इसका उपयोग काले घेरे और मोटे होंठों के इलाज के लिए भी किया जा सकता है”।

हाइड्रेशन स्किन बूस्टर का उपयोग करने के दुष्प्रभावों के बारे में डॉक्टर अनुराग आर्या कहते हैं, “स्किन बूस्टर सभी उम्र और स्किन टाइप के लिए सुरक्षित हैं, और अधिकतर मैच्योर और ड्राई स्किन लिए फायदेमंद हैं। मधुमेह रोगियों (diabetes) को संक्रमण को रोकने के लिए एंटीबायोटिक कवर के तहत उपचार की आवश्यकता होगी। 

एंटीकोआगुलंट्स (anticoagulant) या अन्य दवा लेने से ट्रीटमेंट के बाद स्किन पर हल्की रेडनेस या दर्द हो सकता है। इसलिए ज़रूरी है कि आप अपने डॉक्टर से पहले ही इस बारे में सब कुछ स्पष्ट कर लें।” इस ट्रीटमेंट की सबसे अच्छी बात है कि इसमें होने वाले दर्द को रोकने के लिए आपकी स्किन को सुन्न किया जाता है, जिससे ट्रीटमेंट के दौरान आपको दर्द का एहसास ही नहीं होता।

  • 120
लेखक के बारे में
शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory