खानपान की ये 5 खराब आदतें बन रहीं हैं आपकी त्वचा पर झुर्रिंयों और रूखेपन का कारण

जब आपकी त्वचा नमी और लोच खोन लगती है, तो उस पर महीन रेखाएं और झुर्रियां बढ़ने लगती हैं। उम्र बढ़ने के यही संकेत आपकी त्वचा पर सबसे पहले नजर आते हैं।

skin-ageing-foods.jpg
खराब खानपान से जल्दी बढ़ती है उम्र। चित्र शटरस्टॉक
निशा कपूर Published on: 16 September 2022, 12:00 pm IST
  • 148

वैसे तो आपके शरीर में सूजन किसी भी कारण से हो सकती है, परंतु इसकी एक बड़ी वजह आपका खानपान भी हो सकता है। किसी बीमारी या चोट लगने की स्थिति में सूजन होना एक आम बात है। लेकिन यदि बिना वजह ही आपके शरीर की सूजन आपको हर रोज परेशान करे, तो ये आपके लिए एक बहुत बड़ी परेशानी पैदा कर सकती है। ऐसे में आपके लिए इस सूजन का कारण जानना बहुत जरूरी हो जाता है। जो आपकी त्वचा (Skin aging causes) को उम्र से पहले बूढ़ा बना रहे हैं।

yaha hai aging hone ke mukhy karan
यहां हैं चेहरे पर नजर आने वाले एजिंग के 5 कारण। चित्र : शटरस्टॉक

कभी-कभी आप जानें-अनजाने कुछ ऐसे आहारों का सेवन करती हैं, जो आपके शरीर में सूजन पैदा कर देते हैं, तो आइए आज हम आपको ऐसे कुछ फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन करने से आपके शरीर में सूजन पैदा हो जाती है।

आपके शरीर में एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया होती है जो टॉक्सिन्स और संक्रमणों से बचाव करती है, जिससे अस्थायी सूजन होती है। लंबे समय तक बनी रहने वाली सूजन ऊतकों और जोड़ों के लिए हानिकारक हो सकती है।

मुंबई के ज़ेन स्पेशलिटी हॉस्पिटल में न्‍यूट्रीशनिस्‍ट प्रिया पालन कहती हैं  “लंबे समय तक इंफ्लेमेशन रहने से आपके शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता मंद पड़ जाती है। क्‍योंकि आपकी इम्‍युनिटी कमजोर हो चुकी होती है। अगर आप ज्यादा जंक फूड का सेवन करती हैं तो यह एक बहुत बड़ी परेशानी बन सकती है।”

पालन के मुताबिक, सूजन आपकी त्वचा को स्वस्थ और कोमल बनाए रखने वाले कोलेजन और इलास्टिन को तोड़कर अधिक तेज़ी से उम्र बढ़ने का कारण बन सकती है।

एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन) की साइट पर प्रकाशित रिसर्च के अनुसार, महीनों और वर्षों तक पुरानी सूजन से हृदय रोग, गुर्दे की बीमारी, ऑटोइम्यून विकार और गैर-अल्कोहल फैटी लीवर रोग जैसी सूजन संबंधी बीमारियां हो सकती हैं। ये सूजन संबंधी बीमारियां और विकार उम्र बढ़ने की प्रक्रिया से जुड़े होते हैं।

यहां हैं आहार संबंधी वे आदतें जो सूजन बढ़ाकर आपको बूढ़ा बना रहीं हैं

1. ताजे फल और सब्जियों का अपर्याप्त सेवन

पुरानी सूजन से बचने के लिए आपको इस बुरी आदत को छोड़ देना चाहिए। विशेषज्ञों का कहना है कि विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट युक्त फल और सब्जियां खाने से ही हमारे इम्यून सिस्टम (immune systems) को लंबे समय तक स्वस्थ और मजबूत रखना संभव है। पर जब आप अपने आहार में पर्याप्त कच्ची सब्जियां और फल शामिल नहीं करती हैं, तो शरीर में सूजन बढ़ने लगती है। जिससे एजिंग की प्रक्रिया तेज हो जाती है।

fal aapke liye faydemand hain
आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं फल। चित्र : शटरस्टॉक

2. फ्रेंच फ्राइज़ जैसे AGE खाद्य पदार्थ खाना

खाद्य पदार्थों को तलने के लिए आवश्यक उच्च तापमान के परिणामस्वरूप हानिकारक यौगिकों का निर्माण हो सकता है, जिन्हें उन्नत ग्लाइकेशन एंड प्रोडक्ट्स (एजीई) के रूप में जाना जाता है, जो उम्र के साथ शरीर में जमा हो जाते हैं।

विशेषज्ञ के मुताबिक, पके हुए रेड मीट और रिफाइंड कार्ब्स जैसे सफेद ब्रेड जैसे खाद्य पदार्थों में एजीई पाया जा सकता है। इन खाद्य पदार्थों के अत्यधिक सेवन के परिणामस्वरूप, सूजन तेज हो जाती है, जिससे इंसुलिन प्रतिरोध और टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है।

स्किन में इलास्टिसिटी (elasticity) कम होने की वजह से झुर्रियां और मुंहासे होना स्किन में इंफ्लामेशन के लक्षण हैं।

यह भी पढ़े- एक्सपर्ट बता रहे हैं क्यों गहरा दिखने लगा है मुंह के आस पास का हिस्सा और इसे ठीक करने के उपाय

3. अपर्याप्त फाइबर का सेवन

साबुत अनाज, फल, सब्जियां, नट्स, बीज, बीन्स, दाल और फलियां जैसे खाद्य पदार्थों से प्रतिदिन 25 से 38 ग्राम अधिक आहार फाइबर प्राप्त करना, एक अस्वास्थ्यकर माइक्रोबायोम (unhealthy microbiome) का उपचार है।

फाइबर स्वस्थ आंत के लिए जरूरी है। जो कोलेस्ट्रॉल को कम रखता है और आपकी उम्र जल्दी बढ़ने से रोकने में मदद करता है। आपके प्रत्येक भोजन और नाश्ते में 4 से 6 ग्राम फाइबर होना चाहिए।

zyada cheeni n khaen
ज़्यादा चीनी न खाएं। चित्र ; शटरस्टॉक

4. चीनी का अधिक सेवन करना

चीनी की ज्यादा मात्रा खासतौर पर रिफाइंड शुगर आपकी सेहत के लिए बिल्कुल ठीक नहीं है। इसमें सिर्फ कैलोरीज होती हैं और अन्‍य पोषक तत्‍व शून्‍य हैं। इसमें मौजूद फ्रुक्टोज की वजह से शरीर में सूजन बढ़ जाती है और उम्र जल्दी बढ़ने लगती है।

5. अल्कोहल

लिकर सिर्फ आपको कैलोरीज देती है, इसमें पोषक तत्‍व नहीं होते हैं। इसीलिए आपका शरीर इन कैलोरीज को अपने अंदर सोख लेता है और सीधा इसे फैट्स में बदल देता है। अल्कोहल आपके गुर्दों पर भी सीधा असर डालती है, जिसकी वजह से आपका शरीर सूज जाता है और आपकी मांसपेशियों और हड्डियों में अकड़न और दर्द महसूस होता है।

यह भी पढ़े- फिट रहने के साथ पीसीओएस को कंट्रोल करने में भी मददगार हो सकते हैं ये 4 आसन

  • 148
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory