एक्सपर्ट बता रहे हैं क्यों गहरा दिखने लगा है मुंह के आस पास का हिस्सा और इसे ठीक करने के उपाय

क्या आपके भी मुंह के आसपास का हिस्सा चेहरे के बाकी हिस्सा से ज्यादा गहरा दिखाई देता है? तो आपको अपने आहार और स्किन केयर में करने पड़ सकते हैं कुछ जरूरी बदलाव।

- जानिए मुंह के आसपास के कालेपन का कारण और बचाव के उपाय। चित्र : शटरकॉक
ईशा गुप्ता Published on: 14 September 2022, 21:00 pm IST
  • 148

मुंह के आस पास काले घेरे चेहरे की रंगत को खराब कर सकते हैं। अनहेल्दी डाइट और स्किन केयर ठीक से न कर पाने के कारण किसी को भी इनका सामना करना पड़ सकता है। हेल्दी स्किन का मतलब है कि आपको स्किन से जुड़ी कोई समस्या न हो। कई लोगों को मुंह के आस-पास काले घेरे होने की समस्या होने लगती है। अक्सर अनहेल्दी लाइफस्टाइल और स्किन केयर इसका कारण होते हैं। लेकिन अगर यह समस्या लंबे समय तक बनी रहती है, तो यह चिंता का कारण बन सकती है।

इस बात को गहनता से जानने के लिए हमने बात कि मेरठ के स्पर्श स्किन केयर एंड लेजर सेंटर के सीईओ एंड डर्मेटालजिस्ट डॉक्टर अनुराग आर्य से, जिन्होंने हमें इस समस्या के बारें में गहनता से जानकारी दी।

तो चलिए सबसे पहले जानते हैं इस समस्या के कारणों के बारें में

जानें मुंह के आसपास गहरे रंग की त्वचा के कारण, चित्र शटर स्टॉक

मुंह के आस-पास काले घेरे क्यों होते हैं?

डॉक्टर अनुराग आर्य के अनुसार मुंह के आस-पास काले घेरे होने के कई कारण हो सकते हैं, जेनेटिक कंपोजिशन और वजन बढ़ने की समस्या। जिन लोगों का सीरम इंसुलिन लेवल बहुत ज्यादा सेंसिटिव होता है, या जिन लोगों का बेसल मोलीकुलर रेट काफी कम होता है, उन लोगों में आमतौर पर यह समस्या पाई जाती है। इन समस्याओं का सम्बन्ध सीधा आपके वजन बढ़ने से हो सकता है।

एक्सपर्ट के मुताबिक महिलाओं में यह समस्या उम्र बढ़ने के साथ हो सकती है। इसके अलावा अगर उम्र के साथ आपका वजन भी बढ़ रहा है तो यह मुख्य कारण हो सकता है।

क्या इसका कोई समाधान है?

डर्मेटालजिस्ट अनुराग आर्य का मानना है कि इस समस्या के परमानेंट सोल्यूशन के लिए आपको अपना ठीक से ख्याल रखने की जरूरत है। इसके लिए नियमित रूप से सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना बेहद आवश्यक है। साथ ही अपने डॉक्टर से समय-समय पर सलाह लेते रहना सबसे ज्यादा जरूरी है।

इस समस्या से बचने के लिए हेल्दी वेट मेंटेन करना भी जरूरी है। क्योंकि इससे आपका बीएमआर यानी बेसल मोलीकुलर रेट बढ़ेगा और सीरम इंसुलिन लेवल सेंसटाइज होगा। इसके लिए अगर आप दिन भर में दस हजार कदम तेजी से चलते हैं, तो यह समस्या दूर हो सकती है।

इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको डाइट में बदलाव करना चाहिए। चित्र : शटरकॉक

करने चाहिए डाइट में भी कुछ बदलाव

मुंह के आसपास काले घेरे की समस्या हमारी अन हेल्दी डाइट के कारण भी हो सकती है। डर्मेटालजिस्ट अनुराग आर्य ने इसका समाधान बताते हुए कहा कि इस समस्या के निवारण के लिए हेल्दी डाइट और विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करना लाभदायक हो सकता है। इसके साथ ही फैटी फूड को अवॉइड करने के साथ अत्यधिक मीठे के सेवन से भी परहेज करना चाहिए।

क्या इसके लिए घरेलू उपाय कारगर हैं?

डर्मेटालजिस्ट डॉ अनुराग आर्य का कहना है कि इस समस्या में घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करना कुछ समय के लिए ठीक है, लेकिन ये इसका परमानेंट सोल्युशन नहीं हो सकते। समस्या लगातार बनी रहने पर डॉक्टर से बात करना ही एकमात्र उपाय हो सकता है।

इसके अलावा पर्याप्त पानी पियें और खुद को हाइड्रेटेड रखें। इस समस्या में स्किन को मॉइस्चराइज रखना भी जरूरी है। इसके लिए आपको कोई अच्छा मॉइस्चराइजर इस्तेमाल करना चाहिए। लेकिन अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो इसके लिए जेल वाला मॉइस्चराइजर इस्तेमाल करना लाभदायक हो सकता है।

यह भी पढ़े – बुखार पीछा नहीं छोड़ रहा, तो अपनाएं बुखार को भगाने के ये 5 मूल मंत्र

  • 148
लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory