मॉम स्पेशल ये 2 बीटरूट हेयर मास्क कर सकते हैं बालों की हर समस्या का समाधान

विशेषज्ञों के मुताबिक सेहत के साथ त्वचा और बालों के लिए भी बीटरूट फायदेमंद हो सकता है। आइए जानते हैं बालों की हेल्दी ग्रोथ के लिए कैसे करना है बीटरूट का इस्तेमाल।

janiye kaise bnaye beetroot hair mask
जानिए बालों पर कैसे करना है बीटरूट का इस्तेमाल। चित्र : अडोबी स्टॉक
ईशा गुप्ता Published on: 25 January 2023, 19:54 pm IST
  • 148
इस खबर को सुनें

बदलता मौसम और अनहेल्दी लाइफस्टाइल बालों के कमजोर होने का कारण बन सकता है। कई दिनों से मेरे साथ भी यही समस्या चल रही थी। अपने काम के कारण मैं इतनी ज्यादा बिजी हो गई थी मुझे अपनी बालों पर ध्यान देने का बिल्कुल भी समय नही मिल रहा था। इसके कारण मेरे बाल लगातार झड़ रहे थे। साथ ही दिन पर दिन कमजोर होते जा रहे थे। ज्यादा दिनों बाद शेम्पू करने से डेंड्रफ और बेजान बालों की समस्या भी होने लगी। इसके लिए मैने कई प्रोडक्ट ट्राई करें लेकिन कोई भी असर नहीं दिख रहा था। फिर मम्मी ने मुझे बीटरूट का इस्तेमाल करने की सलाह दी। इसके 3 से 4 बार के इस्तेमाल से ही मेरे बालों का झड़ना बंद हो गए। साथ ही मेरी डेंड्रफ और बेजान बालों की समस्या भी खत्म हो गई।

अगर आप भी ऐसी ही किसी समस्या का सामना कर रही हैं, तो मम्मी के बताए ये 2 बीटरूट हेयर मास्क आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

लेकिन पहले जानते हैं बीटरूट आपके बालों के लिए कैसे फायदेमंद है –

डेंड्रफ कम करें

मौसम की ड्राईनेस और फंगल इंफेक्शन डेंड्रफ बढ़ने का कारण बन सकती है। बीटरूट इस समस्या का बेहतरीन समाधान हो सकता है। बीटरूट में कैल्शियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, विटामिन बी, सी की भरपूर मात्रा पायी जाती है। जो स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन करने के साथ नमी बनाए रखने में मदद करता है।

vitamin d ki kami se jhadte hain baal
स्वस्थ बालों के विकास के लिए अपने आहार में शामिल करें ये 5 तरह की ड्रिंक्स। चित्र : अडोबी स्टॉक

बाल झड़ना बंद करें

बालों की मजबूती बनाए रखने के लिए आवश्यक प्रोटीन, विटामिन्स, कैल्शियम की जरूरत होती है। बीटरूट इन पोषक तत्वों का सही समाधान है। बीटरूट जूस का सेवन हेयर फोलिक्स को हेल्दी रखने में मदद करता है।

यह भी पढ़े – हेयर फॉल का कारण बन सकती है चाय और कॉफी की अधिकता, यहां जाने हेयर फ्रेंडली 5 ड्रिंक्स के बारे में

नेचुरल हेयर कलर

बीटरूट में नेचुरल हेयर कलर होता है. अगर आपको किसी पार्टी या फंक्शन में जाना है या टेम्प्रेरी हेयर कलर ट्राई करना है, तो बीटरूट एक अच्छा ऑपशन हो सकता है।

बालों की समस्या के लिए इन दो हेयर मास्क का करें इस्तेमाल

1. बीटरूट और नीम हेयर मास्क

एक बाउल में दो बीटरूट का रस लीजिए और इसमें आधा कप नीम का पानी मिलाएं। आखिर में इसमें आधा नींबू का रस डालकर मिला लें। अब इस मिक्सचर से स्कैल्प में मसाज करें और आधा घण्टे के लिए रहने दें. इसके बाद किसी भी माइल्ड शैंपू से बाल धो लें।

अगर आपको डेंड्रफ की समस्या है तो यह हेयर मास्क आपके लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। पबमेड सेंट्रल की एक रिसर्च में नीम को डेंड्रफ के लिए असरदार माना गया है। जो स्कैल्प की इरिटेशन, ड्राईनेस की समस्या को खत्म करने में मदद करता है। वही नींबू में विटामिन सी होने के साथ फोलिक और एंटी ओक्सीडेंट भी होता है। जो बालों को स्मूद और हेल्दी बनाने के साथ सिर की खुजली से भी आराम देते हैं।

chukanadar khane se hamare periods regular rehte hain
ऐसे करें तैयार बीटरूट और कॉफी हेयर मास्क ।
चित्र शटरस्टॉक

2. बीटरूट और कॉफी हेयर मास्क

एक बाउल में 3 बीटरूट का रस लीजिए और आवश्यकता अनुसार कॉफी पाउडर मिलाए। आप इसमें दो चम्मच नींबू का रस भी मिला सकती हैं। अब सभी चीजों को मिक्स करके स्कैल्प में मसाज करते हुए बालों की लंबाई में भी इस्तेमाल करें। इस हेयर मास्क को आधा घण्टा बालों में लगाए और सादे पानी से बाल धो लें।

व्हिले ऑनलाइन लाइब्रेरी के मुताबिक अपने स्कैल्प पर कॉफी का इस्तेमाल करने से बालों को मजबूती मिलती है, तो बालों का झड़ना भी बंद होता है। कॉफी और बीटरूट का मिश्रण बालों को मजबूत बनाने के साथ हेयर फोलिक्स को हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़े – बहार के मौसम में भी रूखी है आपकी त्वचा, तो जानिए कैसे रखना है इसका ख्याल

  • 148
लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें