बहार के मौसम में भी रूखी है आपकी त्वचा, तो जानिए कैसे रखना है इसका ख्याल

उम्र बढ़ने के साथ-साथ सामान्य त्वचा भी रूखी होने लगती है। उस पर बदलते मौसम में जब सबकी स्किन ग्लो कर रही होती है, आपकी स्किन आपको परेशान कर सकती है। जानिए कैसे रखना है इस मौसम में अपनी त्वचा का ख्याल।

dry skin se kaise bache
यहां जानिए झाइयों से छुटकारा पाने के 4 उपाय। चित्र : अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Updated on: 25 January 2023, 18:33 pm IST
  • 134
इस खबर को सुनें

वसंत के मौसम की शुरुआत हो चुकी है। अब न तो वातावरण में पहले जैसी ठंड रह गई है और न ही हवा अब उतनी शुष्क है। यकीनन मौसम का यह बदलाव त्वचा पर भी नजर आने लगता है। पर बढ़ती उम्र के साथ हो सकता है कि इस मौसम में भी आपकी त्वचा आपसे एक्स्ट्रा केयर चाह रही हो। इसलिए जरूरी है कि उम्र के साथ चेहरे पर बढ़ने वाली ड्राईनेस को कंट्रोल करने के लिए कुछ चीजों का ध्यान रखा जाए। आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में जो आपकी स्किन को नर्म, मुलायम बनाए रख सकते हैं।

पहचानें आपकी त्वचा की चुनौतियां

यलर कॉलेज ऑफ मेडिसिन के अनुसार बढ़ती उम्र आपकी त्वचा के लिए चुनौतियां बढ़ा सकती है। इसके साथ ही गर्म पानी से नहाने से भी त्वचा को नुकसान हो सकता है, जिससे स्किन ड्राई होती है। हार्श साबुन का उपयोग करना और स्किन को जोर से रगड़ना त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।

ड्राई और डैमेज स्किन को मॉश्चराइज करने की बहुत आवश्यकता होती है। ड्राई स्किन की केयर करते समय स्किन केयर में इस्तेमाल होने वाली चीजों को सादा रखें। आपका स्किन केयर रूटीन जितना सिंपल रहेगा आप उतनी ज्यादा चीजों को अपनी स्किन पर लगाने से बचेंगे जैसे टोनर, सीरम और भारी मेकअप। ये सब चीजें स्किन को ज्यादा नुकसान पहुंचाती हैं।

ये भी पढ़े- क्या सर्दियों में भी है सनस्क्रीन लगाने की जरूरत? जवाब है हां, हम बता रहे हैं कारण

मॉइश्चराइजर का ध्यान रखना भी है जरूरी

हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के अनुसार मॉइस्चराइजर जितना थिक और चिकना होगा, वह उतना ही अधिक प्रभावी होगा। कुछ सबसे प्रभावी और कम खर्चीले मॉइस्चराइजर है पेट्रोलियम जेली और मॉइस्चराइजिंग तेल (जैसे मिनिरल ऑयल), जो पोर्स को बंद किए बिना स्किन में नमी को बनाए रखते है।

उनमें पानी नहीं होता है, इसलिए उनका सबसे अच्छा उपयोग तब किया जाता है जब त्वचा नहाने के बाद नम हो, नमी को सील करने के लिए। अन्य मॉइस्चराइज़र में अलग-अलग अनुपात में पानी के साथ-साथ तेल भी होता है। ये कम चिकना होते हैं और पेट्रोलियम जेली या तेलों की तुलना में कॉस्मेटिक रूप से प्रयोग हो सकते हैं।

acne superfoods
त्वचा ड्राई होने के जोखिम को कम करने के लिए, नहाने के समय स्पंज, स्क्रब ब्रश और वॉशक्लॉथ के इस्तेमाल से बचें। चित्र: शटरस्‍टॉक

यहां हैं वे उपाय जो ड्राई स्किन को जवां और मुलायम बनाए रखने में करेंगे मदद

1 करें गुनगुने पानी का इस्तेमाल

हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के अनुसार गर्म पानी के बजाय गुनगुने पानी का प्रयोग करें, गर्म पानी आपके शरीर के नेचुरल ऑयल को खत्म कर सकता है।

2 साबुन का प्रयोग कम करें

यदि आवश्यक हो, तो डव, ओले और बेसिस जैसी मॉइस्चराइजिंग साबुन का प्रयोग करें, या सेटाफिल, ऑयलैटम-एडी और एक्वानिल जैसे सोप फ्री क्लींजर का प्रयोग करें। डिओडोरेंट सोप, प्रफ्युम्ड सोप और अल्कोहल प्रोडक्टस से दूर रहें। ये सभी नेचुरल ऑयल को आपकी बॉडी से खत्म कर सकते हैं।

ये भी पढ़े- दालचीनी से लेकर लैवेंडर तक, जानिए कैसे करना है स्किन केयर में हर्ब्स का इस्तेमाल

3 स्किन को रगड़ने से बचें

त्वचा ड्राई होने के जोखिम को कम करने के लिए, नहाने के समय स्पंज, स्क्रब ब्रश और वॉशक्लॉथ के इस्तेमाल से बचें। यदि आप इन्हे इस्तेमाल करना चाहते है तो हल्का रगड़े ज्यादा तेज स्क्रब करने से बचें। तौलिये से शरीर को सुखाते समय त्वचा को थपथपाएँ न की रगड़ें।

फोटोएजिंग को रोकने के लिए गर्मियों के साथ-साथ सर्दियों में भी सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है।

4 नारियल का तेल है फायदेमंद

पेन मेडिसन के अनुसार नारियल का तेल प्राकृतिक रूप से एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल होता है, जो त्वचा के लिए इसे बहुत फयदेमंद बनाता है। नमक या ब्राउन शुगर के साथ मिक्स करके यह मॉइस्चराइजर के साथ-साथ एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है।

नारियल का तेल एक प्रभावी मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है, जिन लोगों को मुंहासे होते हैं, उन्हें इसे अपने चेहरे पर लगाने से बचना चाहिए। आप नारियल के तेल को रात में सोने से पहले अपने चेहरे या पूरे शरीर पर लगा लें ये काफी असरदार होगा।

5 खूब पानी पिएं

अकसर सर्दियों में प्यास कम लगने के कारण लोग पानी पीना भूल जोते हैं, जिससे शरीर में नमी खत्म हो जाती है और स्किन फटने लगती है। कभी-कभी ये समस्या ज्यादा बढ़ जाती है जिसके कारण डिहाइड्रेशन हो जाता है। इसलिए सर्दियों में भी पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है कम से कम एक वयस्क को 2 लीटर पानी सर्दियों में पीने की सलह दी जाती है।

ये भी पढ़े- त्वचा पर स्पॉटलेस ग्लो के लिए ट्राई करें सुपरफूड्स से बना कोलेजन बूस्टर फेस मास्क

  • 134
लेखक के बारे में
संध्या सिंह संध्या सिंह

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें