हेयर फॉल का कारण बन सकती है चाय और कॉफी की अधिकता, यहां जाने हेयर फ्रेंडली 5 ड्रिंक्स के बारे में

कोल्ड ड्रिंक्स, एनर्जी ड्रिंक से लेकर कॉफी और चाय का अधिक सेवन आपके टूटते झड़ते बालों का कारण बन सकता है। इसलिए आज ही इन्हें इन पांच तरह की हेयर फ्रेंडली ड्रिंक्स से बदलें।

vitamin d ki kami se jhadte hain baal
स्वस्थ बालों के विकास के लिए अपने आहार में शामिल करें ये 5 तरह की ड्रिंक्स। चित्र : अडोबी स्टॉक
अंजलि कुमारी Published on: 22 January 2023, 15:30 pm IST
  • 120
इस खबर को सुनें

हेयर फॉल की समस्या लोगों के परेशानी का कारण बन चुकी है। क्या आपको मालूम है इसका कारण हमारा अनियमित खानपान हो सकता है। हम नियमित रूप से कई प्रकार के खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं। इसके साथ ही हम में से कई व्यक्ति कॉफी, चाय, कोल्ड ड्रिंक इत्यादि के शौकीन होंगे। जैसा कि आप जानती होंगी, किसी भी चीज की अधिकता आपके लिए उचित नहीं है। ठीक उसी प्रकार कुछ प्रकार के ड्रिंक्स है जिनका सेवन बालों की सेहत के लिए काफी नुकसानदेह हो सकता है। ऐसे में जानकारी के अभाव में लोग सॉफ्ट ड्रिंक, एनर्जी ड्रिंक जैसे कई प्रकार के ड्रिंक्स का सेवन करते हैं। जो उनके बालों के लिए बिल्कुल भी उचित नहीं है।

इसलिए आज हम लेकर आए हैं, आपके लिए इससे जुड़ी कुछ अहम जानकारी। साथ ही जानेंगे कुछ ऐसे ड्रिंक्स के बारे में जो आपकी बालों की समस्या में काफी फायदेमंद होते हैं। तो अपनी नियमित डाइट में कोल्ड ड्रिंक, एनर्जी ड्रिंक और चाय की जगह इन 5 तरह के ड्रिंक्स को शामिल करें (Drinks for healthy hair)।

इन ड्रिंक्स का सेवन बालों की सेहत को पहुंचाता है नुकसान

हम अपनी नियमित दिनचर्या में कई ऐसे ड्रिंक्स का सेवन करते हैं जो हमारी बालों की सेहत के लिए काफी नुकसानदेह होते हैं। जैसे कि मीठी चाय, कॉफी, कोला और अन्य प्रकार के एनर्जी ड्रिंक्स। एक रिसर्च में सामने आया कि इस तरह के ड्रिंक्स का सेवन बालों के टूटने का कारण बनता है। इसलिए इनसे जितना हो सके उतना परहेज रखने की कोशिश करें। और यदि चाय कॉफी की शौकीन है, तो एक सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें। रिसर्च के अनुसार जो व्यक्ति नियमित रूप से इन प्रकार के ड्रिंक्स का सेवन करते थें, उनमें हेयर फॉल की समस्या देखने को मिली।

Cold drink ke nuksaan
कोल्डड्रिंक के इस्तेमाल से बचें। चित्र – शटर स्टॉक

यह भी पढ़ें : प्याज, आंवला और गुड़हल से बने ये तेल आपके बालों में ला सकते हैं एक नई सी चमक, आज ही करें ट्राई

यह 5 तरह के ड्रिंक्स बालों के हेल्दी ग्रोथ में करेंगे आपकी मदद

1. खीरे का जूस

फूड डेटा सेंट्रल के एक डेटा के अनुसार खीरे में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ए की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जो बॉडी से टॉक्सिंस को बाहर निकालकर हाइड्रेशन को बूस्ट करते हैं। ऐसे में सभी पोषक तत्व स्कैल्प के स्किन ग्लैंड को सीबम प्रोड्यूस करने में मदद करता है।

2. पालक का जूस

रिसर्च गेट द्वारा पालक को लेकर प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार इसमें आयरन और बायोटीन की भरपूर मात्रा मौजूद होती है। जो टिशू और हेयर फॉलिकल्स में ऑक्सीजन सप्लाई को बढ़ा देते हैं। वहीं इसमी फेरिटीन नामक एक कंपाउंड मौजूद होता है जिसे बालों के हेल्दी ग्रोथ के लिए जाना जाता है।

3. एलोवेरा जूस

एलोवेरा एक सबसे प्रभावी प्राकृतिक ब्यूटी केयर सुपर फूड के रूप में जाना जाता। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा एलोवेरा के पोषक तत्वों को लेकर प्रकाशित एक डेटा के अनुसार इसमें विटामिन ए, विटामिन ई और विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जो आपके स्कैल्प सेल्स को स्वस्थ रहने में मदद करती हैं। जिस वजह से बालों का ग्रोथ हेल्दी रहता है। वहीं बाल मजबूत और शाइनी दिखाई देते हैं।

aloevera ke fayde
एलोवेरा कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ावा देता है। चित्र:शटरस्टॉक

4. आंवला जूस

आंवला एक ऐसा सुपरफूड है जो आपकी समग्र सेहत के लिए फायदेमंद होता है। वहीं इसमें कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जैसे कि विटामिन सी जो एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करते हुए सेल डैमेज को रोकते हैं। साथ ही साथ हेयर फॉलिकल्स के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। ऐसे में इसका सेवन बालों को स्वस्थ रखता है और हेयर ग्रोथ को प्रमोट करता है।

5. गाजर का जूस

गाजर में विटामिन ए, विटामिन ई और विटामिन बी मौजूद होते हैं। इसके साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट का भी एक अच्छा स्रोत है। यह सभी पोषक तत्व बालों के हेल्दी ग्रोथ के लिए आवश्यक होते हैं। इसका सेवन समय से पहले बालों को सफेद होने से रोकता है और बालों की खूबसूरती को बनाए रखता है।

यह भी पढ़ें : Hair gummies: क्या वाकई बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार होते हैं हेयर गमीज? आइए चेक करते हैं

  • 120
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें