Karwa Chauth Skin Care : धूल, धूप और प्रदूषण ने बढ़ा दी है टैनिंग, तो ये होम रेमेडीज करेंगी इसे रिमूव

टैनिंग का असर चेहरे के अलावा गर्दन, बाजूओं और टांगों पर भी नज़र आने लगता है। जानते हैं वो कौन सी टिप्स हैं, जिनकी मदद से चेहरे का खोया निखार वापिस लौटने लगता है।
tanning remove karne ke liye yeh home remedies istemaal karein
एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज़ से भरपूर सौंफ के पाउडर को चेहरे पर लगाने से त्वचा का निखार बढ़ने लगता है । चित्र : शटरस्टॉक
ज्योति सोही Published: 29 Oct 2023, 12:30 pm IST
  • 141

करवाचौथ के दिन श्रृंगार करने से रूप निखरने लगता है। अगर आपकी त्वचा टैनिंग की शिकार है, तो चेहरे पर निखार आना नामुमकिन है। दरअसल, धूप में निकलते ही स्किन टैनिंग का डर सताने लगता है। इस कारण से हम चेहरे पर कई प्रकार के प्रोड्क्टस का प्रयोग करने लगते हैं, जिसके दुष्प्रभाव के चलते कई बार स्किन पिगमेंटिड भी होने लगती है। सूरज की तेज़ किरणें स्किन की सभी लेयर्स को नुकसान पहुंचाती है। इससे त्वचा डल और मुरझाई हुई लगने लगती है। टैनिंग का असर चेहरे के अलावा गर्दन, बाजूओं और टांगों पर भी नज़र आने लगता है। स्किन को एक समान करने में कई घरेलू नुस्खे आपके लिए मददगार साबित हो सकते है। जानते हैं वो कौन सी टिप्स हैं, जिनकी मदद से स्किन टैनिंग (Skin tanning) को दूर किया जा सकता है।

त्वचा को टैनिंग से कैसे रखें दूर

इस बारे में लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में एमडी, डीएनबी डिपार्टमेंट ऑफ डर्मेटोलॉजी, डॉ अमित कुमार मीना ने विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि स्किन टैनिंग (Skin tanning) से त्वचा ड्राई होने लगती है और चेहरे पर एजिंग साइन नज़र आने लगते हैं। ऐसे में मृत कोशिकाओं को दोबारा से पुनर्जीवित करने के लिए सनस्क्रीन या सनब्लॉक का इस्तेमाल करें। एसपीएफ 30 से 50 तक का इस्तेमाल करें। टैनिंग से मुक्ति पाने के लिए चेहरे पर दो बार इसे प्रयोग करें।

इससे स्किन के रंग में बदलाव महसूस होने लगती है। इसके अलावा धूप में निकलने से पहले बॉडी को कवर करके जाएं। साथ ही आप चाहे इनडोर में हो या आउटडोर में सनस्क्रीन का प्रयोग अवश्य करें। इसका नियमित इस्तेमाल स्किन पिगमेंटेंशन की समस्या से मुक्त कर सकता है। दरअसज, तेज़ धूप की किरणें ही झाइयों का कारण सिद्ध होती हैं।

Tips-to-get-rid-of-tanning
सनटैन को प्राकृतिक रूप से हटाने के लिए आजमाएं घरेलू नुस्खे। चित्र : शटरस्टॉक

टैनिंग रिमूव करने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो (tips to remove tanning)

1. बेसन और दही

दही में मौजूद लेक्टिक एसिड डेड सि्ेकन सेल्स को रिमूव करने में मदद करता है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन और अन्य पोषक तत्व स्किन को एक्सफोनिएट कर त्वचा को मुलायम बनाते है। साथ ही एजिंग के प्रभावों को भी कम करते है। वहीं बेसन में पाई जाने वाली टैन रिमूविंग प्रापर्टीज़ से त्वचा का रंग निखरने लगता है। इसे चेहरे पर लगाने के लिए बेसन को दही में मिलाए और इसमें एक चुटकी कॉफी पाउडर डालें। इसे चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर रखें। उसके बाद चेहरे को धो दें

2. एलोवेरा जेल और टमाटर

विटामिन सी से भरपूर टमाटर टैनिंग की समस्या को हल कर देता है। वहीं एलोवेरा जेल बॉडी को कूलिंग इफे्क्ट प्रदान करता है। टमाटर की प्यूरी को एलोवेरा जेल में मिला दें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। इसे चेहरे पर लगाने से टैनिंग से राहत मिलने लगती है। साथ स्किन पर अनइवन टोन की समस्या हल हो जाती है। आप चाहें, तो टमाटर में दही भी मिला सकते हैं। इससे भी चेहरे की रंगत में अचानक निखार आ जाता है।

Skin ke liye aloevera hai faydemand
हाइपर पिगमेंटेशन के लिए ऐलोवेरा है फायदेमंद। चित्र:शटरस्टॉक

3. बादाम का तेल और केला

विटामिन और पोटेशियम से भरपूर केले को चेहरे पर लगाने से स्किन के पोर्स में जमा गंदगी व अतिरिक्त ऑयल अपने आप रिमूव होने लगता है। त्वचा को नमी युक्त रखने और टैनिंग दूर करने के लिए केले को मैश करें और उसमें 1 चम्मच बादाम का तेल मिलाएं। अब इस मिश्रण को चेहरे, गर्दन व बाजूओं पर लगाएं। 10 से 15 मिनट तक इसे लगे रहने के बाद चेहरे को क्लीन कर दें। इससे त्वचा के रंग में बदलाव नज़र आने लगता है। साथ ही स्किन एक्सफोलिएट होने लगती है।

4. कच्चा दूध और शहद

स्किन पर नेचुरल ग्लो पाने और यूरज की तेज़ किरणों से होने वाले स्किन टैनिंग के लिए कच्चे दूध में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसे रोज़ाना चेहरे पर लगाने से स्किन संबधी कई समस्याएं हल हो जाती है। वे लोग जिन्हें मौसम बदलते ही चेहरे पर रूखेपन से जूझना पड़ता है। उनकी भी समस्या हल होने लगती है।

ये भी पढ़ें- Karwa Chauth Skin Care: जानिए क्यों बार-बार लौट आते हैं जिद्दी ब्लैकहेड्स, ये घरेल नुस्खे करेंगे आपकी मदद

  • 141
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख