गर्मी में पपीते से करें स्किन को प्रोटेक्ट, यहां हैं पपीते से तैयार 4 होममेड फेस पैक

स्किन को क्लीन और मॉइश्चराइज़ रखने के लिए पपीता बेहद कारगर उपाय है। इसमें मौजूद तत्व त्वचा की डीप क्लीजिंग कर कई समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं। जानते हैं पपीते से तैयार 4 होममेड फेस पैक
सभी चित्र देखे papaya twacha ke liye kyu hai faydemand
पपीते में पाए जाने वाले प्रोटियोलिटिक एंजाइम जैसे पपैन और काइमोपैपेन में एंटिफंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। चित्र:शटरस्टॉक
ज्योति सोही Updated: 3 May 2024, 04:10 pm IST
  • 140
मेडिकली रिव्यूड

धूल, मिट्टी, गर्मी और पॉल्यूटेंटस से त्वचा की रक्षा करने के लिए यूं तो चेहरे पर सनस्क्रीन से लेकर कई प्रकार की क्रीम और सीरम का उपयोग किया जाता है। मगर स्किन संबधी समस्याओं का खतरा ज्यों का त्यों बना रहता है। ऐसे में कुछ लोग नेचुरल तरीके से त्वचा को हेल्दी और मुलायम बनाए रखने का प्रयास करने है। स्किन को क्लीन और मॉइश्चराइज़ रखने के लिए पपीता बेहद कारगर उपाय है। इसमें मौजूद तत्व त्वचा की डीप क्लीजिंग कर कई समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं। जानते हैं पपीता किस प्रका से है त्वचा के लिए फायदेमंद और कैसे करें स्किन पर अप्लाई।

जानें पपीता क्यों है त्वचा के लिए गुणकारी

जर्नल ऑफ मेडिसिनल प्लांट स्टडीज़ के अनुसार पपीते में विटामिन ए, बी और सी की उच्च मात्रा पाई जाती है। इसमें पाए जाने वाले प्रोटियोलिटिक एंजाइम जैसे पपैन और काइमोपैपेन में एंटिफंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। इससे एक्ने को नियंत्रित करने के अलावा रिकल्स के रिडक्शन में भी मदद करता है। इसमें पाई जाने वाली एंटीऑक्सीडेंटस की मात्रा त्वचा की फ्री रेडिकल्स से रक्षा करती है।

Papita kis tarah rakhta hai twacha ka khayal
इससे एक्ने को नियंत्रित करने के अलावा रिकल्स के रिडक्शन में भी मदद करता है। इसमें पाई जाने वाली एंटीऑक्सीडेंटस की मात्रा त्वचा की फ्री रेडिकल्स से रक्षा करती है। चित्र : शटरस्टॉक

जानें पपीते के फायदे

1. एक्ने की समस्या होगी दूर

पपीते में पपैन और काइमोपापेन एंजाइम पाए जाते हैं। इससे चेहरे की सूजन से राहत मिलती हैं। इसमें पाए जाने वाले एक्सफ़ोलीएटिंग गुणो से डेड स्किन सेल्स की समस्या से मुक्ति मिलती है और त्वचा पर बढ़ने वाली मुहांसों की समस्या अपने आप हल होने लगती है।

2. पिगमेंटेशन से पाए राहत

पपीते में मौजूद बीटा कैरोटीन, विटामिन और फाइटोकेमिकल्स की मात्रा स्किन लाइटनिंग में मददगार साबित होते हैं। इसे चेहरे पर लगाने से झाइयों को दूर करने में मदद मिलती है। इससे डार्क स्पॉटस भी कम होने लगते हैं और चेहरा टैनिंग के प्रीज्ञाव से भी मुक्त रहता है।

Papite ke fayde jaanein
पपीते में पपैन और काइमोपापेन एंजाइम पाए जाते हैं। इससे चेहरे की सूजन से राहत मिलती हैं। चित्र : अडोबी स्टॉक

3. झुर्रियों की समस्या होगी दूर

फ्री रेडिकल्स की समस्या के चलते चेहरे पर उम्र से पहले झुर्रियों का प्रभाव नज़र आने लगता है। पपीते में पाई जाने वाली एंटीऑक्सीडेंटस की मात्रा स्किन को यूथफुल और स्मूद बनाए रखती है। इसे नियमित रूप से लगाने से त्वचा का लचीलापन बना रहता है।

4. स्किन को रखे हाइड्रेट

पपीते में पाई जाने वाली लाइकोपिन की मात्रा एंटी एजिंग गुणों के अलावा स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। इससे स्किन मुलायम और ग्लोइंग नज़र आती है। साथ ही गर्मी के चलते त्वचा पर बढ़ने वाली जलन से भी बचा जा सकता है।

जानें इसे चेहरे पर कैसे करें अप्लाई

1. पपीता, बेसन और हल्दी

चेहरे पर बनने वाले दाग धब्बों को दूर करने और मुहांसों से राहत पाने के लिए आधा कप पपीता में 1 चुटकी हल्दी डालें और आधा चम्मच बेसन मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इससे मुहांसों से राहत मिलती है और त्वचा का निखार बढ़ने लगता है।

papita kaise karein chehre par apply
इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इससे मुहांसों से राहत मिलती है और त्वचा का निखार बढ़ने लगता है। चित्र : अडोबी स्टॉक

2. दही, पपीता और मुल्ताली मिट्टी

2 चम्मच पपीते के पल्प में 1 चम्मच मुल्ताली मिट्टी और आवश्यकतानुसार दही मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे पर लगाकर छोड़ दें और कुछ देर के लिए चेहरे को सूखने दें। उसके बाद सामान्य पानी से चेहरार धोएं। इससे स्किन पर बढ़ने वाली झुर्रियों की समस्या दूर होने लगती है।

3. पपीता और ऑरेंज पील पाउडर

स्किन के ग्लो करे बरकरार रखने के लिए विटामिन सी बेहद कारगर है। पपीते और संतरे में पाई जाने वाली विटामिन सी की मात्रा से स्किन ब्राइटनिंग में मदद मिलती है। इसके लिए 1 चम्मच ऑरेंज पील पाउडर में 2 चम्मच पपीता मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट में कुछ बूंद गुलाब जल की मिलाकर चेहरे पर लगाएं। चेहरे सूखने के बाद धो दे।

4. दूध, शहद और पपीता

त्वचा को मॉइश्चराइज़ करने से लेकर एक्सफोलिएट करने तक पपीता बेहद कारगर उपाय है। आधा कप पपीते को 3 चम्मच दूध और 1 चम्मच शहद के साथ मिलाकर पेस्ट बना ले। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। इससे त्वचा का निखार बना रहता है और डेड स्किन सेल्स की समस्या हल होने लगती है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

ये भी पढ़ें- धूप से डैमेज हो गई है स्किन, तो ये उपाय इसे प्राकृतिक रूप ठीक कर सकते हैं

  • 140
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख