Karwa Chauth Skin Care: जानिए क्यों बार-बार लौट आते हैं जिद्दी ब्लैकहेड्स, ये घरेल नुस्खे करेंगे आपकी मदद

करवाचौथ के नज़दीक आते ही अगर आप भी अपने चेहरे को लेकर बेहद चिंतित हैं। तो अब आप अपनी परेशानी को भूल जाएं। क्यों कि हम आपको बताएंगे ब्लैक हेड्स को रिमूव करने के नेचुरल उपाय।
blackheads kaise dur karein
ऑयल के साथ जमा होने वाले डस्ट पार्टिकल्स से ब्लैकहेड्स बनने लगते है। यही ब्लैकहेड्स मुहासों में बदलने लगते हैं। चित्र शटरस्टॉक।
ज्योति सोही Updated: 28 Oct 2023, 03:52 pm IST
  • 142

कभी नाक के पास तो कभी होठों के इर्द गिर्द नज़र आने वाले बारीक काले स्पॉटस, असल में ब्लैक हेड्स (blackheads) होते हैं। जो त्वचा पर जमा होने वाली गंदगी और अतिरिक्त तेल के कारण बनने लगते हैं। ओपन पोर्स में एकत्रित होने वाली धूल मिट्टी से बनने वाले ब्लैक हेड्स को अनुचित तरीके से छीलना स्किन के लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकता है।

अगर आप भी नाखून या किसी पिन की मदद से ब्लैक हेड्स (blackheads) को निकालने की भूल कर रहे हैं, तो ज़रा ठहरिए। इससे चेहरे पर न केवल बेवजह दाग बनने लगेगा बल्कि खून आना और सेप्टिक होने का भी जोखिम बढ़ जाता है। करवाचौथ के नज़दीक आते ही अगर आप भी अपने चेहरे को लेकर बेहद चिंतित हैं। तो अब आप अपनी परेशानी को भूल जाएं। क्यों कि आज हम आपको बताएंगे ब्लैक हेड्स को रिमूव करने के नेचुरल उपाय (natural tips to remove blackheads) ।

ब्लैकहेड्स चेहरे पर कैसे बनने लगते हैं

चेहरे पर नज़र आने वाली ये बारी स्पॉट असल में डेड स्किन सेल्स ही होते हैं। जो त्वचा पर जमा गंदगी और ऑयल के साथ मिलकर पोर्स में जमा होने लगती है। प्रदूषण में बाहर निकलने से कुछ रोमछिद्र काले दिखने लगते है, तो कुछ सफेद ही रहते हैं। इन्हें दूर करने के लिए यूं तो चेहरे की क्लीजिंग एक प्राथमिक उपाय है। मगर साथ ही ब्लैक प्लग को रिमूव करना भी ज़रूरी है।

इस बारे में लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में एमडी, डीएनबी डिपार्टमेंट ऑफ डर्मेटोलॉजी, डॉ अमित कुमार मीना ने विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ब्लैकहेड्स एक्ने की फर्स्ट स्टेज होती है। अगर आप चेहरे की नियमित तौर पर स्वच्छता बनाए रखते हैं। तो इसका खतरा कम होने लगता है। अक्सर सलून या पार्लर में फेशियल के बाद ही ब्लैक हेड्स को निकाला जाता है। दरअसल, तब तक स्किन नर्म हो जाती है। इससे न केवल दर्द कम होता है बल्कि ब्लैकहेड्स को निकालने से किसी भी प्रकार के दाग धब्बों के बनने का खतरा भी नहीं रहता है।

blackheads ko naturally hataen
प्राकृतिक रूप से कैसे हटाएं ब्लैकहेड्स। चित्र : शटरस्टॉक

चहरे की क्लीनिंग को दें प्राथमिकता

खूबसूरत दिखने के लिए मंहगे मंहगे प्रोडक्टस का इस्तेमाल ही काफी नहीं है। इसके लिए आपको चेहरे की क्लीनिंग को बनाए रखना ज़रूरी है। नियमित क्लीनिंग से ब्लैक हेड्स की समस्या दूर होने लगती है। चेहरे को पोल्यूटेंट्स से बचाने और मेकअप को पूरी तरह से रिमूव करने के लिए चेहरे पर डबल क्लीनिंग की आवश्यकता होती है। पहले ऑयल बेस्ड क्लींजर और फिर जेल बेस्ड क्लींजर का प्रयोग करें। इससे त्वचा की नमी बनी रहती है। साथ ही स्किन संबधी समस्याओं का खतरा भी खुद ब खुद टल जाता है।

ब्लैक हेड्स का निकालने के नेचुरल उपाय (Natural tips to remove blackheads)

1. ऑयल एंड शुगर क्लींजर (Oil and sugar cleanser)

चेहरे को क्लीन और ब्लैक हेडस से मुक्त रखने के लिए 1 चम्मच नारियल के तेल में समान मात्रा में जोजोबा ऑयल को मिलाएं। उसके बाद आधा चम्मच चीनी को इसमें डालकर मिक्स करें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और थिन लेयर को लगाकर कुछ देर तक हल्के हाथों से मसाज करें। 10 से 15 मिनट तक लगे रहने के बाद हटा दें। इससे स्किन एक्सफोलिएट होने लगती है।

2. टी ट्री ऑयल (Tea tree oil)

एक्सपर्ट के अनुसार चेहरे पर इस तेल को लगाने से एक कुदरती निखार लौट आता है। दरअसल, एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर ये सामान्य सा दिखने वाला तेल त्वचा पर एक क्लींजर का काम करता है। टी ट्री ऑयल को नारियम के तेल में 3 से 4 बूंद मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करने से त्वचा पर ग्लो लौटता है। अगर आप इसे सर्कुलर मोशन पर चेहरे पर लगाते हैं, तो चेहरे पर दिखने वाले ब्लैकहेड्स भी दूर होने लगते हैं।

tea-tree-oil kaise karein istemaal
जानते हैं त्वचा को संकमणों से बचाने के लिए किस तरह से करें टी ट्री ऑयल का प्रयोग। चित्र शटरस्टॉक।

3. ओटमील मास्क

पोषक तत्वों से भरपूर ओटमील को क्लींजर के तौर पर भी प्रयोग किया जा सकता है। इसमें मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सीडेंटस डेड स्किन सेल्स को रिमूव कर कोलेजन की मात्रा को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं। इसे चेहरे पर लगाने के लिए दो चम्मच ओट्स को पानी में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें और इसमें एलोवेरा जेल मिलाएं। इसे घोल को चेहरे पर लगाने से ब्लैक हेड्स आसानी से निकलने लगते हैं। 5 से 7 मिनट तक चेहरे पर लगे रहने दें और फिर चेहरे को धोएं। इससे चेहरे की खूबूसूरती बढ़ेगी।

4. बेकिंग सोडा व नींबू

नाक पर दिखने वाले छोटे छोटे ब्लैक हेड्स को हटाने के लिए अक्सर लोग नुकीली चीज़ प्रयोग करते हैं। मगर बेकिंग सोडा की मदद से आपका ये कार्य बेहद आसान हो सकता है। 1 चम्मच बेकिंग सोडा में आधे नींबू के रस को मिलाकर एक लेयर नाक के उपर लगाएं। सूखने के बाद इसे रिमूव कर दें। सप्ताह में दो बार इसे प्रयोग करने से चेहरे की रंगत में एक अलग निखार आ जाता है।

ये भी पढ़ें-  Karwa Chauth Skin Care : खूबसूरती पर झुर्रियों ने डाल लिया है डेरा, तो फॉलो करें ये एंटी रिंकल टिप्स

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

  • 142
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख