अगर आप भी देर तक हॉट शॉवर लेती रहती हैं, तो अपनी त्वचा के इन जोखिमों के लिए तैयार रहें

अगर आप इस मौसम में लंबे समय तक गर्म पानी से नहाना चाहती हैं, तो रुक जाइए, क्योंकि यह आपकी त्वचा के लिए कुछ नुकसान भी लेकर आता है।
lambe der tk shower lene se bachen
गर्म पानी से लंबे समय तक नहाने से बचें। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 29 Oct 2023, 07:19 pm IST
  • 125

जब मौसम ठंडा हो जाता है, तो हम हॉट शॉवर लेने लगते हैं, है न? ठंड के दिनों में हर किसी का शरीर गर्म स्नान के लिए तरसता है, और हॉट शॉवर के नीचे स्नान करना कितना सुखद होता है। मगर जिस तरह गर्म पानी आपके बालों के लिए हानिकारक होता है, उसी तरह लंबे समय तक गर्म पानी से नहाना आपकी त्वचा को खतरे में डाल सकता है। कैसे? आइए हम आपको यह समझाते हैं।

गर्म पानी से नहाने से आपकी त्वचा पर क्या प्रभाव पड़ता है?

आप कितने समय तक शॉवर में रहती हैं? यदि आप लंबे समय तक स्नान करना पसंद करती हैं, तो त्वचा की कुछ समस्याओं का सामना करने के लिए तैयार रहें।

कई लोगों के लिए, सर्दियों के मौसम में टब में हॉट शॉवर से ज्यादा आरामदायक और कुछ नहीं होता है। यह तनाव को दूर करने और नींद को प्रेरित करने में मदद कर सकता है। हालांकि यह आराम दायक लग सकता है, लेकिन यदि आप अधिक समय तक गर्म पानी से स्नान करते हैं, तो आप त्वचा की केराटिन कोशिकाओं को नुकसान पहुंच सकता है, जिसके कारण आपको त्वचा की समस्याओं जैसे चकत्ते, सूखापन या खुजली का सामना करना पड़ सकता है। , खासकर यदि आप बहुत गर्म पानी से लंबे समय तक स्नान कर रही हैं।

जानिए गर्म पानी से क्यों नहीं नहाना चाहिए। चित्र : शटरस्टॉक

गर्म पानी आपकी त्वचा के लिए वास्तव में क्या कर सकता है?

हेल्थशॉट्स ने इसे समझने के लिए जाने-माने त्वचा विशेषज्ञ डॉ अजय राणा से संपर्क किया। इस बारे में उनका कहना है, “गर्म पानी त्वचा के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है, खासकर सर्दियों के मौसम में। अतिरिक्त गर्म पानी त्वचा के प्राकृतिक तेलों को छीन लेता है, जिससे त्वचा निर्जलित हो जाती है। बदले में, त्वचा जल्दी सूख सकती है। ”

वह आगे कहते हैं, “अत्यधिक गर्म पानी से नहाने से सभी सुरक्षात्मक सीबम निकल जाते हैं, जो हमारी त्वचा की बाधा को स्वस्थ रखता है। इसलिए बहुत से लोगों को सर्दियों में त्वचा का झड़ना, खुजली और रूखापन जैसी त्वचा संबंधी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। यह अत्यधिक सूखापन उन लोगों में भी तेल के अधिक उत्पादन का कारण बन सकता है जिनकी तैलीय त्वचा होती है, जिससे चेहरे पर मुंहासे हो जाते हैं।

hot water shower n lein
हॉट वॉटर शावर लेने से बचें। चित्र- शटरस्टाॅक

गर्म पानी से नहाने को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने से न केवल त्वचा रूखी होगी, बल्कि यह भी हो सकता है:

त्वचा को संक्रमण और एलर्जी से ग्रस्त कर सकता है।
गर्म पानी त्वचा से प्राकृतिक प्रोटीन और तरल को दूर कर सकता है, जिससे यह शुष्क, खुजलीदार हो जाती है और आपकी त्वचा जल जाती है।
यदि आप पहले से ही सोरायसिस, एक्जिमा या रोसैसिया से पीड़ित हैं, तो आप अपना प्राकृतिक तेल खो सकते हैं

खुजली वाली त्वचा जल्दी लाल और संवेदनशील हो सकती है, और एक गर्म स्नान आपकी त्वचा की लालिमा को बदतर बना सकता है।

तो आपको क्या करना चाहिए?

गर्म पानी से शॉवर लेने की कोशिश करें, जो 10 मिनट से अधिक समय तक न चले। डॉ राणा का सुझाव है कि नमी को अंदर रखने के लिए शॉवर के ठीक बाद हाइड्रेटिंग क्रीम का इस्तेमाल करें। साथ ही बार-बार नहाने से भी परहेज करें। इस तरह आप अपनी त्वचा की रक्षा कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें : रूखे, सूखे, बेजान बालों से परेशान हैं, तो ये 4 हेयर हैक्स दूर कर सकते हैं आपकी परेशानी

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
  • 125
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख