रूखे, सूखे, बेजान बालों से परेशान हैं, तो ये 4 हेयर हैक्स दूर कर सकते हैं आपकी परेशानी

अगर आपके लिए सर्दियों में बालों को संभालना और भी ज्यादा मुश्किल हो गया है, तो सौंदर्य विशेषज्ञ शहनाज़ हुसैन के बताये ये सिंपल हेयर केयर हेक्स आपके काम आ सकते हैं।
Winter mei aise rakhein apna khayal
गर्दन को गर्म रखने के लिए टोपी, दस्ताने और स्कार्फ पहनकर ही बाहर निकलें। चित्र: शटरस्टॉक
Shahnaz Husain Published: 3 Dec 2021, 04:06 pm IST
  • 155

आपके बाल चाहें जैसे भी हों, सर्दियों (Winter) में उन्हें मैनेज कर और वक्तों के मुकाबले काफी जटिल होता है। चाहत तो होती है कि वे लंबे, घने, बाउंसी बालों को खूब फ्लॉन्ट करें। पर हालत ये होती है कि स्कार्फ बांधने या टोपी पहन लेने के अलावा कोई और विकल्प नहीं बचता। अगर आप भी इस मौसम में ड्राई (Dry Hair) , रूखे (Dull hair) या बेजान बालों (Damage Hair) से परेशान हैं, तो शहनाज़ हुसैन के बताए ये हेयर हैक्स (Hair care hacks by Shahnaz husain) जरूर ट्राई करें।

अलग-अलग तरह के बालों के लिए यहां हैं 4 हेयर हैक्स 

1 रूखे और बेजान बालों के लिए (Dry & dull hair)

क्रीमी हेयर कंडीशनर में थोड़ा सा पानी मिलाकर स्प्रे बोतल में भर लें। इसे बालों पर स्प्रे करें। बालों में फैलाने के लिए बालों में कंघी करें।

एक अंडे में एक चम्मच मेयोनीज़ और एक चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। पेस्ट को बालों पर लगाएं। आधे घंटे के लिए छोड़ दें और उसके बाद बालों को धो लें।

बालों को गर्म पानी से नहीं धोएं। शैंपू करने के बाद सिर पर एक तौलिया लपेट लें और इसे पानी सोखने दें। बालों को रगड़ने से बचें।

2 बिखरे बालों के लिए

वनस्पति तेल की 2 बूंदें लें, जैसे सूरजमुखी का तेल। इसे अपनी हथेलियों पर हल्के से रगड़ें। हथेलियों को बालों के ऊपर फेरें या बालों के सिरों को अपनी हथेलियों में लेकर मसल लें। तेल लगा रहने दें।

hair manage karna mushkil ho raha hai toh ye hair hacks aapke kam aa sakte hain
बालों को मैनेज करना मुश्किल लग रहा है, तो ये हेयर हैक्स आपके काम आ सकते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

शैंपू से पहले कंडीशनिंग करें। एक अंडे में एक चम्मच सिरका और ग्लिसरीन मिलाएं। उन्हें एक साथ अच्छी तरह से फेंटें। इस मिश्रण से बालों की जड़ों पर मसाज करें। फिर धोने से पहले बालों पर बीस मिनट के लिए गर्म तौलिया लपेट लें। आपके बाल मजबूत होंगे और चमकदार व अच्छे दिखेंगे।

3 ऑयली हेयर के लिए 

इस्तेमाल की हुई चाय की पत्तियों को फिर से पानी में उबालें। उबालने के बाद पानी को ठंडा करके छान लें। इसमें एक नींबू का रस मिलाएं और बाल धोने के बाद आखिर में डालें।

जल्दी में बाल ठीक करने के लिए अपने ब्रश पर थोड़ा सा यूडी कोलोन लगाएं और बालों को ब्रश करें। यह तेल को सोख लेता है और आपके बालों को साफ व सुगंधित बनाता है।

4 रूसी के लिए

सेब के सिरके में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं। रात को रूई की मदद से सिर की त्वचा पर लगाएं। रात भर के लिए छोड़ दें।

हफ्ते में एक बार जैतून के तेल को गर्म करके रात को बालों में लगाएं। रात भर के लिए छोड़ दें। अगले दिन एक नींबू का रस लगाएं और 15 मिनट बाद बालों को धो लें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

4 से 5 कप गर्म पानी में दो मुट्ठी नीम के पत्ते डालकर रात भर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह, पत्तियों का पेस्ट बनाएं और बालों में लगाएं। आधे घंटे बाद धो लें।

बालों को पोषण देना भी है जरूरी 

एक अंडे को एक कप दूध में फेंट लें। मिश्रण को बालों की जड़ों में रगड़ें और पांच मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में बालों को पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करें।

Balo ke poshan ke liye hair packs try karen
बालों को पोषण देने के लिए हेयर पैक्स ट्राई करें। चित्र: शटरस्टॉक

मेयोनीज के साथ अंडे की जर्दी मिलाएं और बालों में हल्के हाथों से मसाज करें। आधे घंटे बाद बालों को धो लें।

फ्रूट पैक भी बालों का रूखापन दूर कर सकता है। पका हुआ केला और पपीता के गूदे को मैश करें और बालों पर लगाएं। आधे घंटे बाद बालों को धो लें।

यह भी पढ़ें – फेसवॉश से चेहरा हो जाता है ड्राई, तो मेरी मम्मी के बताए इन 4 घरेलू नुस्खों को आजमाएं

  • 155
लेखक के बारे में

Shahnaz Husain is the founder, chairperson, and managing director of The Shahnaz Husain Group and is considered a pioneer in the realm of herbal beauty in India. ...और पढ़ें

अगला लेख