बदलने लगी है स्किन टोन, तो महंगे प्रोडक्ट्स की बजाए इन होम रेमिडीज़ पर करें भरोसा, बिना साइड इफेक्ट के निखर जाएगी त्वचा

चेहरे की त्वचा पर यूवी किरणो का प्रभाव और पॉल्यूटेंटस का असर त्वचा के रंग में परिवर्तन और दाग धब्बों का कारण बनने लगता है। ऐसे में स्किनटोन में आने वाले चेंज को दूर करने के लिए इन होम रेमिडीज़ की लें मदद (Home remedies to improve skin tone) ।
Homemade rajgira face pack hai faydemand
फेस पैक को चेहरे पर लगाने से स्किन में मौजूद मृत कोशिकाओं को चेहरे पर मसाज करके आसानी से रिमूव किया जा सकता है। चित्र- अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Published: 28 Dec 2023, 07:30 pm IST
  • 140

नए साल की तैयारियों के बीच स्किन केयर को अवॉइड करना त्वचा के रंग में परिवर्तन और दाग-धब्बों का कारण बन सकता है। शरीर को हेल्दी रखने के साथ त्वचा के ग्लो और इलास्टिसिटी को बनाए रखने के लिए व पिगमेंटेशन से मुक्ति के लिए नेचुरल प्रोडक्टस की मदद लेना फायदेमंद साबित होता है। त्वचा पर यूवी किरणों का प्रभाव और कोलेजन की कमी दाग धब्बें की समस्या को बढ़ा देते हैं। इससे त्वचा के रंग में गहरापन बढ़ जाता है। ऐसे में स्किनटोन में आने वाले चेंज को दूर करने के लिए इन होम रेमिडीज़ की लें मदद (Home remedies to improve skin tone) ।

इस बारे में स्किन एक्सपर्ट मेघा मोदी का कहना हैं उम्र के साथ त्वचा में कई परिवर्तन आने लगते हैं। हार्मोनल इंबैलेंस भी इसका एक मुख्य कारण साबित है। चेहरे की त्वचा पर यूवी किरणो का प्रभाव और पॉल्यूटेंटस का असर त्वचा के रंग में परिवर्तन और दाग धब्बों का कारण बनने लगती है। इसके अलावा उम्र के साथ त्वचा में कोलेजन की कमी भी पिगमेंटेशन को बढ़ाती है और इलास्टिसिटी को हानि पहुंचाने लगती है। ऐसे में पूरी नींद लें और त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए स्किन को हाइड्रेट रखें।

यहां हैं वे उपाय जो आपकी स्किन टोन में निखार ला सकते हैं (Home remedies to improve skin tone )

1. ओटमील स्क्रब

त्वचा को हेल्दी और ब्राइट बनाए रखने के लिए ओटमील स्क्रब बेहद कारगर साबित होता है। फाइबर से भरपूर ओट्स को चेहरे पर लगाने से त्वचा एक्सफोलिएट हो जाती है, जिससे त्वचा में पाई जाने वाली इम्प्यूरिटीज़ दूर हो जाती है और त्वचा के रंग में निखार आने लगता है। इसे चेहरे पर लगाने के लिए 1 चम्मच ओटमील पाउडर में 2 चम्मच टामाटर का रस और ऑलिव ऑयल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 2 से 3 मिनट तक चेहरे की मसाज करने के बाद 10 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। फिर चेहरे को धो लें।

oatmeal hai skin care mei faydemand
त्वचा को हेल्दी और ब्राइट बनाए रखने के लिए ओटमील स्क्रब बेहद कारगर साबित होता है। चित्र- अडॉबीस्टॉक

2. पपीता और गुलाब जल

पपीते में विटामिन ए और सी प्रचुर मात्रा में पाए जाते है। इसे चेहरे पर लगाने से चेहरे पर दिखने वाली झाइयों और अन्य दाग धब्बों से राहत मिलती है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंटस त्वचा को डीप क्लीन करने के साथ त्वचा की कोशिकाओं की मरम्मत करने का काम करते हैं। इसे लगाने से रूखेपन की समस्या भी समाप्त हो जाती है। 2 से 3 चम्मच पपीते को मैश करने के बाद उसमें गुलाब जल की कुछ बूंदे मिलाएं। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा का नमी बरकरार रहती है और दाम धब्बे गायब होने लगते हैं।

3. हल्दी और कॉफी

हल्दी में मौजूद करक्यूमिन तत्व त्वचा को सूजन और टैनिंग की समस्या से बचाता है। इससे त्वचा के रंग में निखार आने लगता है। इसे चेहरे पर लगाने के लिए त्वचा पर दिखने वाली फाइन लाइंस और झुर्रियों की समस्या भी समाप्त हो जाती है। इससे त्वचा की लोच बरकरार रहती है। कच्ची हल्दी पाउडर को कॉफी में मिलाएं और उसमे एलोवेरा जेल को मिक्स कर दें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाने से त्वचा मुलायम और ग्लोइंग दिखने लगती है।

4. अमरूद और नीम

पाचनतंत्र. को मज़बूत रखने वाला अमरूट एंटीबैक्टीरियल गुणों से समृद्ध होता है। खाने के साथ इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा की नमी बरकरार रहती है और त्वचा झाइयों के प्रभाव और टैनिंग से बची रहती है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंटस त्वचा की ड्राईनेस दूर करते हैं और विंटर स्किन एलर्जी से भी बचाते हैं। औषधीय गुणों से भरपूर नीम के पाउडर को अमरूद के पल्प में मिकस कर लें। अब इसमें बेसन मिलाकर इसका लेप चेहरे पर लगाएं। 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखने के बाद चेहरे को धो लें।

guava face pack se daag dgabe hatayein
अमरूद फेस पैक्स आपकी त्वचा को नर्म-मुलायम बना सकते हैं चित्र : अडोबी स्टॉक

5. शहद और दूध

मॉइश्चराइजिंग गुणों से भरपूर दूध को चेहरे पर अप्लाई करने से त्वचा की नमी बनी रहती है। त्वचा को शुष्कता से बचाने और दाग धब्बों व ब्लैकहेड्स की समस्रू से बचाने के लिए 1 चम्मच शहद में दो चम्मच दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे पर मौजूद डार्क स्पॉटस दूर होने लगते हैं। इसे ओवरनाइट लगाकर रखने से स्किन टाइटनिंग भी बढ़ती है।

होम रेमेडीज के इस्तेमाल के साथ इन बातों का भी रखें ख्याल

1. क्लीजिंग है आवश्यक

बाहर से लौटते ही त्वचा पर मौजूद मेकअप और धूल मिट्टी के प्रभाव से चेहरे को बचाने के लिए क्लीजिंग आवश्यक है। इससे त्वचा पर मौजूद पॉल्यूटेंटस का प्रभाव और अतिरिक्त ऑयल दूर हो जाता है। इससे त्वचा ब्लैकहेड्स की समस्या से मुक्त रहती है।

2. एक्सफोलिएट करें

स्क्रब लगाकर त्वचा की कुछ देर तक मसाज करें। इससे त्वचा डीप क्लीन होती है। साथ ही डेड स्किन सेल्स भी रिमूव होकर त्वचा में मेलेनिन का प्रभाव कम होता है। होममेड स्क्रब की मदद से त्वचा को एक्सफोलिट करने के बाद त्वचा को मॉइश्चराज़ करें।

Home remedies se skin tone nikhaarein
ऐसे में स्किनटोन में आने वाले चेंज को दूर करने के लिए इन होम रेमिडीज़ की लें मदद (Home remedies to improve skin tone) । चित्र : शटरस्टॉक

3. मॉइश्चराइज़र है ज़रूरी

रूखी त्वचा फाइन लाइंस और झुर्रियों का कारण सिद्ध होती है। स्किन को रूखेपन और दाग धब्बों से बचाने के लिए मॉइश्चराइज़ करें। इससे त्वचा में लचीलापन बढ़ने लगता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

4. सनस्क्रीन अप्लाई करें

किसी भी प्रकार की स्किन डिसकलरेशन से खुद को बचाने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना न भूलें। इससे त्वचा को यूवी किरणों के प्रभाव से दूर रखा जा सकता है। साथ ही टैनिंग की समस्या से भ्सा बचे रहते हैं। दिन में दो बार इसका प्रयोग करें।

ये भी पढ़ें-  त्वचा के लिए मैजिकल काम्बिनेशन है दही और शहद, खाने के साथ लगाने के भी हैं फायदे

  • 140
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख