हीट से डैमेज होने लगे हैं बाल, तो उन्हें चाय के पानी से धोएं, एक्सपर्ट बता रहे हैं डैमेज हेयर को शाइनी बनाने के 5 उपाय

जब आप धूप में निकलती हैं, तब त्वचा को सनस्क्रीन से प्रोटेक्ट करती हैं, पर क्या अपने बालों की प्रोटेक्शन पर ध्यान दे पाती हैं! नहीं न? इसलिए आपके बाल धीरे-धीरे टूटकर झड़ने लगते हैं और उनकी चमक भी कम होती जाती है।
Damage baalon ki kaise karein care
एक्सपर्ट बता रहे हैं 5 ऐसे घरेलू तरीके जिनसे आप हीट से डैमेज हुए बालों को संभाल सकती हैं । चित्र : एडॉबीस्टॉक
ज्योति सोही Updated: 12 Jun 2023, 08:08 pm IST
  • 141

धूप में निकलने से पहले हम आंखों और चेहरे को लेकर तो चिंतित रहते हैं। मगर बालों की प्रोटेक्शन की ओर हमारा ध्यान नहीं जाता है। आंखों पर चश्मा और चेहरे पर सनस्क्रीन लगाकर बाहर निकलने से पहले अक्सर लोग बालों को ढकना या कवर करना भूल जाते हैं। इसके चलते बालों का टूटना और फ्रीजी हो जाने का खतरा बढ़ने लगता है। धमप के संपर्क में आने से बालों की नमी खोने लगती है और उसमें मौजूद चमक भी धीरे धीरे कम हो जाती है। बचपन में अक्सर मम्मी बालों को ठंडक प्रदान करने के लिए कभी आंवला, तो कभी दही लगा दिया करती हैं। जानते हैं, गर्मियों के मौसम में हीट डैमेज का शिकार हो चुके बालों को दोबारा से हेल्दी और शाइनी बनाने की कुछ होम रेमेडीज़ (Heat damaged hair)

इस बारे में छाया परिक्षक एवं नाड़ी विशेषज्ञ, भोपाल से वैद्य चंद्रशेखर का कहना है कि शरीर में होने वाले बदलाव के चलते बालों की समस्याएं बढ़ने लगती है। बॉडी में होर्मोनल बदलाव आने से उसका प्रभाव बालों पर भी दिखने लगता है। इससे बालों में रूखापन बढ़ जाता है। इसके अलावा धूप में बिना किसी सावधानी के बाहर निकलने से बालों की टूटना और झड़ना आम बात है। ऐसे में एलोवेरा, चाय का पानी और केले का हेयरमास्क बालों में होने वाली समस्या को दूर करने का एक बेहतरीन उपाय है।

Baalon ka rakhein khayaal
जानते हैं, गर्मियों के मौसम में हीट डैमेज का शिकार हो चुके बालों को दोबारा से हेल्दी और शाइनी बनाने की कुछ होम रेमेडीज़। चित्र अडोबी स्टॉक

ये लक्षण बताते हैं कि धूप आपके बालों को कर रही है डैमेज

बालों का टूटना और झड़ना
टाई करने के दौरान बालों का सेट न होना
रूखापन बालों में बढ़ना और बालों का टैक्सचर खराब होना
हर वक्त बालों का उलझा हुआ रहना और बालों को डिटेंगल करते वक्त उनका टूटना
बालों में बाउंस खत्म हो जाना

एक्सपर्ट बता रहे हैं 5 ऐसे घरेलू तरीके जिनसे आप हीट से डैमेज हुए बालों को संभाल सकती हैं

1. चंपी है ज़रूरी

बालों को नरिशमेंट की आवश्यकता होती है। इसके लिए बालों की जड़ों में हल्का गुनगुना नारियल का तेल लगाएं। हेयफॉल की समस्या को हल करने के लिए बालों को 25 से 30 मिनट के बाद धो दें। इससे बालों की नमी बरकरार रहती है। आप चाहें, तो नारियल के तेल में कुछ बूंद एलोवेरा जेल मिलाएं और फिर स्कैल्प पर हल्के हाथों से मसाज करें।

2. नेचुरल शैम्पू करें प्रयोग

बालों में खोई हुई शाइन को वापिस लाने और हीट डैमेज के प्रभाव को कम करने के लिए एलोवेरा जेल में मौजूद प्रापर्टीज बालों को मज़बूत बनाने का काम करती हैं। इसमें मौजूद विटामिन्स और फॉलिक एसिड बालों की रक्षा करते हैं। इसके अलावा एलोवेरा का माइश्चराइजिंग इफैक्ट बालों को सिल्की बना देता है।

एलोवेरा जेल में विटामिन ई कटेट और एसेंशियल मिलांए। इसके अलावा कैस्टिल सोप, ग्लिसरिन और थोड़ा सा पानी डालें। इस घोल को बालों पर अप्लाई करें। कुछ देर इससे मसाज करने के बाद बालों को धो लें। इस नेचुरल शैम्पू से बाल हेल्दी होने लगेते हैं।

3. हेयर मास्क अप्लाई करें

बालों को धोने से पहले फॉनिकल्स की मज़बूती के लिए हेयर मास्क ज़रूर लगाएं। इससे बाल मुलायम, रूसी से मुक्त और हेल्दी होने लगते हैं। इसे बालों में लगाने से रूखापन भी दूर हो जाता है। इसे तैयार करने के लिए एक केला मैश करें और उसमें दो से तीन चम्मच बादाम का तेल मिक्स कर दें।

अब इस मिश्रण को बालों की जड़ों से लेकर लेंथ तक पूरी तरह से अप्लाई करें। इसे 15 से 20 मिनट तक लगे रहने दें और फिर बालों को धो लें। इसके अलावा एवोकाडो को ऑलिव ऑयल में मिक्स कर दें और बालों में लगाएं। 10 से 15 मिनट तक लगे रहने दें और माइल्ड शैम्पू से बालों को वॉश कर लें। इसे सप्ताह में 1 से 2 बार लगाएं।

Hair avashya laraayein
हेयर मास्क बालों को हेल्दी रखता है और नमी बरकरार रहता है। चित्र अडोबी स्टॉक

4. कॉटन क्लॉथ से करें कवर

धूप में बाहर निकलने से पहले बालों को स्कार्फ या कॉटन क्लॉथ से ढ़क लें। इससे बालों में धूप से होने वाले डैमेज से बचा जा सकता है। बालों की समस्या दूर होगी और बाल हेल्दी होंगे। सूती कपड़े से बालों के रोग ब्रीथएबल रहते हैं। इससे स्वैटिंग का खतरा नहीं होता है, जिससे बालों पर धूप का दुष्प्रभाव नहीं होता है। साथ ही बालों में होने वाली स्वैटिंग भी कम होने लगती है

5. बालों को चाय के पानी से धोएं

सन डैमेज को ओवरकम करने के लिए पानी में चायपत्ती डालकर उबालें। पानी ठण्डा होने के बाद उससे बालों को धो लें। अब 15 से 20 मिनट के लिए बालों को तौलिए में लपेटकर रखें। बालों की रिपेयरिंग में मददगार कैफीन के इस्तेमाल से बालों का रूखापन दूर होने लगता है। बालों को साधारण पानी से धो लें। आप चाहें, तो हिबिस्कस टी, रोज़मेरी टी, ब्लैकबेरी टी और कैमोमाइल टी से भी बालों को धो सकती है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

6. सॉफ्ट ब्रश का करें प्रयोग

बालों को सुलझाने और केयर करने के लिए सॉफट ब्रश इस्तेमाल करें। इससे बालों का उलझना बंद होने लगता है और बाल हेल्दी और मज़बूत बनने लगते हैं। बालों की सॉफटनेस बरकरार रखने के लिए अगर आपके बाल लंबे और घने हैं, तो बालों पर तेल अप्लाई करें। फिर कंघी से बालों को सुलझाएं। इससे बाल टूटने का खतरा नहीं रहता है और बाल हेल्दी बने रहते हैं।

ये भी पढ़ें- हर रोज़ सुबह खाली पेट चबाएं कड़ी पत्ता, आपकी सेहत को होंगे ये बेमिसाल फायदे

  • 141
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख