हर रोज़ सुबह खाली पेट चबाएं कड़ी पत्ता, आपकी सेहत को होंगे ये बेमिसाल फायदे

हर रोज 7 से 8 कच्चे करी पत्तों को खाली पेट एक ग्लास पानी के साथ चबाना आपकी सेहत को बहुत सारे लाभ दे सकता है। एक एक्सपर्ट से जानते हैं इन सभी फायदाें और करी पत्ते के सेवन के सही तरीके के बारे में।
kya curry leaves kahne ke fayede
औषधीय गुणों के कारण अब कड़ी पत्ते को अलग-अलग तरह से भी प्रयोग किया जाने लगा है। चित्र- अडोबी स्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 18 Oct 2023, 15:29 pm IST
  • 134

कड़ी पत्ता दक्षिण भारतीय व्यंजनों में स्वाद बढ़ाने वाला औषधीय पौधा है। इसकी पत्तियां न केवल खाने में एक अलग स्वाद और खुशबू जोड़ देती हैं, बल्कि आपकी सेहत को भी बहुत सारे फायदे देती हैं। इसके औषधीय गुणों के कारण अब कड़ी पत्ते को अलग-अलग तरह से भी प्रयोग किया जाने लगा है। जिनमें सबसे ज्यादा इस्तेमाल बालों और डिटॉक्स वॉटर के रूप में किया जा रहा है। पर क्या आप जानती हैं कि कड़ी पत्ता को खाली पेट चबाने से भी आपको कई लाभ मिल सकते हैं। यहां हम ऐसे ही 4 कारण (health benefits of curry leaves on an empty stomach) खोज लाए हैं, जो बताते हैं कि खाली पेट कड़ी पत्ते का सेवन आपको क्यों करना चाहिए।

समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है कड़ी पत्ता

कानपुर के न्यूट्रीशन एंड हेल्थ सेंटर के मैनेजिंग डायरेक्टर और पोषण विशेषण नमन कालरा कहते हैं, कड़ी पत्ते का सेवन आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। इसका सेवन डायबिटीज को कंट्रोल करने, स्किन में नेचुरल ग्लो लाता है और बालों की ग्रोथ में भी मददगार साबित होता है। बेहतर लाभ के लिए आप इसे सुबह खाली पेट ले सकती हैं।

100 ग्राम करी पत्तों में मौजूद पोषक तत्व

पोषक तत्व ताजा कड़ी पत्ता सूखा कड़ी पत्ता

प्रोटीन 6 ग्राम 12 ग्राम
फैट 18 ग्राम 64 ग्राम
आयरन .93 मिलीग्राम 12 मिलीग्राम
विटामिन सी 4 मिलीग्राम 4 मिलीग्राम
कैल्शियम 830 मिलीग्राम 2040 मिलीग्राम

janiye curry patte ke fayde
कड़ी पत्ता आपकी सेहत करे लिए काफी फायदेमंद है। चित्र : शटरस्टॉक

यहां हैं सुबह खाली पेट कड़ी पत्ता चबाने के फायदे

1 रोग प्रतिरोध क्षमता बढ़ा

नमन कहते हैं करी पत्ता एंटीऑक्सीडेंट से भरा होता है। यह शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने और बीमारी से उबारने में मदद करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने और बीमारी पहुंचाने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं। इसका सेवन हर व्यक्ति को प्रतिदिन करना जरूरी है। सुबह खाली पेट 7 से 8 पत्तियों को चबाने के बाद एक ग्लास पानी पी लेना चाहिए।

2 आंखों के लिए फायदेमंद

पोषक विशेषज्ञ के अनुसार कड़ी पत्ते में पोषण तत्व अच्छी मात्रा में मौजूद रहते हैं। इसमें मौजूद विटामिन ए आंखों के रोशनी बढ़ाने में मदद करता है। जिससे दूर तक देखने की क्षमता भी बढ़ जाती है। करी पत्ता उम्र के साथ होने वाले आंखों की कमजोरी से भी बचाता है। यदि अपको आंख की रोशनी कम हो रही है, तो आपको खाना खाने के बाद कड़ी पत्ते का सेवन करना चाहिए। आप इसे सुबह खाली पेट शहद के साथ भी ले सकती हैं।

curry leaves ke fayde
मधुमेह और ब्लड प्रेशर के लिए भी फायदेमंद है करी पत्ता। चित्र-शटरस्टॉक।

3 मार्निंग सिकनेस और मितली से दिलाए राहत

करी पत्तों में मौजूद कार्मिनेटिव गुण गैस और सूजन जैसे कारकों को नियंत्रित करने में मददगार साबित हो सकते हैं। नमन बता रहे हैं इससे मॉर्निंग सिकनेस की समस्या में भी आराम मिलता है। यदि आपको मितली आती है, तो खाली पेट इसे चबाने से आपको राहत मिल सकती है। सुबह इसका सेवन मॉर्निंग सिकनेस और मितली को दूर करने में कारगर है।

4 वजन कम करने में मददगार

विभिन्न अध्ययनों में यह सामने आया है कि कड़ी पत्ता में मौजूद घटक एंटीओबेसिटी और लिपिड कम करने करने वाले प्रभाव मोटापे से लड़ने में मदद करते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं ये कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कंट्रोल रखते हैं। यह तरीका वजन को कंट्रोल करने में हेल्प कर सकता है। सुबह खाली पेट 5 से 6 पत्तियां चबाने के बाद हल्का गर्म पानी पीना फायदेमंद होगा।

ये भी पढ़े- सुबह उठते ही टांगों में महसूस होने लगती है ऐंठन, तो इन 3 योगासनों की मदद से मिलेगी राहत

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
  • 134
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख