मेकअप रिमूव करने से लेकर फटी एड़ियों का उपचार करने तक, जानिए कैसे करना है नारियल तेल का इस्तेमाल

त्वचा के लिये नारियल का तेल क्रीम की तरह काम करता है। सर्दियों में रूखी और बेजान त्वचा को ग्लोइंग बनाने के लिए, आइए जानते हैं कि किस प्रकार से करें नारियल तेल का इस्तेमाल।

coconut oil twacha ko moisturize krne ka kaam krta hai
कोकोनट ऑयल त्वचा की सूजन को कम करने, त्वचा को मॉइस्चराइज रखने और घावों को ठीक करने में मददगार साबित होता है। चित्र अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Published on: 5 January 2023, 19:07 pm IST
  • 142

नारियल बाहर से दिखने में जितना सख्त और कठोर होता है। उतना ही अंदर से नर्म, पौष्टिक और खाने में स्वादिष्ट है। नारियल का तेल पूरी तरह से प्राकृतिक है और इसमें किसी तरह का कोई आर्टिफिशियल पदार्थ नहीं पाया जाता है। शरीर को विटामिन्स प्रदान करने वाला नारियल का तेल खाने से लेकर लगाने तक पूरी तरह से सेफ हैं। आइए जानते हैं, पायल हबर्स की फाउंडर और ब्यूटी एक्सपर्ट पायल सिन्हा से नारियल के तेल का इस्तेमाल (how to use coconut oil for skin) करने के आसान उपाय।

क्यों इतना खास है नारियल का तेल

पायल सिन्हा बताती हैं कि नारियल तेल(coconut oil) त्वचा के लिए एक टॉनिक की तरह से काम करता है। कोकोनट ऑयल त्वचा की सूजन को कम करने, त्वचा को मॉइस्चराइज(moisturizer) रखने और घावों को ठीक करने में मददगार साबित होता है। नारियल के तेल में फैटी एसिड पाया जाता है, जो एंटी माइक्रोबियल(Anti-microbial) गुणों से संपन्न है। ये न सिर्फ मुंहासों के इलाज में फायदेमंद है, बल्कि हानिकारक बैक्टीरिया से त्वचा को प्रोटेक्ट(protect) करने का भी काम करता हैं।

nariyal ke tail mei anti microbial gun paaye jaate hain
नारियल के तेल में फैटी एसिड पाया जाता है, जो एंटी माइक्रोबियल गुणों से संपन्न है। चित्र अडोबी स्टॉक

विभिन्न स्किन संबंधी समस्याओं में इस तरह करें नारियल तेल का इस्तेमाल

1 बॉडी स्क्रब बनाएं

आप नारियल के तेल में शहद और शुगर एड करके बॉडी स्क्रब(body scrub) बना सकती है। इससे आपकी स्किन पर नेचुरल ग्लो बढ़ने लगता है। टैनिंग(tanning) की समस्या से भी राहत मिलती है। अगर आपके चेहरे की त्वचा रूखी है, तो आप इसे चेहरे पर भी अप्लाई कर सकती है।

2 फटी एड़ियों काे सॉफ्ट बनाएगा नारियल तेल

ब्यूटी विशेषज्ञ के मुताबिक एक कटोरी(bowl) में दो बड़े चम्मच नारियल का तेल लें। उसमें बराबर मात्रा में देसी घी डालें और एक चुटकी हल्दी मिला लें। इसको आप ब्लैण्ड कर लें। अब इसे एड़ियों पर अप्लाई करें। उसके बाद इस पर जुराबें(socks) पहन लें। इसे लगातार तीन दिन तक लगाने से आपकी एड़ियां स्वस्थ नज़र आने लगेंगी।
अगर आपकी फटी एड़ियों में से खून आने लगा है, तो इसके लिए नारियल का तेल, देसी घी और केसटर ऑयल को बराबर मात्रा में लें। अब इन चीजों को ब्लैण्ड(blend) कर लें और एड़ियों पर अप्लाई करें। इसे आप ओवर नाईट तक लगा कर रखें, ताकि वो थर्ड लेयर तक पहुंच सके।

3 झाइयों को करेगा दूर

दो से तीन पत्ती एलोवेरा की जेल चम्मच से निकाल लें। उसके बाद उसे मिक्सर में ग्राईड करके उसको छान लें। अब इस घोल में आधा चम्मच केसर और एक चुटकी दालचीनी की डालें। इस घोल को मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करें। इससे आपको थोड़ी इचिंग महसूस हो सकती हैं। इससे चेहरे पर दिखने वाली झाइयों (pigmentation) की समस्या अपने आप खत्म हो जाएगी।

nariyal tail se karein body polishing
यहां जानिए नारियल तेल के साथ घर पर ही बॉडी पॉलीशिंग करने का तरीका। चित्र : शटर स्टॉक

4 मेकअप रिमूवर के तौर पर करें इस्तेमाल

नारियल के तेल को आप एक क्लिंजर(cleanser) के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप मेकअप रिमूव करने के लिए कॉटन पैड पर तेल की कुछ बूंदे डालें। उसके बाद स्किन में जमा मेकअप और गंदगी अपने आप बाहर आ जाती है। आप चाहें, तो तेल से मेकअप हटाने के बाद उसे वेट वाइप्स(wet wipes) या गीले तौलिए से पोंछ लें।

5 कपूर और नारियल तेल का फेस मास्क

नारियल के तेल में कपूर को पीसकर मिलाएं। इसके लिए आप एक छोटी ऑयल बॉटल में एक चम्मच कपूर को अच्छी तरह मिला दें। अब रात में सोते वक्त इसे पूरे चेहरे पर लगाएं ताकि ये स्किन में एब्जॉर्ब हो सके।
इसके बाद आप थोड़े से तेल को नाभि(navel) पर भी लगाकर छोड़ दें। इससे फेस ग्लोई लगने लगेगा। साथ ही आपको अगली सुबह माइश्चराइज़र की आवश्यकता भी महसूस नहीं होगी।

ये भी पढ़े- नाइट मेकअप को और भी शानदार बनाने के लिए ऐसे करें हाईलाईटर का इस्तेमाल

  • 142
लेखक के बारे में
ज्योति सोही ज्योति सोही

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें