कमर दर्द का कारण कोई भी हो, राहत के लिए अपना सकती हैं ये प्रभावी उपाय

अगर आपको भी ऑफिस या घर में काम करते समय कभी कमर दर्द जैसी शारीरिक समस्या हुई है, तो उससे होने वाली तकलीफ आपसे बेहतर कोई नहीं समझ सकता।
back pain se chhutkara pane ke tarike.
जानें लोअर बैक पेन के कारण और समाधान। चित्र : शटरस्टॉक

कोई भी महिला अपने जीवन में कई जिम्मेदारियां निभाती और कई तरह की भूमिकाओं में खुद को ढालती है। लेकिन इन्हीं जिम्मेदारियों में साथ उन्हें कई तरह की शारीरिक समस्याएं भी हो जाती है। अगर आपको भी ऑफिस या घर में काम करते समय कभी कमर दर्द जैसी शारीरिक समस्या हुई है, तो उससे होने वाली तकलीफ आपसे बेहतर कोई नहीं समझ सकता।

कभी घर में किसी ऊंची अलमारी से कुछ निकालते समय या कभी ऑफिस में जमीन पर गिरे हुए फ़ाइल या पेन को उठाते समय, तब आपके कमर में आई मोंच या खिंचाव के द्वारा पैदा हुए कमर दर्द को खत्म करने के लिए आपके घर में मौजूद कुछ घरेलू चीज़े ही आपकी मदद कर सकतीं हैं।

कमर दर्द से राहत पाने के लिए आजमाएं ये सुपर इफेक्टिव रेमेडीज

कमर दर्द दूर करने के लिए आपके घर में ही रखी चीज़े आपकी मदद कर सकती हैं। कमर दर्द को दूर भगाने के लिए ये उपाय दादी- नानी के समय से चले आ रहे है और ये घरेलू नुस्खे काफी हद तक अब भी अपना काम बखूबी करते हैं।

1 अजवाइन है बेहद फायेमंद

कैरम सीड्स के नाम से जाने जानी वाली अजवाइन में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। अजवाइन में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, मिनरल्स, जैसे विभिन्न औषधीय गुण होते हैं, जो सेहत को बहुत से स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं और कमर दर्द जैसे समस्याओं में भी मदद कर सकती हैं।

अजवाइन से कमर दर्द में फायदे पाने के लिए आप अजवाइन को कई तरह से प्रयोग कर सकती हैं। अगर आप एक गिलास पानी में अजवाइन को डालकर उसे रात के समय भिगो देतीं हैं, तो सुबह उठकर उस पानी को पीने से कमर दर्द में राहत मिल सकती है।

वहीं, अजवाइन के तेल को गरम करके उससे मालिश करने पर भी आपका कमर दर्द छूमंतर हो सकता है।

2 हल्दी में हैं शानदार औषधीय गुण

हल्दी (Turmeric) एक प्राकृतिक औषधि है जिसमें कर्कुमिन (Curcumin), विटामिन C, विटामिन E, फाइबर, आयरन, पोटैशियम, और कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। हल्दी का नियमित उपयोग स्वास्थ्य के बहुत सारे पहलुओं को सुधार सकता है, जिसमें कमर दर्द भी शामिल है।

कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए हल्दी को गरम दूध में मिलाकर पीने से आराम मिल सकता है। वहीं, अगर तेल को गरम करके उसमें थोड़ी हल्दी मिलाकर उससे मालिश की जाएं तो आपको काफी आराम मिल सकता है।

haldi
हल्दी से भी कमर दर्द में मिलता है आराम। चित्र शटरस्टॉक।

3 नारियल का तेल मिटाएगा दर्द

नारियल तेल में लॉरिक एसिड नाम का एक प्रमुख तत्व होता है जो नारियल तेल को स्वास्थ्यपूर्ण बनाता है। साथ ही नारियल तेल में विटामिन ई, विटामिन के, आयरन, पोटैशियम, और मैग्नीशियम भी मौजूद होते है, जिनके कारण इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को भी मज़बूत करता है।

यह तेल कमर के दर्द मिटाने में भी सहायक होता है, कमर दर्द में नारियल के तेल को गर्म करके मालिश करने पर दर्द में आराम मिलता है और चूंकि नारियल की तासीर ठंडी होती है, इसलिए गर्मी के मौसम में इसके सेवन से भी आपको आराम मिलता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

4 अदरक से भी कम होगा दर्द

अदरक (Ginger) एक पौष्टिक औषधीय जड़ी-बूटी है, जिसमें कई पोषक तत्व होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। अदरक में जिंजरोल्स नाम के मुख्य औषधीय तत्व होते हैं जिनमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं।

adrak
अदरक से दूर हो सकता है कमर दर्द। चित्र -अडॉबीस्टॉक

साथ ही अदरक में विटामिन सी, विटामिन बी6, पोटैशियम, मैग्नीशियम, और कैल्शियम पौष्टिक तत्व भी होतें हैं।

अदरक कमर दर्द में भी काफी आराम देती है। कमर दर्द के दौरान अगर गर्म तेल में अदरक मिलाई जाएं और उसके बाद मालिश की जाए तो दर्द में बहुत फायदा होता है। साथ ही अदरक के छिलके का तेल बनाकर कमर पर लगाने से भी आराम मिल सकता है।

5 आराम न हो, तो करें डॉक्टर से कंसल्ट

कमर दर्द कभी-कभी डिस्क संबंधी गंभीर समस्या का संकेत भी हो सकता है। इसलिए अगर आराम और घरेलू नुस्खे आजमाने के बाद भी इससे राहत न मिले, तो आपको डॉक्टर को जरूर दिखाना चाहिए। डॉक्टर आपकी स्थिति देखकर आपको सही राय के साथ दवाइयां भी मुहैया करवाएंगे।

 

यह भी पढ़ें : डियर लेडीज, बार-बार होने वाले कमर दर्द से बचाव करती हैं ये 3 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

  • 149
लेखक के बारे में

पिछले कई वर्षों से मीडिया में सक्रिय कार्तिकेय हेल्थ और वेलनेस पर गहन रिसर्च के साथ स्पेशल स्टोरीज करना पसंद करते हैं। इसके अलावा उन्हें घूमना, पढ़ना-लिखना और कुकिंग में नए एक्सपेरिमेंट करना पसंद है। जिंदगी में ये तीनों चीजें हैं, तो फिजिकल और मेंटल हेल्थ हमेशा बूस्ट रहती है, ऐसा उनका मानना है। ...और पढ़ें

अगला लेख