आपके टेक डिवाइज़ पर हैं टाॅयलेट सीट से भी ज्यादा बैक्टीरिया, इन 5 तरीकों से करें रिमूव

अगर आखिरी बार याद करें कि हम ने फोन को कब साफ किया था, तो इसका जवाब हमारे पास नहीं होगा। ऐसे में खुदको संक्रमणों की चपेट में आने से बचाने के लिए इन तरीकों से करें अपने टेक डिवाइज़ को क्लीन
screen bacteria ko kaise karein saaf
टॉयलेट में मोबाइल यूज़ करना है काफी नुकसानदेह। चित्र : एडॉबीस्टॉक
ज्योति सोही Updated: 28 Jul 2023, 12:24 pm IST
  • 141

बदलते लाइफस्टाइल के चलते हमारी जिंदगी टेक डिवाइजिज के इर्द गिर्द घूमती रहती है। चैटिंग से लेकर स्क्रॉलिंग तक दिनभर इन्ही चीजों में बीतता है। इसके अलावा वेब सर्फिंग और सेल्फीज़ क्ल्कि करना आज कल के युवाओं की पहली पसंद है। दिनभर किसी न किसी प्रकार से हम पूरी तरह से सेलफोन से घिरे रहते हैं। अगर आखिरी बार हम याद करें, तो कि हम ने फोन को कब साफ किया था, तो इसका जवाब हमारे पास नहीं होगा । युनिवर्सिटी आफ एरिज़ोना के मुताबिक मोबाइल फोन पर टायलेट सीट से 10 गुना ज्यादा वायरस पाए जाते हैं। सेल्फ हाइजीन को बनाए रखने के लिए इन तरीकों से मोबाइल साफ करें(remove bacteria on your tech device)।

इस बारे में बातचीत करते हुए आर्टिमिस अस्पताल, गुरूग्राम में इंटरनल मेडिसिन, सीनियर कंसल्टेंट डाॅ सीमा धीर ने कई बातों पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि दिनभर फोन हमारे साथ रहने से वो गर्म रहता है, जिससे बैक्टिीरिया आसानी से पनपने लगते हैं। इसके अलावा वो कई गुणा बढ़ने लगते हैं। अगर आपका साथी आपके फोन को इस्तेमाल कर रहा है, तो वो भी इस वायरस की चपेट में आ सकता है। ऐसे में हमें कुछ खास बातों का ख्याल रखना चाहिए।

किस तरह अपने फोन को इंफेक्शन से दूर रख सकते हैं

लोगों से फोन शेयरिंग करना बंद करें। इससे आपकी स्क्रिीन पर मल्टीपल बैक्टीरिया ग्रो होने लगते हैं। ऐसे में दूसरों का फोन प्रयोग न करें

फोन को बाथरूम में ले जाना बंद कर दें। इससे मोबाईल का संक्रमणों से घिरने का खतरा दोगुना हो सकता है। मोबाइल को बाथरूम से बाहर लाने के बाद एसे पूरी तरह से क्लीन करें।

कुछ भी खारने के बाद हैंड वाॅश करने के बादही फोन को छूएं। इससे मोबाइल के आसपास संक्रमण नहीं रहते हैं। साथ ही फोन पर गंदगी चिपकने का डर नहीं रहता है।

Phone sharing se bachein
लोगों से फोन शेयरिंग करना बंद करें। इससे आपकी स्क्रिीन पर मल्टीपल बैक्टीरिया ग्रो होने लगते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

जानते हैं कि डिवाइज़ को आप कैसे क्लीन कर सकते हैं

1. डिवाइज़ को अनप्लग करें

किसी भी डिवाइज़ को क्लीन करने से पहले उसे अनपल्ग करना न भूलें। उससे जुड़ी सभी काॅर्डस, पावर केबल्स और की बोर्ड को अलग कर दें। इससे किसी प्रकार के जोखिम का खतरा नहीे रहता है। इसके अलावा मोबाइल या लैपटाॅप को क्लीन करने के लिए अत्यधिक लिक्व्डि का प्रयोग न करें।

2. ग्लास क्लीनर स्प्रे

अपने मोबाइल की स्क्रीन को क्लीन करने के लिए ग्लास क्लीनर स्प्रे का इस्तेमाल करें। स्प्रे करने के बाद काफटन के कपड़े से स्क्रीन का क्लीन कर दें। ध्यान रखें की स्क्रिीन प्रोटेक्टर ग्लास को इससे हानि न हो। फोन को फ्रंट के अलावा बैक से भी क्लीन कर दें। फोन क्लीनिंग के लिए हार्श कैमिकल्स का प्रयोग करने से बचें।

Device ko karein anti bacterial wipes se clean
अपने डिवाइज़ को नियमित रूप से एंटी-बैक्टीरियल वाइप्स से पोंछना चाहिए। चित्र : शटरस्टॉक

3. पेपर टावल करें यूज

मोबाईल की क्लीनिंग के लिए पेपर टावल हमेशा अपने साथ रखें। लाॅडरी सेनिटाइज़र की मदद से मोबाईल या लेपटाॅप की स्क्रीन पर 1 से 2 बूंद डालकर पेपर टावल से वाइप करें। इससे स्क्रिीन के डैमेज होने का जोखिम कम होने लगता है।

4. सेनिटाइज़र का करें प्रयोग

डिवाइज़ को क्लीन करने के लिए आप सेनिटाइज़र प्रयोग कर सकते हैं। इसकी मदद से कीबोर्ड, स्क्रीन और आउटर कवर को भी क्लीन कर सकते हैं। इसके बाद डिवाइज़ को ड्राई होने के लिए छोड़ दें।

5. अल्कोहल स्वैग भी है फायदेमंद

इसके लिए 60 पर्सेंट वाॅटर में 40 पसेंट अल्कोहल को मिलाकर एक घोल तैयार कर लें। अब उसकी 3 से 4 बूंदे स्क्रीन पर डालकर उसे वाइप्स से क्लीन कर दें। इससे सेलफोन पर मौजूद कीटाणु अपने आप दूर हो जाते है । साथ ही स्क्रीन पहले से क्लीन और क्लीयर लगने लगती है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

ये भी पढ़ें- Apple Cider Vinegar : वेट लॉस की योजना है, तो जानिए कैसे करना है सेब के सिरके का इस्तेमाल

  • 141
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख