Apple Cider Vinegar : वेट लॉस की योजना है, तो जानिए कैसे करना है सेब के सिरके का इस्तेमाल

एपल साइडर विनेगर न सिर्फ शरीर को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है, बल्कि वजन भी घटा सकता है। मगर सही परिणाम के लिए जरूरी है कि आप इसके सेवन का सही तरीका जानती हों।
Side effects of apple cider vinegar
वजन घटाने के लिए प्रत्येक भोजन के साथ दो चम्मच सेब का सिरका लिया जा सकता है। चित्र : शटरस्टॉक
स्मिता सिंह Published: 27 Jul 2023, 19:30 pm IST
  • 127

हम सभी बचपन से यह कहावत दोहराते आये हैं- रोज एक सेब खाने से डॉक्टर को दूर रखा जा सकता है (an apple a day keeps the doctor away। मां कहती है कि सेब हमें न सिर्फ स्वस्थ रखता है, बल्कि फिट भी रख सकता है। यदि एपल साइडर विनेगर की सही मात्रा का सेवन नियमित रूप से किया जाए, तो यह वजन घटाकर (apple cider vinegar for weight loss) शरीर को फिट रख सकता है।

पाचन तंत्र के लिए मददगार (apple cider vinegar for digestive system)

सेब का सिरका इंटेस्टाइन के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। यह एंटी बैक्टीरियल गुणों वाला होता है। यह खराब बैक्टीरिया को तोड़ने और अच्छे बैक्टीरिया को पोषण देने में मदद करता है। हार्वर्ड हेल्थ की स्टडी बताती है कि जिन लोगों ने इसे अपने आहार में शामिल किया, उनका पाचन बेहतर हो गया। कभी-कभी सांसों के दुर्गंध का कारण असंतुलित पाचन तंत्र भी हो सकता है। एपल साइडर विनेगर से कुछ हफ्तों में सांस, पाचन और स्किन हेल्थ में भी सुधार हुआ।

वजन घटा सकता है (apple cider vinegar for weight loss)

बीएमसी कॉम्प्लिमेंटरी मेडिसिन एंड थेरेपी के अध्ययन बताते हैं कि एपल साइडर विनेगर के लगातार सेवन से वजन भी घटाया जा सकता है। इसमें एसिटिक एसिड मौजूद होता है। यह भोजन के बीच तृप्ति को बढ़ावा दे सकता है, ताकि व्यक्ति कम खा सके।

अध्ययन में देखा गया कि जिन लोगों ने संतुलित आहार और नियमित एक्सरसाइज के साथ सेब का सिरका, उन लोगों में फैट लॉस देखा गया। प्रतिदिन 1 बड़ा एप्पल साइडर विनेगर पीने से 3 महीने के बाद लोगों का वजन 1 किलोग्राम कम हो गया।

ब्लड शुगर कंट्रोल करता है (apple cider vinegar control blood sugar)

बीएमसी कॉम्प्लिमेंटरी मेडिसिन एंड थेरेपी के शोध से पता चलता है कि सेब का सिरका ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकने में मदद कर सकता है। यह स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट अवशोषण में हस्तक्षेप करता है। शरीर में ग्लाइसेमिक रिएक्शन को कम करना जरूरी है। यदि आप डायबिटीज से पीड़ित हैं या इंसुलिन रेसिस्टेंस है, तो इससे लाभ मिल सकता है। हाई कार्बोहाइड्रेट वाले भोजन के साथ लेने से ब्लड शुगर लेवल में कमी आ सकती है। यह सूजन को भी कम कर सकता है। यह ब्लड वेसल्स लीनिंग की भी रक्षा कर सकता है।

apple cider ke fayde
सेब का सिरका ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकने में मदद कर सकता है।  चित्र : अडोबी स्टॉक

इसे कैसे लिया जा सकता है (How to take apple cider vinegar for fitness)

एक गिलास पानी में दो चम्मच सेब का सिरका घोलें। भोजन से पहले इसे घूंट-घूंट करके पियें।
सेल्ट्ज़र वाटर में 1 -2 बड़े चम्मच सेब का सिरका डालें। स्वाद के लिए स्टीविया डाला जा सकता है। यह नॉन-अल्कोहल, नॉन-कैलोरी ड्रिंक पीने की तरह है।
इस तीखे टॉनिक का सेवन सुबह खाली पेट भी किया जा सकता है। इसे स्टार्च युक्त भोजन के साथ मिलाकर लेना सबसे अच्छा विकल्प है

वजन घटाने के लिए दो चम्मच (2 tablespoon apple cider vinegar for weight loss)

वजन घटाने के लिए प्रत्येक भोजन के साथ दो चम्मच सेब का सिरका (apple cider vinegar for weight loss) लिया जा सकता है। यदि आप इसे पीना चाहती हैं, तो इसे एक गिलास पानी में मिला कर पी सकती हैं। ध्यान रखें कि दांतों के इनेमल की सुरक्षा के लिए विनेगर लेने के बाद सादे पानी से जरूर कुल्ला करें

Apple-cider-vinegar-for-skin
वजन घटाने के लिए सेब का सिरका  को एक गिलास पानी में मिला कर पी सकती हैं। चित्र:शटरस्टॉक

किन स्थितियों में नहीं लें (Apple Cider Vinegar side effects)

आम तौर पर इसका जब सीमित मात्रा में सेवन किया जाता है, तो यह सुरक्षित है। प्रतिदिन 1 से 2 टेबल स्पून से अधिक (apple cider vinegar for weight loss) नहीं लेना चाहिए। अधिक मात्रा में एपल साइडर विनेगर पीने से पोटैशियम लेवल बहुत कम हो सकता है। यदि डाइयूरेटिक्स, लैक्सेटिव, डायबिटीज और हार्ट डिजीज के लिए दवाएं ले रही हैं, तो उनके साथ यह रिएक्शन कर सकता है।

यह भी पढ़ें :-इंटरमिटेंट फास्टिंग को बनाना है और भी इफेक्टिव, तो वेट लॉस के लिए शामिल करें ये 10 स्वस्थ विकल्प

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें
  • 127
लेखक के बारे में

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।...और पढ़ें

अगला लेख