जल्दी सोना है तो छोड़ दें ये 5 बुरी आदतें, आएगी सुकून भरी नींद

हेल्दी स्लीप आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। जाने-अनजाने आपकी आदतें ही आपकी नींद को नुकसान पहुंचाती हैं।

Habits-that-cause-insomnia
हेल्दी स्लीप आपके स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। चित्र शटरस्टॉक
निशा कपूर Published on: 23 September 2022, 20:04 pm IST
  • 148

क्या आपको भी रात भर नींद नहीं आती? क्या आप पूरे दिन थकान महसूस करती हैं? तो आप अकेली नहीं हैं, जो इस समस्या से जूझ रहीं हैं। नई सदी की ज्यादातर लड़कियां रात में नींद न आने की परेशानी का सामना कर रहीं हैं। यह जानते हुए भी कि सेहतमंद रहने के लिए अच्छी नींद जरूरी है, ज्यादातर लोग घंटों बिस्तर पर करवटें बदलते रहते हैं। पर क्या आप जानती हैं इसका कारण (habits that cause insomnia) ? आइए इसके कारणों की पड़ताल करते हुए सुकून भरी नींद के कुछ टिप्स शेयर करते हैं।

nind ki kami ban sakti hai aapke skin problems ka karan
क्रोध बन सकता है नींद की कमी का कारण। चित्र शटरस्टॉक।

युवा आबादी में बढ़ती जा रही है नींद न आने की समस्या

नींद नहीं आना एक बड़ी परेशानी बनता जा रहा है। जाहिर है अपर्याप्त नींद की वजह से सेहत पर भी गहरा असर पड़ता है। आमतौर पर यदि आपका नींद चक्र (Sleeping cycle) सही है, तो आपको बिस्तर पर लेटने के 10 से 20 मिनट के अंदर नींद आ जानी चाहिए। लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है, तो आपको नींद नहीं आने की बीमारी यानी अनिद्रा हो सकती है। यकीनन इसके लिए आप खुद जिम्मेदार हैं।

अपर्याप्त नींद की वजह से आपको थकान, कमजोरी, सुस्ती, तनाव और शरीर में दर्द के अलावा कई गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं। जैसे हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, दिल का दौरा, हार्ट फेल होना या स्ट्रोक आदि। इसलिए अगर आप सुकून भरी नींद चाहती हैं, तो कुछ गलत आदतों को तत्काल छोड़ देना चाहिए।

यहां हैं वे गलत आदतें जिन्होंने आपकी नींद हराम कर दी है

1 ​रात को भूखे पेट सोना

एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हो सकता है कि आप कोई स्पेशल डाइट प्लान फॉलो कर रहे हों या हो सकता है आपका पेट भरा-भरा लग रहा हो। बेशक आपको भूख न लगे, लेकिन फिर भी आपको रात को कुछ खाए बिना नहीं सोना चाहिए। बहुत अधिक खाना अच्छी नींद के लिए एक परेशानी है, लेकिन भूख भी आपको सोने नहीं देगी।

यह भी पढ़े- आपकी ये 9 आदतें बना सकती हैं आपको डायबिटीज का शिकार, बचना है तो आज ही से कर लें इनसे तौबा

2 ​दिन में सोने की आदत

अक्सर देखा गया है कि लोग वक़्त मिलते ही दिन में भी सो जाते हैं। जाहिर है ऐसा करने से तो रात में आपकी नींद की गुणवत्ता खराब हो सकती है। यदि आप दिन में नींद महसूस करते हैं, तो इसका मतलब है कि आपको थोड़ी स्ट्रेचिंग करनी चाहिए। इससे नींद भी नहीं आएगी और ऑक्सीजन का प्रवाह बढ़ेगा, रक्त परिसंचरण में सुधार होगा और आप काफी बेहतर महसूस करेंगे।

3 ​बेडरूम गंदा रखना

यदि आप अपने आस-पास की गंदगी की परवाह नहीं करती हैं, तो आपका दिमाग भी सही तरह से कार्य नहीं करता है। ऐसा माना जाता है कि दिमाग आसपास की हर चीज को याद रखता है। यदि सोने से पहले आपने वो चीज देखी थी जो बिखरी पड़ी थी, तो आपकी नींद भी अस्त-व्यस्त हो जाएगी।

अच्छी नींद लें, यह आपके लिए बहुत ज़रूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक
अच्छी नींद लें, यह आपके लिए बहुत ज़रूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक

4 ​पेट के बल सोना

मेयो क्लिनिक की एक रिपोर्ट के अनुसार, हर व्यक्ति की अपनी पसंदीदा नींद की पोजीशन होती है। सबसे अच्छी नींद तब आती है, जब पीठ के बल या करवट लेकर सोते हैं। पेट के बल सोना सबसे खराब माना जाता है, क्योंकि इस स्थिति में रीढ़ की हड्डी और मांसपेशियां को आराम नहीं मिलता हैं, छाती दब जाती है और सांस लेना कठिन होता है।

5 सोने से पहले मीठा खाना

शुगर का काम होता है ब्रेन को एक्टिव करना और रात में दिमाग एक्टिव रहेगा, तो नींद कैसे आएगी। यदि आप सोने से पहले चॉकलेट खाते हैं, तो यह अनिद्रा की वजह बन सकती है क्योंकि इसमें कैफीन होता है।

यह भी पढ़े- अंडर आई स्किन को चमकदार बनाने के लिए ट्राई करें ये 5 DIY फ्रूट बेस्ड मास्क

  • 148
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory