आपके होंठ बता रहे हैं कि आप डिहाइड्रेटेड हैं, जानिए इससे बचने के 4 प्रभावी घरेलू उपाय

सर्दियां शुरू होने को आई हैं, इसके साथ ही यह बदलता मौसम भी आपके होठों को ड्राई करने के साथ ही इसकी सेहत को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है। इस बार इन सभी से बचने के लिए मां के बताए इन 4 घरेलू नुस्खों को जरूर ट्राई करें।

Dry lips home remedies
यहां जानें होंठों के फटने के कारण और घरेलू उपचार। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Updated on: 18 October 2022, 13:46 pm IST
  • 145

होठों की त्वचा काफी ज्यादा संवेदनशील होती है। ऐसे होठों की त्वचा बदलता मौसम, ठंड हो या गर्मी इन सभी को झेल नहीं पाती और रूखी पड़ने लगती है। रूखेपन के कारण होंठ फटने की समस्या देखने को मिलती है। वहीं यदि होठों में ज्यादा दरारे आने लगती है, तो इन्फेक्शन होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। ऐसे में इस बदलते मौसम अपनी होठों की त्वचा को दें अधिक देखभाल। सालों से मेरी मां रूखे और फटे होठों से निजात पाने के लिए कुछ प्रभावी घरेलू नुस्खों (Home remedies for dry lips) का इस्तेमाल करती चली आ रही हैं। तो आज मां के सुझाव से हम लेकर आये हैं, ऐसे ही 4 घरेलू नुस्खे जो इस बदलते मौसम आपकी होठों की त्वचा को देंगे जरूरी पोषण और इसे हेल्दी और खूबसूरत बनाये रखेंगे।

यहां जाने होठों को फटने से बचाने के लिए 4 घरेलू उपचार (Home remedies for chapped lips)

1. शहद रहेगा कारगर

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा शहद को लेकर की गई स्टडी के अनुसार इसमें मौजूद एंटीमाइक्रोबॉयल और एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी होठों की सेहत को बनाए रखने के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। वहीं कई सालों से शहद का इस्तेमाल त्वचा से जुड़ी समस्याओं में एक प्रभावी उपचार के तौर पर होता चला आ रहा है। यह होठों को मॉइश्चराइज करती है, साथ ही इसकी हीलिंग प्रॉपर्टी फटे होठों को जल्दी हील होने में मदद करती है।

इसी के साथ शहर में मौजूद एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी फटे होठों पर इंफेक्शन को बढ़ने से रोकती हैं, और यह एक्सफोलिएटिंग एजेंट की तरह काम करते हुए होठों से डेड स्किन सेल्स को बाहर निकालती हैं।

isme antibacterial gun hote hai
शहद में एंटी बैक्टीरिया गुण होते हैं। चित्र-शटरस्टॉक।

इस तरह इस्तेमाल करें – अपने होठों पर शहद की एक मोटी लेयर लगा लें। अब इसे 20 से 30 मिनट तक लगा हुआ छोड़ दें। उसके बाद अपनी उंगलियों से होठों को सर्कुलर मोशन में मसाज दें और इसे पोछ लें।

2. एलोवेरा

त्वचा से लेकर बालों की समस्या से निजात पाने में एलोवेरा को काफी ज्यादा प्रभावी माना जाता है। वहीं एलोवेरा में मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी फटे होठों को हील करने में काफी ज्यादा प्रभावी मानी जाती है। यह होठों की त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के साथ ही इसे मॉइश्चर प्रदान करती हैं। यदि आप फटे होठों से परेशान हो जाती हैं तो बेफिक्र होकर इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

यहां जानें इस्तेमाल करने का तरीका – आपको एलोवेरा की पत्ती लेनी है और इनमें से जेल को बाहर निकाल लेना है। इन्हें किसी कंटेनर में बंद करके रख लें। उचित परिणाम के लिए इन्हें दिन में दो से तीन बार अपने होठों पर अप्लाई करें।

3. घी और मलाई रहेंगे काफी असरदार

कटे-फटे और सूखे होठों पर घी और मलाई का इस्तेमाल काफी फायदेमंद माना जाता है। यह आपके होठों की त्वचा को पर्याप्त नमी प्रदान करता हैं और इसे मुलायम बनाता हैं। इसके साथ ही पोषक तत्वों से भरपूर यह डेयरी प्रोडक्ट होठों के हाइड्रेशन को भी लंबे समय तक बनाए रखते है।

malai for lips
मलाई आपकी त्वचा को गहराई से मॉश्चराइज करती है। चित्र-शटरस्टॉक।

इस तरह इस्तेमाल करें – हर रोज कम से कम एक बार मलाई या घी को अपने होंठों पर जरूर लगाएं। इसे लगा कर उंगलियों की मदद से होठों पर थोड़ी देर मसाज करें। उसके बाद इसे 10 से 15 मिनट तक लगा हुआ छोड़ दें और फिर किसी कपड़े से होठों को साफ कर लें।

4. कोकोनट ऑयल

कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों एवं एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी से भरपूर कोकोनट ऑयल त्वचा से जुड़ी सभी समस्याओं में काफी कारगर माना जाता है। इसी के साथ जब सर्दियों या बदलते मौसम में हवा, गर्मी, ठंडी के कारण होठों की त्वचा के साथ फेशियल स्किन भी प्रभावित हो जाती है, तो ऐसे में कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल आपकी मदद कर सकता है।

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार कोकोनट ऑयल त्वचा को पर्याप्त मॉइश्चर प्रदान करने के साथ ही इसके बैरियर फंक्शन को भी इन्हेंस करता है। वहीं इसमें मौजूदा प्रॉपर्टी फटे होठों पर इंफेक्शन होने से रोकती है।

coconut oil for skin
जानिए नारियल तेल कैसे है एक बेहतर उपाय। चित्र : शटरस्टॉक

इस तरह इस्तेमाल करें – इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको कॉटन पैड लेना है, उस पर कोकोनट ऑयल लगाएं और इसे अपने होठों पर अच्छी तरह अप्लाई करें। उसके बाद होठों को 1 मिनट तक कोकोनट ऑयल से मसाज दें। इसे रात को सोने से पहले अप्लाई करें और फिर रात को लगा कर सो जाएं।

अब जानें फटे होंठो से छुटकारा पाने के लिए और क्या कर सकती हैं (tips for chapped lips)

1. पर्याप्त पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं

होठों को फटने से रोकने के लिए शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी होना जरूरी है। इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पियें और अपने होठों के साथ साथ पूरे शरीर को हाइड्रेटेड रखें।

2. बार-बार होठों को लिक न करें

होठों को मॉइश्चराइज करने के लिए लिकिंग सभी लोगों को सबसे आसान लगती है। तो आपको बता दें कि सलाइवा काफी जल्दी इवेपरेट हो जाता है। जिस वजह से होंठ ज्यादा और जल्दी जल्दी ड्राई होते हैं।

sardiyon mein dry lips ke liye tips
अपने होठों पर बार बार जीभ न लगाएं। चित्र शटरस्टॉक।

3. नाक से सांस लेने की कोशिश करें

मुंह से सांस लेने के कारण होंठ और मुंह दोनों ही ड्राई हो जाते हैं। इसीलिए यदि बार-बार होंठ फट रहा है, तो नाक से सांस लेने की कोशिश करें। यदि इसमें भी दिक्कत आ रही है, तो डॉक्टर से मिलकर साइनस और एलर्जी का चेकअप करवाएं।

4. अपने होठों को दें सही देखभाल

सर्दियां शुरू होने वाली हैं। ऐसे में ठंडी हवा, सूरज की किरणे और अन्य कई कारणों से होंठ काफी ज्यादा प्रभावित हो जाते हैं। इसलिए बाहर निकलने से पहले अपने होठों पर लिप बाम या फिर कोई भी मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं। इसके साथ ही रात को सोने से पहले होठों पर कोई भी लिप बाम जो आपको सूट करता हो उसे लगाना न भूलें।

यह भी पढ़ें : कब्ज की छुट्टी कर, पेट के अल्सर से बचाता है कटहल, जानिए कैसे करना है आहार में शामिल

  • 145
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें