फॉलो
वैलनेस
स्टोर

चेहरे पर गोल्‍डन ग्‍लो ला देता है मम्‍मी का सुझाया यह हल्‍दी वाला उबटन, आप भी जानें इसके फायदे

Published on:31 October 2020, 12:00pm IST
शादियों का सीजन आ चुका है मगर पार्लर जाना खतरे से खाली नहीं है। चिंता न करें हम मां के नुस्खों से लाएं हैं आपकी समस्या का हल।
विदुषी शुक्‍ला
  • 84 Likes
चेहरे पर गोल्‍डन ग्‍लो लाने के लिए ट्राय करें ये हल्‍दी वाला उबटन। चित्र- शटरस्टॉक।

जब बात हो त्वचा की देखभाल की तो मां के नुस्खे कभी गलत नहीं होते। शादियों का सीजन आ चुका है और कोरोना जाने का नाम नहीं ले रहा। ऐसे में पार्लर के बजाय मां के नुस्खों पर ही भरोसा करना चाहिए।

आपने शादियों में हल्दी की रस्म देखी ही होगी, जहां दूल्हे और दुल्हन को हल्दी का लेप लगाया जाता है। यह सिर्फ एक रस्म नहीं है, बल्कि पुराने समय में हल्दी के उबटन से दूल्हे-दुल्हन के रूप में निखार लाया जाता था।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

और आज भी यह नुस्खा उतना ही कारगर है जितना कई दशक पहले था।

मम्‍मी कहती हैं कि सरसों और हल्‍दी का उबटन लाता है स्किन में ग्‍लो। चित्र- शटरस्टॉक।

जब मुझे अपनी दोस्त की शादी में जाना था, तो मेरी मां ने मुझे बताई हल्दी के उबटन की ये विधि, और यकीन मानिए बिना किसी क्लीनअप या फैशियल के ही मेरी त्वचा चमकने लगी थी। आप चाहें दुल्हन हों या दुल्हन की सहेली, यह उबटन आपको जरूर इस्तेमाल करना चाहिए।

क्यों त्वचा के लिए फायदेमंद है हल्दी

कौन हल्दी के फायदे नहीं जानता? हल्दी वास्तव में मानव जाति के लिए प्रकृति का उपहार है। अच्छे स्वास्थ्य से लेकर स्वस्थ त्वचा तक, आप किसी भी समस्‍या के लिए इसका इस्‍तेमाल कर सकती हैं। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन में एंटी एजिंग गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा को जवां बनाती है। हल्दी में विटामिन सी, विटामिन ई, आयरन, जिंक समेत ढेरों पोषक तत्व मौजूद हैं, जो हल्दी को हमारे जीवन का अनिवार्य हिस्सा बना देते हैं।

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के डर्मेटोलॉजिस्ट डिपार्टमेंट के एक शोध के अनुसार हल्दी को चेहरे पर मास्क के रूप में प्रयोग करने से एक्ने से राहत मिलती है। हल्दी में मौजूद एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टीज एक्ने पैदा करने वाले बैक्टीरिया को ख़त्म कर, आपकी त्वचा को साफ करती हैं।

हल्‍दी असल में सुपरफूड है। चित्र: शटरस्‍टॉक
हल्दी आपको देगी कई चमत्कारी फायदे। चित्र: शटरस्‍टॉक

कैसे बनाएं हल्दी और तेल का उबटन

हल्दी के इस उबटन को बनाने के लिए आपको चाहिए दो चम्मच हल्दी पाउडर, दो चम्मच चंदन पाउडर, चार से पांच चम्मच मूंग की दाल, सरसों का तेल और गुलाबजल।

मूंग की दाल को रात भर भिगोकर पीस लें। इस पेस्ट में बराबर मात्रा में हल्दी और चंदन पाउडर मिलाएं। इसमे दो चम्मच तेल मिलाएं और गाढ़ा या पतला करने के अनुसार ही गुलाबजल डालें।
पेस्ट बना लें और इसकी मोटी परत चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे 10 से 15 मिनट तक रखें, हल्की नमी बनी रहनी चाहिए। मूंग दाल एक एक्सफोलिएटर का काम करेगी। वहीं चंदन पाउडर त्वचा से इंफ्लामेशन खत्म करके राहत देगा। तेल रूखापन खत्म करके त्वचा को नमी देगा और हल्दी अपनी एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टी से एक्ने और इंफेक्शन को दूर रखेगी।

इस उबटन के पहले प्रयोग से ही आपको असर नजर आएगा। अगर आप दुल्हन हैं, तो इसे हफ्ते में दो से तीन बार इस्तेमाल करें और पूरी बॉडी में इसे लगाएं।
मां के नुस्खों के पिटारे से यह नुस्खा आपकी त्वचा पर सुनहरा ग्लो लाएगा और त्वचा को एक्ने इत्यादि से भी मुक्त रखेगा।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।