तलाक के बाद का जीवन? अलगाव के बाद अपने मानसिक स्वास्थ्य को कैसे बनाए रखें

एक तलाक आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर भयंकर टोल ले सकता है लेकिन आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि तनाव के बीच भी आप अपना ख्याल रखें।
apne masik sehat per dhyan dena zaroor
तलाक के दौरान मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना बेहद आवश्यक है। चित्र- शटरस्टॉक।
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 12 Oct 2023, 05:37 pm IST
  • 83

शादी एक खूबसूरत बंधन है जो खुशी और संतोष का स्रोत हो सकता है। लेकिन जब यह टूटता है, तो यह आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। अलग होने या तलाक के बाद, आपका मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। अत्यधिक चिंता, तनाव, क्रोध और अवसाद महसूस करना महीनों और यहां तक ​​कि कई बार वर्षों तक भी रह सकता है। लेकिन, आपको स्थिति से उबर कर आने के लिए अपनी भावनाओं से स्वस्थ तरीके से निपटना होगा।

क्या आप जानते हैं कि तलाक दूसरी सबसे तनावपूर्ण स्थिति है जो एक व्यक्ति अपने जीवनकाल में सामना कर सकता है? तो, अब आप जानते हैं कि इसका आपके मानसिक स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ सकता है! फ्रंटियर्स इन साइकोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि इस महामारी के दौरान तलाक के मामलों में वृद्धि हुई है।

ब्रेकअप के बाद खुद को कैसे संभालें। चित्र: शटरस्टॉक

कोपेनहेगन विश्वविद्यालय के एक प्रोफेसर डॉ सोरेन सैंडर कहते हैं, “तलाक के तुरंत बाद सामान्य आबादी की तुलना में तलाक शुदा व्यक्ति का मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य काफी खराब था।”

तो, आप तलाक का सामना कैसे कर सकते हैं?

कोपिंग मैकेनिज्म एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होता है, लेकिन आप तलाक के बाद अपनी भावनाओं से निपटने के इन चार तरीकों पर गौर कर सकते हैं:

1. थेरेपी

तलाक के नकारात्मक भावनात्मक और मानसिक प्रभावों से निपटने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक प्रोफेशनल मदद लेना है। यह निस्संदेह अपने आप को ठीक करने और अनसुलझे समस्याओं को हल करने का सबसे अच्छा तरीका है। चिकित्सक आपकी भावनाओं को बाहर निकालने में मदद करते हैं और आपके भावनात्मक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए सकारात्मक तरीके प्रदान करते हैं।

2. व्यायाम और आहार

जब हमारा मानसिक स्वास्थ्य पीड़ित होता है, तो यह हमारे पूरे जीवन को प्रभावित कर सकता है। हम व्यायाम को समाप्त कर सकते हैं या अस्वस्थ रूप से खाने लगते हैं। हांलाकि, अच्छा खाने से भी आप अच्छा महसूस कर सकते हैं। तो, सुनिश्चित करें कि आप निश्चित समय पर स्वस्थ भोजन कर रहे हैं। यही नहीं, व्यायाम एंडोर्फिन को रिलीज करता है जिसे फील-गुड हार्मोन के रूप में भी जाना जाता है जो आपको तनाव और चिंता को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद कर सकता है।

ये भी पढ़ें- पीरियड्स में मूड खराब रहता है? यहां हैं पीरियड्स में मूड स्विंग मैनेज करने के 4 टिप्स

3. ठीक से सोएं

नींद की कमी आपको और भी चिड़चिड़ी और नाराज बना सकती है। तनाव या चिंता के कारण आप अनियमित नींद का अनुभव कर सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त नींद लें।

4. दोस्तों के बीच रहें

इस महत्वपूर्ण बिंदु पर अपने दोस्तों और परिवार का समर्थन होना बहुत महत्वपूर्ण है। वे न केवल आपको परिस्थिति का बेहतर सामना करने में मदद करेंगे बल्कि यह भी बदल सकते हैं कि आप कैसा महसूस करते हैं। यह आपको आश्वस्त करेगा कि आप इस समय अकेले नहीं हैं।

एक तलाक से निपटना आप के लिए बहुत कठिन हो सकता है लेकिन आपको यह याद रखना होगा कि अब आपके पास एक नया जीवन है जिस पर आपको ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। इसलिए, अपने मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना बेहद आवश्यक है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

  • 83
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख