जादू की झप्पी आपकी इम्युनिटी और मेंटल हेल्थ दोनों के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है

Published on: 26 November 2021, 15:11 pm IST

क्या आपको हग करना पसंद है? यदि हां, तो हमारे पास आपके लिए अच्छी खबर है! क्योंकि अभिव्यक्ति का यह रूप शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभ दोनों प्रदान कर सकता है।

hug ke fayde
हग आपकी मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

क्या हम सभी को ब्लॉकबस्टर मुन्नाभाई एमबीबीएस की प्रसिद्ध जादू की झप्पी याद है? यही जादू की झप्पी यानी हग (Hug) आपके लिए जादुई हो सकता है! एक लंबे थकावट भरे दिन के बाद किसी को हग करना, उनकी सारी थकान मिटा सकता है। आप अपने स्नेह को व्यक्त करने के लिए भी किसी हो हग कर सकते हैं। यह किसी के साथ विवाद के बाद मेल-मिलाप करने का एक शानदार तरीका भी हो सकता है। तनाव कम करने का यह सबसे अच्छा तरीका है!

ऐसे वैज्ञानिक प्रमाण हैं, जो बताते हैं कि गले लगाने से आपके कोर्टिसोल का स्तर कम हो सकता है। साथ ही, आपके रक्तचाप और हृदय गति को कम कर सकता है! यह आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा है, यहां तक कि यह आपको बीमार होने से बचा सकता है।

पेन मेडिसिन के साहित्य के अनुसार, जब हम एक-दूसरे को गले लगाते हैं, तो कडल हार्मोन, जिसे ऑक्सीटोसिन भी कहा जाता है, का उत्पादन होता है। यह संबंध, बंधन और विश्वास की भावनाओं को बढ़ावा देता है। यह वास्तव में लंबे समय में किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य में मदद कर सकता है।

साथ ही, टिम ग्रे द्वारा साझा की गई एक हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट, स्वास्थ्य अनुकूलन बायोहाकर, मनोविज्ञान विशेषज्ञ, उद्यमी और वैश्विक वक्ता से पता चलता है कि कैसे गले लगाना (या गले लगाना, वास्तव में) वास्तव में आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकता है।

यहां देखें पोस्ट :

 

View this post on Instagram

 

A post shared by ??? ???? ?? (@timbiohacker)

ग्रे लिखते हैं, “हग बहुत शक्तिशाली हैं, और तनाव को तेजी से कम करने, समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है। साथ ही, यह अवसाद से राहत देने, रक्तचाप को कम करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बढ़ावा देने के लिए बहुत अच्छा है।

वैज्ञानिकों के अनुसार, गले लगाना उस अहसास से कई अधिक है जो आपको किसी के करीब होने पर मिलता है। यह नए लोगों के साथ मजबूत बंधन बनाने में भी मदद करता है।”

तो गले मिलने में क्या खास है?

ग्रे कहते हैं कि एक मिनट से अधिक समय तक गले लगाने से “शांति का एहसास होता है, ऐसा लगता है कि समय रुक गया हो।” साथ ही, यह हृदय स्वास्थ्य में भी सुधार करता है। 59 महिलाओं का सर्वेक्षण करने वाले एक अध्ययन से पता चला है कि जो लोग अपने साथी को अधिक बार गले लगाते हैं, उनका रक्तचाप उन लोगों की तुलना में कम होता है जो ऐसा नहीं करते हैं। स्वस्थ रक्तचाप का स्तर भी अच्छे हृदय स्वास्थ्य का संकेत देता है!

इसके मानसिक स्वास्थ्य लाभों के बारे में भी बहुत चर्चा की जाती है। दिल्ली की एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सक शिवानी सिन्हा कहती हैं, “ऑक्सीटोसिन के उच्च स्तर के साथ, एक व्यक्ति बेहतर और अधिक जल्दी सो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि तनाव का स्तर बहुत कम हो जाता है। साथ ही, जब आप आराम महसूस करते हैं, तो आपके खाने के व्यवहार में भी सुधार होता है। कुल मिलाकर, यह आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है।”

हग करने के बहुत फाड़े होते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

यहां गले लगाने के कुछ अन्य लाभ दिए गए हैं

1. डर को काफी हद तक कम करता है

हमने इसे हर समय फिल्मों में होते देखा है, लेकिन इसमें कुछ सच्चाई है। ऐसा माना जाता है कि गले लगने से डर और चिंता कम हो सकती है।

2. दर्द से राहत देता है

यह पता चला है कि गले लगाने से आपको दर्द से भी छुटकारा मिल सकता है। गले लगाने से एंडोर्फिन निकलता है जो रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद करता है और दर्द अप्रिय भावना को कम करता है।

तो लेडीज, एक जादू की झप्पी तो बनती है!

यह भी पढ़ें : माइग्रेन का दर्द अगर बार-बार परेशान कर रहा है, तो आयुर्वेद हो सकता है आपका मददगार

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें