वैलनेस
स्टोर

जी हां, एक्सरसाइज दे सकती है आपको पीरियड क्रैम्प्स में राहत, हम बता रहे हैं 6 प्रभावशाली व्यायाम

Published on:30 July 2021, 13:40pm IST
बहुत सी महिलाओं को यह दुविधा रहती है की उन्हें पीरियड्स के दौरान एक्सरसाइज करनी चाहिए या नहीं। पर अगर आप पीरियड क्रैम्प्स से परेशान रहती हैं, तो इन छह एक्सरसाइज को ट्राई कर सकती हैं।
मोनिका अग्रवाल
  • 92 Likes
जानिए आपको पीरियड्स में करनी चाहिए कौन-सी एक्‍सरसाइज .चित्र-शटरस्टॉक.
जानिए आपको पीरियड्स में करनी चाहिए कौन-सी एक्‍सरसाइज .चित्र-शटरस्टॉक.

हम में से अधिकांश लड़कियां उन मुश्किल दिनों में जिम और योगा सेशन स्किप कर देती हैं। खैर,  ये आपके कम्फर्ट का मामला है। आपको वही करना चाहिए, जिसे आप पीरियड्स के दौरान करने में सहज हैं। पर अगर आप पीरियड क्रैम्प्स से लगातार परेशान रहती हैं, तो हमारा सुझाव है कि फ्लो के उन दिनों में हाई इंटेंसिटी वर्कआउट छोड़कर आपको ये प्रभावशाली व्यायाम करने चाहिए।

फील गुड हार्मोन में सहायक है एक्सरसाइज 

मदरहुड हॉस्पिटल, स्त्री रोग विशेषज्ञ, डॉ. मनीषा रंजन,के मुताबिक हल्के मासिक धर्म के दिनों में, मध्यम-तीव्रता वाले एरोबिक व्यायाम जैसे चलना या हल्की जॉगिंग करें। इस प्रकार की फिजिकल एक्सरसाइज ब्लोटिंग और क्रैंप्स को कम करती है। एरोबिक व्यायाम बलड सर्कुलेशन को ठीक कर, एंडोर्फिन नामक “फील-गुड हार्मोन” को रिलीज करने में सहायक है।

पीरियड्स के दौरान आप कर सकती हैं ये प्रभावशाली व्यायाम 

1 वॉकिंग :

माहवारी (Menstruation) के दौरान सिंपल वॉक (Walking) बेस्ट एक्सरसाइज है। यह एक्सरसाइज आपके फेफड़ों को अच्छे से काम करने में मदद करती है। आप ब्रिस्क वॉक (Brisk walk) भी कर सकती हैं।

वॉकिंग पीरियड्स के दौरान की जाने वाली सबसे आसान एक्सरसाइज है। चित्र-शटरस्टॉक।
वॉकिंग पीरियड्स के दौरान की जाने वाली सबसे आसान एक्सरसाइज है। चित्र-शटरस्टॉक।

इससे आपका मूड भी बढ़िया रहता है और आप थोड़ी बहुत कैलोरीज़ भी बर्न कर पाती है। एंडोर्फिन का सीक्रेशन भी वॉकिंग से इंप्रूव होता है।

यह भी पढ़ें- क्या सिर्फ नींबू पानी पीने से पिघलने लगती है पेट की चर्बी? हमने की ऐसे दावाें की पड़ताल

2 रनिंग :

यह एक्सरसाइज आपको हैवी फ्लो वाले दिनों में नहीं करनी है क्योंकि शुरू के 2 से 3 दिन में आपका फ्लो भी हैवी रहता है और आपको दर्द भी बहुत होता हैं। मगर बाद के यानी फ्लो के अंतिम दिनों में आप रनिंग कर सकती है। इस दौरान आपका फ्लो भी कम होने लगता है और आपको अधिक दर्द भी नहीं होता। 

3 योग :

पीरियड्स के दौरान आपको मूड स्विंग भी बहुत होता होगा। इस दौरान आपके माइंड का रिलैक्स होना और आपके मूड का अच्छा होना सबसे अधिक जरूरी होता है। और योग यही करता है। योग आपके शरीर को फिट रखने, माइंड को रिलैक्स करने और मूड को अच्छा बनाए रखने में मददगार होता है। 

4 स्ट्रेचिंग :

बेड पर पड़े रहने से अच्छा स्ट्रेचिंग करना है। अगर आपको कुछ और एक्सरसाइज करने में तकलीफ महसूस हो रही है, तो आप सिंपल स्ट्रेच कर सकती हैं। इससे आपके शरीर की सारी मसल्स स्ट्रेच होती हैं और आपके शरीर को भी थोड़ी फुर्ती मिलती है। इससे आपका सारा शरीर रिलेक्स महसूस करता है।

कैलोरी बर्न करने का मजेदार तरीका है डांसिंग. चित्र : शटरस्टॉक
कैलोरी बर्न करने का मजेदार तरीका है डांसिंग. चित्र : शटरस्टॉक

5 डांसिंग :

डांसिंग एक ऐसी एक्टिविटी है जिसमें आपको महसूस भी नहीं होता है कि आप कोई एक्सरसाइज कर रही हैं और आप एक्टिव रह कर कैलोरीज़ भी बर्न कर सकती हैं। आप पूरी तरह से डांसिंग एंजॉय कर पाती हैं। डांसिंग के लिए आप जुंबा वर्कआउट भी कर सकती हैं।

6 स्विमिंग :

यह आपको सुनने में थोड़ा अजीब लग रहा होगा, लेकिन जब आपका फ्लो थोड़ा धीमा पड़ जाता है तब आप स्विम कर सकती हैं। इससे आपके शरीर की मसल्स रिलैक्स करती हैं। पर याद रखें कि स्विमिंग के दौरान मेंस्ट्रुअल कप पहनना आपके लिए सुविधाजनक होगा। 

यह सब लाइट एक्सरसाइज आप पीरियड के दौरान कर सकती हैं। लेकिन ध्यान रखें कि इस दौरान आपको अपने शरीर की बात माननी चाहिए। अगर आपका शरीर एक्सरसाइज नहीं करना चाह रहा है, तो खुद को फोर्स न करें। बिना मन के करेंगी तो इससे आपकी बॉडी और माइंड पर स्ट्रेस पड़ेगा।

मोनिका अग्रवाल मोनिका अग्रवाल

स्वतंत्र लेखिका-पत्रकार मोनिका अग्रवाल ब्यूटी, फिटनेस और स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर लगातार काम कर रहीं हैं। अपने खाली समय में बैडमिंटन खेलना और साहित्य पढ़ना पसंद करती हैं।