क्या सिर्फ नींबू पानी पीने से पिघलने लगती है पेट की चर्बी? हमने की ऐसे दावाें की पड़ताल

गर्म नींबू का पानी पीने से फैट लॉस और वजन कम होने जैसी बातों को अकसर सुना होगा। लेकिन क्या यह बातें सच में असरदार हैं या यह केवल एक झूठ।
नींबू-पानी के हैं ढेर सारे फायदे। चित्र : शटरस्टॉक
मोनिका अग्रवाल Published on: 23 July 2021, 09:00 am IST
ऐप खोलें

बस नींबू पानी (Lemon water) पिएं और पाएं फैट से छुटकारा, ये हॉट लेमन वॉटर (Hot lemon water) मिनटों में पिघला देगा पेट की चर्बी (Belly Fat)! यकीनन आपने भी ऐसे बहुत सारे दावे सुने होंगे। और जब हम यह महसूस करते हैं कि इनका कोई साइड इफैक्ट नहीं है तो हम भी भुलावे में आ जाते हैं। जबकि शरीर पर फैट के जमने और उसके कम होने की एक निश्चित प्रक्रिया है। तो चलिए पता करते हैं कि क्या वाकई हॉट लेमन वॉटर आपके पेट की चर्बी को गायब कर सकता है?

पेट की चर्बी और हॉट लेमन वॉटर 

हॉट नींबू पानी पीने से वजन कम होता है क्या ऐसा कुछ आपने भी सुना है और आप इस पर विश्वास करती हैं। फिर तो आपको यह भी लगता होगा कि हॉट नींबू पानी ही काफी है, एक्सरसाइज़ क्यों। माना कि हॉट नींबू पानी कम कैलोरी ड्रिंक है और आप इन दिनों किसी भी हाई कैलोरी ड्रिंक से से रिप्लेस कर सकती हैं। लेकिन सिर्फ यह मान लेना कि इसको पीने से ही आपका वजन कम हो जाएगा तो आप गलत हैं।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल में आहार विशेषज्ञ, शालिनी गार्विन ब्लिस के मुताबिक अगर वजन कम करना इतना ही आसान होता, तो कोई भी जिम या एक्सरसाइज आदि में मेहनत और समय बर्बाद नहीं करता।

पेट पर जमी चर्बी सबसे जिद्दी मानी जाती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

हॉट नींबू आपके पाचन के लिए बहुत अच्छा होता है और यह विटामिन सी (Vitamin C) का भी एक अच्छा स्रोत है। जो आपके इम्यून सिस्टम (Immune system) के लिए काफी अच्छा होता है। लेकिन गर्म पानी से आपका सारा फैट पिघल जाएगा यह बात एकदम झूठ है।अगर फैट लॉस (Fat loss) करना केवल गर्म पानी में नींबू निचोड़ने जितना आसान होता, तो लोग इसमें अपना पैसा और पसीना न बहाते।

यह भी पढ़ें-अगर आप भी बंदरों को फीड करती हैं, तो आपकी चिंता बढ़ा सकते हैं मंकी बी वायरस के मामले

क्या फायदेमंद है गर्म नींबू पानी 

गर्म नींबू पानी (Hot Lemon Water) पीने से मेटाबॉलिज्म और थर्मोजेनेसिस प्रक्रिया तेज होती है। जिससे मेटाबॉलिक प्रोसेस में कैलोरी जलती है और हीट निकलती है।एक्सपर्ट्स के मुताबिक नींबू पानी भी सादे पानी जितना ही लाभदायक होता है और यह आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है। लेकिन वजन कम कर पाने में यह अकेले आपकी मदद नहीं कर पाएगा। 

हालांकि अगर आप अधिक कैलोरीज़ वाली ड्रिंक या आपके शरीर के लिए अन हेल्दी ड्रिंक्स पीती हैं, तो आप उन्हें नींबू पानी के साथ रिप्लेस करके एक हेल्दी रास्ते पर चल सकती हैं। इस तरह आपका वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है।

क्या कहते हैं अध्ययन 

जर्नल ऑफ क्लिनिकल बायोकैमिस्ट्री एंड न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि नींबू के रस और छिलके में पाए जाने वाले पॉलीफेनोल्स लीवर को स्टिमुलेट करते हैं।

सुबह खाली पेट नींबू और शहद का पानी पीने से आपको मिलते हैं कई फायदे. चित्र : शटरस्टॉक

गुनगुना नींबू पानी ब्लोटिंग की समस्या को तो कम कर सकता है, लेकिन अभी तक ऐसी कोई रिसर्च नहीं जिससे यह मालूम हो कि इसके सेवन से वजन कम होता है।

यह भी पढ़ें-कोविड-19 के भारतीय स्वरूप का नया नाम होगा डेल्टा, डब्‍ल्‍यूएचओ ने बदली वायरस की नामावली प्रक्रिया

अब जानिए नींबू पानी के अन्य लाभ 

  1. नींबू आपको अच्छे से हाइड्रेटेड रखता है और न केवल हाइड्रेट करता है बल्कि आपकी स्किन को भी निखारने में बहुत लाभदायक होता है।
  2. आपके शरीर से सारे टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मददगार होता है। 
  3. विटामिन सी स्किन की झुर्रियों को आने से रोकता है व ड्राई स्किन से होने वाले एजिंग के लक्षणों को दूर करता है।
  4.  नींबू पानी आपकी स्किन को सनटैन से भी बचाता है। 
  5. आप अपनी अन हेल्दी ड्रिंक्स पीने की आदत को नींबू पानी पीने से रिप्लेस कर सकती हैं। 

लेकिन आप सुबह-सुबह खाली पेट गुनगुने नींबू पानी का सेवन जरूर करें। ताकि आप अन्य सभी समस्याओं से दूर रह पाएं।

लेखक के बारे में
मोनिका अग्रवाल

स्वतंत्र लेखिका-पत्रकार मोनिका अग्रवाल ब्यूटी, फिटनेस और स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर लगातार काम कर रहीं हैं। अपने खाली समय में बैडमिंटन खेलना और साहित्य पढ़ना पसंद करती हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story