क्या गर्म पानी से नहाने से वेट लॉस में मदद मिलती है? आइए पता करते हैं

हाल ही में हुई एक रिसर्च में सामने आया है कि गुनगुने पानी से स्नान करना आपको वेट लॉस में मदद कर सकता है।
गुनगुने पानी से स्नान करना आपको वेट लॉस में मदद कर सकता है।चित्र- शटरस्टाॅक
मोनिका अग्रवाल Published on: 27 July 2021, 18:41 pm IST
ऐप खोलें

अगर आप वेट लॉस के लिए किसी आसान, हेल्दी और प्राकृतिक तरीके को ढूंढ रहीं हैं, तो ये नई रिसर्च आपकी मुश्किल आसान करने वाली है। जी हां, हाल ही में हुई एक नई रिसर्च में सामने आया है कि गुनगुने पानी से स्नान करना वेट लॉस में आपकी उसी तरह मदद कर सकता है, जिस तरह एक्सरसाइज करना। बरसात के मौसम में गुनगुने पानी से नहाना, वाकई मजेदार तरीका है। पर इस आइडिया को ट्राई करने से पहले इस रिसर्च के परिणामों के बारे में अच्छी तरह जान लेते हैं। 

क्या कहती है रिसर्च

यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास में की गई इस हालिया रिसर्च  के अनुसार गर्म पानी से नहाने से आप रिलैक्स महसूस करती हैं, और कुछ समय के लिए आपका हृदय रेट भी बढ़ जाता है। इसके साथ ही आपको गर्मी लगने लगती है और पसीना भी आने लगता है। यह सब उसी प्रकार के संकेत हैं जैसे आपको वॉकिंग या जॉगिंग करने पर दिखते हैं।

क्या ये सच है कि गर्म पानी से नहाना वेट लॉस में मदद करता है? चित्र-शटरस्टाक

पर यह एक्सरसाइज का विकल्प नहीं हो सकता 

हालांकि साइक्लिंग करने में आपकी एनर्जी प्रयोग होती है और आपकी कैलोरीज बर्न होती हैं, जो हॉट बाथ के समय नहीं हो पाती हैं। गर्म पानी में नहाने से आप शरीर के किसी खास हिस्से का वजन कम नहीं कर सकतीं। जबकि योग या व्यायाम में आप शरीर के हर हिस्से में फोकस कर सकती हैं। गुनगुने पानी से स्नान करना आपकी मसल्स बिल्ड करने में भी योगदान नहीं करता। 

यह भी पढ़ें-नहाने के पानी में मिलाएं ये 7 प्राकृतिक चीजें, दूर होगी दिन भर की थकान और सुस्ती

इसके कुछ जोखिम भी हैं 

स्टडी में यह पाया गया कि गर्म पानी से नहाने के अतिरिक्त लाभ लेने के लिए आपको अधिक गर्म पानी में लगभग एक घंटे तक नहाना होगा। लेकिन इसके कारण डिहाइड्रेशन और चक्कर आने जैसे लक्षण आपको महसूस हो सकते हैं।

इसके अलावा हॉट बाथ से न तो आपका वजन कम होता है और न ही आपकी मसल्स बिल्ड होती हैं। यह किसी भी तरह से आपकी स्ट्रेंथ या एंड्यूरेंस को बढ़ा पाने में मददगार नहीं होता है।

इसलिए आपको एक्सरसाइज के विकल्प के रूप में गर्म पानी से नहाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, क्योंकि यह आपको एक्सरसाइज जितने लाभ तो नहीं दे सकता है लेकिन कुछ स्वास्थ्य लाभ जरूर दे सकता है जिससे आपकी सेहत बेहतर होती है।

यह भी पढ़ें-एजिंग के इन 4 संकेतों से मुकाबला करता है अनार का रस, जानिए अनार के स्किन के लिए फायदे

मसल्स को रिकवर करने में और शरीर से इंफ्लेमेशन को कम करने के लिए हॉट बाथ।चित्र- शटरस्टाॅक

तो क्या है अंतिम निर्णय 

मसल्स को रिकवर करने में और शरीर से इंफ्लेमेशन को कम करने के लिए हॉट बाथ लाभदायक माने जाते हैं। हीट थेरेपी से भी आपको कुछ एक्सरसाइज से मिलने वाले लाभ मिल सकते हैं।

अच्छा यही होगा कि आप एक्सरसाइज करने के साथ-साथ कभी कभार हॉट बाथ भी ले सकती हैं। 

बेहतर लाभ के लिए आप हीट थेरेपी का भी प्रयोग कर सकती हैं।

लेखक के बारे में
मोनिका अग्रवाल

स्वतंत्र लेखिका-पत्रकार मोनिका अग्रवाल ब्यूटी, फिटनेस और स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर लगातार काम कर रहीं हैं। अपने खाली समय में बैडमिंटन खेलना और साहित्य पढ़ना पसंद करती हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story