बढ़ती उम्र के साथ कम महसूस हो रही है सेक्स ड्राईव? तो ये 6 टिप्स आएंगे आपके काम

उम्र बस एक नंबर है। पर कभी-कभी ये आपकी सेहत और संबंधों को भी प्रभावित करने लगती है। अगर सेक्सुअल लाइफ में लो फील कर रहीं हैं, तो इन बातों का ध्यान रखें।

सेक्स करते समय फोरप्ले और आफ्टरप्ले पर फोकस करें। चित्र शटरस्टॉक
निशा कपूर Published on: 23 September 2022, 20:26 pm IST
  • 158

सेक्स इच्छा का कम या अधिक होना दोनों ही आपको परेशान कर सकते हैं। ज्यादातर विशेषज्ञ मानते हैं कि तनाव, स्वास्थ्य समस्याओं और खराब रिलेशनशिप के कारण आपकी सेक्स ड्राईव भी कम हो जाती है। पर कभी-कभी बढ़ती उम्र भी इसके लिए जिम्मेदार हो सकती है। यदि आपको लगातार यह महसूस हो कि अब आप दोनों कीसेक्स लाइफ पहले जैसी संतुष्टि भरी और आनंददायक नहीं रही, तो यह आपकी कम होती सेक्स ड्राइव का संकेत है। मगर परेशान न हों, क्योंकि ये लाइलाज समस्या नहीं है। ये 6 टिप्स आपकी लो सेक्स ड्राईव (How to boost sex drive) में सुधार कर सकते हैं।

sex conversation hai zaroori
अपने पार्टनर से सेक्स के बारे में बात करना बहुत जरूरी है। चित्र : शटरस्टॉक

वर्किंग हसबैंड-वाइफ के बिजी शेड्यूल और थकान उनके यौन जीवन में रुकावट की सबसे बड़ी वजह है। सेक्स ड्राइव को अपनी इच्छानुसार बढ़ाया या घटाया नहीं जा सकता। इसके लिए प्यार, रोमांस और कुछ समय निकालना बहुत आवश्यक है। यहां 6 टिप्स दिए गए हैं, जिन्हें आजमाकर आप अपनी घटती सेक्स ड्राइव को बढ़ा सकते हैं।

1 रोज साथ में बिताएं क्वालिटी टाइम

अपने लाइफ पार्टनर के साथ रोज कम-से-कम 20 मिनट क्वालिटी टाइम बिताएं। जो कपल्स रोज साथ ब्रेकफास्ट करने, प्यार से हाथ पकड़कर पार्क में टहलने, रोज साथ एक्सरसाइज करने, घरेलू सामानों की खरीददारी साथ करने जाने के लिए क़्वालिटी टाइम निकालते हैं, उनका रिश्ता मजबूत रहता है। साथ ही आपसी नजदीकियां भी बढ़ती है। जिसकी वजह से सेक्स ड्राइव भी बढ़ती है।

2 पौष्टिक डाइट लें

बेहतरीन सेक्सुअल लाइफ के लिए सबसे आवश्यक है पौष्टिक डाइट लेना। पुरुषों की सेक्स इच्छा टेस्टोस्टेरोन और महिलाओं की सेक्स इच्छा एस्ट्रोजन से प्रभावित होती है। प्रोसेस्ड फ़ूड, जंक फूड और तला-भुना खाना कामोत्तेजना को कम कर देते हैं। शराब और सिगरेट के सेवन से भी सेक्स उत्तेजना कम होती है।

डार्क चॉकलेट,अंडे, चिकन, हरी सब्जियां, सोयाबीन, ब्रोकली, फल, दूध-दही, सोया साग, लहसुन, ड्राई फ्रूट्स, अदरक, दालचीनी, देसी घी को अपने खाने में शामिल करें। इससे कामेच्छा को कम करने वाली परेशानियों से बचाव होता है।

यह भी पढ़े- क्या आप जानती हैं कि बेडरूम में पार्टनर आपसे क्या चाहता है? शोध में सामने आए कई दिलचस्प तथ्य

3 फोरप्ले और आफ्टरप्ले है अहम

सेक्स करते समय फोरप्ले और आफ्टरप्ले पर फोकस करें, इससे कामेच्छा बढ़ती है। आनंददायक सेक्स के लिए कपल्स एक-दूसरे को लंबे समय तक छूते और उनके विभिन्न अंगों को सहलाते हैं। एक-दूसरे की मसाज करना, स्तनों को टच करना, धीरे-धीरे दबाना और सहलाना, यौनांगों को किस करना और सहलाना, हल्की छेड़छाड़, जैसी बातें सेक्स ड्राइव को बढ़ाती हैं।

Kissing aapke rishte ko majboot kar sakta hai
किसिंग कौलेस्रट्रौल लेवल को भी कंट्रोल कर सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

4 स्ट्रेस से दूर रहें

तनाव होने पर सेक्स के लिए तैयार होना बेहद कठिन होता है। इसलिए अपने स्ट्रेस और चिंताओं पर काबू पाने का प्रयास करें। इसके लिए मेडिटेशन करें, अपना पसंदीदा संगीत सुनें, किसी पार्क में चहलकदमी करने जाएं। तनाव नहीं होने पर अच्छी और गहरी नींद भी आएगी।

जिन कपल्स को अच्छी नींद आती है, उनका मूड और एनर्जी लेवल भी काफी अच्छा होता है। सेक्स ड्राइव को बढ़ाने में अच्छी नींद भी अहम भूमिका निभाती है। पुरुषों को लैवेंडर की खुशबू और महिलाओं को वनीला, मोगरा, जैस्मिन, दालचीनी और एसेंशियल ऑयल की खुशबू बेहद पसंद होती है।

सेक्स के दौरान अपने बेडरूम में इन खुशबुओं का इस्तेमाल करें। सेक्स उत्तेजना भी बढ़ेगी और आप फ्रेश मूड से सेक्स को एन्जॉय कर पाएंगे।

5 साइकोलॉजिकल और फिजिकल फिटनेस है बहुत जरूरी

सेक्सुअल डिजायर मन और शरीर के तालमेल से बनती और बिगड़ती है। इसलिए साइकोलॉजिकल और फिजिकल फिटनेस बेहद जरूरी है। साइकोलॉजिकली फिट रहने के लिए यदि आवश्यक हो तो सेक्स थैरेपिस्ट की सहायता लें। इसमें काउंसलिंग काफी सहायक रहती है।

यदि आवश्यक हो तो दवाइयों से भी इलाज किया जा सकता है। इससे सेक्स को लेकर निगेटिव ख्याल और सेक्स इच्छा की कमी में अपने आप सुधार आता है। फिजिकल फिटनेस के लिए एक्सरसाइज करना बेहद आवश्यक है। सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए रेगुलर कीगल एक्सरसाइज और पेल्विक एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है।

6 वजन पर रखें काबू

अपना बॉडी वेट पर नियंत्रण रखें। क्योंकि ओवरवेट और ओबेसिटी के कारण से स्त्री और पुरुष दोनों को सेक्स ड्राइव कम होने की शिकायत होने लगती है। जबकि फिट रहने वाले कपल्स की सेक्स ड्राइव काफी अच्छी रहती है।

इसलिए रोजाना योगा, जॉगिंग, एरोबिक, जुम्बा या एक्सरसाइज जरूर करें, इससे वजन मेंटेन और बॉडी फिट रहेगी। इससे सेक्स ड्राइव भी बढ़ेगी और सेक्स करने में भी रोमांचकता बनी रहेगी।

यह भी पढ़े- जल्दी सोना है तो छोड़ दें ये 5 बुरी आदतें, आएगी सुकून भरी नींद 

  • 158
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory