क्या आप जानती हैं कि बेडरूम में पार्टनर आपसे क्या चाहता है? शोध में सामने आए कई दिलचस्प तथ्य

ज्यादातर पुरुष चाहते हैं कि उनकी पार्टनर न सिर्फ सेक्स की पहल करे, बल्कि उन पर हावी रहे।

sexual hygiene tips
सेक्स के बाद कुछ बातों का ध्यान रखना है जरुरी। चित्र : शटरस्टॉक
निशा कपूर Published on: 22 September 2022, 22:00 pm IST
  • 149

क्‍या आप जानती हैं कि ऐसी कौन सी चीज है, जो सेक्‍स के दौरान पुरुष महिलाओं से सबसे अधिक चाहते हैं? असल में वह है महिलाओं द्वारा सेक्‍स की पहल करना। वास्तव में पुरुष चाहते हैं कि उनका पार्टनर सेक्स के लिए पहला कदम उठाए और आगे बढ़कर वो सब करे जो सेक्‍स की शुरूआत करने के लिए पुरुष करते हैं। ऐसा माना जाता है कि हमेशा से पुरुष ही सेक्‍स के लिए पहल करते हैं। वे अपनी पार्टनर को सेक्‍सुअल तरीके से टच करते हैं, उन्‍हें सहलाते और किस (Kiss) करते हैं और फिर यह सेक्‍सुअल टच कुछ ही देर में सेक्‍स में बदल जाता है।

kiss ke sath apko oral hygiene ka bhi khyal rakhna zaruri hai
अपने प्रिय को चूमने के साथ आपको अपनी ओरल हाइजीन का ख्याल रखना भी जरूरी है। चित्र: शटरस्टॉक

पहल करें और आगे बढ़ें

वो वक़्त चला गया है जब महिलाएं शर्माती थीं और अपने पार्टनर के सेक्‍स के लिए आगे बढ़ने का इंतजार करती थी। अब महिलाएं भी अपनी सेक्‍सुअल इच्‍छाओं (Sexual desire) का इजहार खुलकर करती हैं और खुद आगे आकर सेक्‍स की पहल भी करती हैं। यह खुलासा एक शोध में हुआ है। इस स्टडी में एक हैरान कर देने वाला खुलासा यह भी हुआ है कि जब महिलाएं सेक्‍स की पहल करती हैं, तो कपल्‍स और भी अधिक सेक्‍स करते हैं।

सेक्स की टाइमिंग पर क्या कहती है स्टडी

यह शोध एनटीएनयू (नॉर्वेजियन यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी) के शोधकर्ताओं ने करीब 92 कपल्‍स पर किया है। शोध के लिए 19 से 30 वर्ष तक की उम्र वाले कपल्‍स को चुना गया था। ये जोड़े एक महीने से लेकर नौ वर्षों तक एक साथ रह रहे थे। शोध के मुताबिक, सभी जोड़े सप्ताह में दो से तीन बार सेक्स करते थे। पर जब इनमें महिलाओं ने सेक्‍स करने के लिए पहले शुरूआत की, उन्‍होनें तो पहले की तुलना में अधिक देर तक सेक्स किया।

यह भी पढ़े- World rose day : आपका कोई मित्र या प्रिय जन लड़ रहा है कैंसर से जंग, तो आपको ध्यान रखनी हैं ये 5 बातें 

पुरुष चाहते हैं कि उनकी पार्टनर उन पर हावी रहे

सेक्‍स में जब फीमेल पार्टनर अपनी पसंद का कोई जेस्चर दिखाती हैं, तो यह उनके आत्मविश्वास को तो बढ़ाता ही है। इसके साथ ही यह पुरुषों को भी काफी पसंद आता है। सेक्‍स के दौरान अधिकतर पुरुष लेटे रहना पसंद करते हैं और वे चाहते हैं कि उनकी पार्टनर वो सब कुछ करे जो वो चाहते हैं।

पुरुष चाहते हैं कि उनकी फीमेल पार्टनर सेक्‍स के दौरान टॉप पर रहे और उन पर हावी हो। इस दौरान पुरुष अपनी पार्टनर द्वारा खुद की तारीफ भी सुनना काफी पसंद करते हैं।

sex conversation hai zaroori
अपने पार्टनर से सेक्स के बारे में बात करना बहुत जरूरी है। चित्र : शटरस्टॉक

पार्टनर के झगड़े कर सकते हैं आपका मूड ऑफ

शोध के मुताबिक, यदि महिलाएं किसी पुरुष के प्रति आकर्षित होती हैं, तो वे सेक्स की पहल करने से पीछे नहीं हटती। इस शोध में एक दिलचस्प खुलासा यह भी हुआ है कि अधिकतर महिलाएं सरप्राइज सेक्‍स के प्रति ज्यादा इच्छुक होती हैं। इस प्रकार के सेक्‍स में महिलाएं उत्‍तेजित होने के साथ संतुष्‍ट भी होती हैं।

जबकि, रिश्तों में अचानक झगड़े या कम्युनिकेशन गैप होने पर महिलाएं सेक्स करना पसंद नहीं करती हैं। कैजुअल रिलेशनशिप में रहने वाली महिलाओं को सेक्स शुरू करने की अधिक आजादी होती है।

यह भी पढ़े- टैनिंग से गहरा हो गया है गर्दन का रंग, तो इन 7 टिप्स से लाएं उसमें निखार

  • 149
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory