वैलनेस
स्टोर

First time sex : यहां हैं उन सभी सवालों के जवाब, जो अभी आपके मन में उठ रहे हैं

Published on:8 July 2021, 19:12pm IST
हमारी सोसायटी में अभी भी सेक्स, आनंद के अलावा सब कुछ है। इसे आपकी निष्ठा, चरित्र, प्यार और न जाने किस किस से जोड़ दिया जाता है। जबकि सेक्स का मतलब सिर्फ सेक्स होना चाहिए।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 99 Likes
यौन स्वास्थ्य के बारे में जागरुक होना सभी के लिए जरूरी है। चित्र: शटरस्टॉक

क्या सेक्स के लिए सफेद चादर, कपड़े, अल्कोहल जरूरी है? क्या सेक्स करते समय बिल्कुल कपड़े उतारना जरुरी है? इस तरह के न जाने कितने सवाल चाहे टीनएजर्स हो या वयस्जक ज्यादातर के मन में आते हैं। लेकिन पहली बार सेक्स (First time sex) करने की सही उम्र क्या है यह सवाल शायद ही किसी के मन में आता हो। इन सवालों की सबसे बड़ी वजह है कि अब भी हमारे यहां यौन शिक्षा को शर्म के साथ जोड़ कर देखा जाता है।

यहां सेक्स, सेक्स के अलावा और सब कुछ है। खासतौर से लड़कियों के लिए अब भी ये शर्म, संकोच, निष्ठा और न जाने किस, किस के साथ बांध दिया गया है। जब तक यौन शिक्षा के प्रति जागरुक नहीं होंगी, तब तक आप कई तरह के टैबू झेलती रहेंगी। इसलिए आज हम उन सभी सवालों के जवाब यहां दे रहे हैं, जो पहली बार सेक्स को लेकर सबसे ज्यादा पूछे जाते हैं।

यहां हैं पहली बार सेक्स के बारे में सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले सवालों के जवाब 

अपनी सेक्स लाइफ को जर्नल में लिखना आपकी मदद कर सकता है. चित्र : शटरस्टॉक

1 क्या है सेक्स की सही उम्र 

लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन की एक रिसर्च के अनुसार 18 साल की उम्र पहली बार सेक्स करने के लिए बिल्कुल सही है। चाहे वह महिला हो या पुरुष दोनों इस उम्र में सेक्सुअली एक्टिव होते हैं। हालांकि इस बात का सामाजिक मानदंडों से कुछ लेना-देना नहीं।

वैज्ञानिक तौर पर 18 की उम्र से पहले सेक्स आपको मानसिक और शारीरिक तौर पर प्रभावित कर सकता है। अब बात करते हैं जब पहली बार लड़कियां सेक्स करती हैं तो उनके मन में कैसे कैसे सवाल उठ सकते हैं।

2 क्या पहली बार सेक्स करने पर दर्द होता है?

डॉ रंजना बेकन, गायनोकोलॉजिस्ट, कोलंबिया एशिया अस्पताल, के मुताबिक इसका उत्तर हर लड़की के लिए अलग-अलग हो सकता है। कुछ लड़कियों को पहली बार सेक्स करते समय दर्द होता है तो कुछ को नहीं होता है।

दर्द का कारण हाइमन हो सकता है। जब आपका हाइमन ऐसे ही बरकरार रहता है तो आपको दर्द महसूस होगा। लेकिन जब इंटर कोर्स के दौरान यह हाइमन स्ट्रेच हो कर टूट जाता है तो थोड़ी बहुत ब्लीडिंग और दर्द देखने को मिल सकता है। लेकिन आपको पहली बार होने वाले दर्द की ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है।

3 क्या सेक्स से पहले पार्टनर से इस विषय में बात करना सही है?

आप जो भी अपने दिल में महसूस करती हैं वह अपने पार्टनर को बताते समय बिल्कुल भी न हिच किचाएं । आप उनके साथ अपना शरीर शेयर करने जा रही हैं और जैसा जैसा आपका शरीर महसूस करता है वैसा वैसा उनको बताना आपका हक है।

सेक्स के बारे में अपने साथी से बात करना जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसलिए पहली बार सेक्स करने से पहले शरमाने की बजाए अपनी सारी भावनाओं को चाहे वह किसी भी बात को लेकर संकोच है या डर उनसे शेयर जरूर करें।

4 सेक्स के लिए सही पोजीशन क्या है?

एक्सपर्ट्स के अनुसार सेक्स की सही पोजीशन (Sex Position) वही है, जिसमें आप आरामदायक महसूस करें। यदि पहली बार सेक्स के समय आप बहुत तनाव ग्रस्त हैं तो आप सेक्स का आनंद भी नहीं ले पाएंगी और यह आपके लिए तकलीफ दायक भी होगा। इसलिए पहली बार सेक्स को इंजॉय करने के लिए टेंशन से दूर रहें।

5 यदि कंडोम का उपयोग नहीं करती तो क्या पेनेट्रेटिव सेक्स से दर्द कम होगा?

इस सवाल पर एक्सपर्ट्स की राय मिली-जुली हो सकती है लेकिन बेहतर है कि आप कंडोम का प्रयोग करें क्योंकि सेक्सुअली ट्रांसमिटेड बीमारियों से बचने के लिए यह एक बेहतरीन तरीका है। साथ ही आप किसी जेल और लुब्रिकेंट का भी प्रयोग करें और कंडोम भी किसी अच्छी कंपनी का लें। ध्यान रखें कि भले ही आप गोली ले रही हों या आपके पास आईयूडी हो पर ये सब एसटीआई संक्रमण से बचाव नहीं करते।

6 क्या सेक्स के लिए फोरप्ले जरूरी है और पार्टनर से इस विषय में बात की जा सकती है?

अगर आप पहले अच्छी तरह से सहज महसूस करेंगी और खुद को पूरी तरह टर्न ऑन कर लेंगी तो इससे आपको पहली बार सेक्स के समय दर्द कम होगा और यह अनुभव भी आपके लिए सुखद बनेगा। इसलिए पहले थोड़ा फॉर प्ले कर लें। फोरप्ले से आपका अनुभव और अधिक बेहतर बन सकता है। तो इस बारे में अपने पार्टनर से बात करने में बिलकुल भी न हिचकें।

ये जरूरी है कि आपकी सेक्‍सुअल लाइफ हेल्‍दी हो। चित्र: शटरस्‍टॉक

7 अगर पेनिस वजाइना में फिट नहीं हुई तो?

ऐसा सवाल है जो 80% लड़कियों को परेशान करता है। आप शायद वजाइना की ताकत को नहीं जानती। यह एक बार में कम से कम 3.30 किलो के बच्चे के भार को संभाल सकती है। सेक्स से पहले एक अच्छा लुब्रिकेंट और फोरप्ले प्रयोग करें यकीन मानिए आप को सेक्स से पहले दिक्कत नहीं होगी।

पहली बार के सेक्स के बाद दर्द और डर धीरे-धीरे अपने आप ही कम होता जायेगा। साथ ही अपने पार्टनर के साथ अपने मन की भावनाओं को जरूर शेयर करें।इन कुछ बातों का ध्यान रखें और एंजॉय करें।

यह भी पढ़ें – मानसून में सबसे ज्यादा रहता है योनि संक्रमण का डर, तो जानिए इससे बचने के 7 जरूरी उपाय

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।