झगड़ा सुलझाने के लिए लेते हैं सेक्स का सहारा? तो जानिए आपके रिश्ते पर क्या होता है मेकअप सेक्स का असर

जोड़े अकसर दो तरह से व्यवहार करते हैं। कुछ लोग बहस या झगड़ा होने पर एक-दूसरे से बात करना बिल्कुल बंद कर देते हैं। जबकि दूसरी तरह के लोग झगड़ा होने पर उसे सुलझाने के लिए सेक्स का रास्ता अपनाते हैं। क्या आप भी इन दूसरी तरह के लोगों में से हैं?
Sex mei pain kyu hota hai
महिलाएं सेक्स से पहले दर्द के बारे में सोचने लगती हैं। इससे उनकी माइंड में प्रैशर बनने लगता है। चित्र : एडॉबीस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 16 Feb 2024, 09:00 pm IST
  • 124

अगर आप रोमेंटिक फिल्मों के शौकिन हैं, तो कई बार आपने देखा होगा कि पार्टनर कई बार बुरी तरह लड़ते हैं और एक-दूसरे पर बहुत चिल्लाते हैं। तनावपूर्ण चुप्पी के बाद, पार्टनर एक-दूसरे को काफी डीप किस करते हैं। ये किस सीधी उनके बेडरूम तक पहुंच जाती है। पॉप संस्कृति अक्सर मेकअप सेक्स को सर्वश्रेष्ठ सेक्स और एक कपल के बीच रोमांटिक बातचीत के सबसे गहन रूपों में से एक बताती है।

एड्रेनालाईन के नशे में और अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के बाद, कपल एक-दूसरे के प्रति अपने प्यार को उस जुनून के साथ फिर से जगा सकते हैं, जो सामान्य सेक्स में शायद ही कभी देखा जाता है। आइए जानें कि क्या मेकअप सेक्स लंबे समय में आपके रिश्ते को मदद करता है या नुकसान पहुंचाता है? मेकअप सेक्स के फायदे और क्या इसके कुछ नुकसान भी हैं?

जानिए क्या है मेकअप सेक्स (what is makeup sex)

सरल शब्दों में, मेकअप सेक्स एक अनौपचारिक शब्द है जिसका उपयोग यौन इंटिमेसी का वर्णन करने के लिए किया जाता है। ऐसा सेक्स जो एक कपल के बीच संघर्ष के बाद होता है। कभी-कभी, कपल्स में बहुत अधिक मतभेद होते हैं, जिससे तीखी बहस हो सकती है, जो फिर फिजिकल इंटीमेसी का कारण बन सकती है। यह कपल्स में कड़वी लड़ाई के बाद आराम करने का एक तरीका है।

couple fight
मेकअप सेक्स हैप्पी हार्मोन का उत्पादन करने में मदद कर सकता है। चित्र- अडोबी स्टॉक

क्या मेकअप सेक्स ब्रेक-अप सेक्स के समान है (is makeup sex equal to breakup sex)

नहीं, ब्रेक-अप सेक्स अलग है क्योंकि यह तब होता है जब कोई कपल अपने रिश्ते को खत्म करने का फैसला करता है। इसमें सेक्सुअल एक्टविटी में शामिल होना शामिल है, भले ही पार्टनर ने रोमांटिक तरीके से अलग होने का फैसला किया हो।

इसके अलावा, ब्रेक-अप सेक्स विभिन्न भावनाओं से प्रेरित हो सकता है। जिसमें अलग होने से पहले इंटीमेसी को आखरी बार अभिव्यक्त करना है। इसे ब्रेकअप की भावनात्मक समस्याओं से निपटने का तरीका भी मान सकते हैं। दूसरी ओर, विशेषज्ञों का कहना है कि मेकअप सेक्स में संघर्ष के बाद सामंजस्य बैठाने और फिर से जुड़ने के तरीके के रूप में सेक्सुअल एक्टविटी में शामिल हुआ जाता है।

मेकअप सेक्स के क्या फायदे हैं (benefits of makeup sex)

1 रिश्ते में विश्वास बनाता है

सेक्सोलॉजिस्ट और मनोचिकित्सक, डॉ. संजय कुमावत कहते हैं। “सेक्स करना एक जुड़ाव वाला अनुभव है जो विश्वास बहाल करने में मदद करता है और कपल के लिए सुखद भविष्य की आशा प्रदान करता है। विश्वास दोबारा हासिल करने से यौन भावनाएं भी बढ़ सकती हैं क्योंकि अधिक सुरक्षा इंटेमेसी संबंधों को और अधिक संभव बना सकती है, हालांकि, हमेशा ऐसा नहीं होता है।”

2 डोपामाइन और ऑक्सीटोसिन को बढ़ाता है

सेक्स करते समय दिमाग ऑक्सीटोसिन और डोपामाइन रिलीज करता है। ऑक्सफोर्ड एकेडमिक जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, ये पदार्थ संतुष्टिदायक, आनंददायक और सुखदायक अनुभव में मदद करते हैं। वे न केवल सेक्स, ओर्गेज्म और आरामदायक चरणों के दौरान जारी होते हैं, बल्कि संभोग के दौरान भी जारी होते हैं। संक्षेप में, मेकअप सेक्स हैप्पी हार्मोन का उत्पादन करने में मदद कर सकता है, जो बदले में मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने में मदद करता है।

3 लड़ाई को खत्म करता है

किसी रिश्ते में, सेक्स करना कुछ आनंददायक, सहज गतिविधि में शामिल होने का एक शानदार तरीका है। सुखद और आनंद का अनुभव साझा करने से आपके रिश्ते में महत्वपूर्ण बदलाव आते हैं और भावनात्मक इंटिमेसी भी बढ़ती है। बेडरूम में संघर्ष-मुक्त क्षणों का अधिकतम लाभ उठाने से रिश्ते में पैदा हुई समस्याओं को ठीक किया जा सकता है।

4 पार्टनर का तनाव कम करता है

जब दोनों पार्टनर एक साथ मेकअप सेक्स जैसी किसी चीज का आनंद लेते हैं, तो उनके बीच का तनाव गायब हो जाता है। सेक्स करने से आपके मूड में सकारात्मक बदलाव आ सकते हैं। जर्नल ऑफ सेक्सुअल मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया है कि सेक्स करने से महिलाओं में चिंता और डिप्रेशन को कम करने में मदद मिल सकती है। इसलिए, सेक्स अनावश्यक तनाव को दूर करने का एक प्रभावी तरीका है।

वास्तव में लॉन्ग टर्म में रिश्ते पर क्या होता है मेकअप सेक्स का प्रभाव (How makeup sex affects your love and relationship)

मेकअप सेक्स किसी के लिए अच्छा है या नहीं, यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकता है। कुछ लोग क्रोध की भावनाओं से इतने भर जाते हैं कि शायद यह फिलहाल उनके लिए काम नहीं करेगा।

जबकि कुछ लोगों के लिए, यह रिश्ते में तनाव दूर करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। हालाँकि, विशेषज्ञो का कहना है कि जब आपके रिश्ते में कोई टकराव हो तो अच्छा कम्यूनिकेशन स्थापित करना बेहतर होता है।

यह भी माना जाता है कि मेकअप सेक्स केवल थोड़े समय के लिए कपल्स को शांत करता है और लंबे समय में उन पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। एक स्वस्थ रिश्ते के लिए, बातचीत और फिजिकल इंटीमेसी को संतुलित करना महत्वपूर्ण है ताकि जोड़े बिना किसी खतरे या असुरक्षित महसूस किए अपनी भावनाओं को साझा कर सकें।

sexual health ko prbhavit krte hain yeh lakshan
मेकअप सेक्स किसी के लिए अच्छा है या नहीं, यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकता है। चित्र- अडोबी स्टॉक

इसके कुछ नुकसान भी हैं (Side effects of makeup sex)

कम्युनिकेशन को रिप्लेस नहीं कर सकता है सेक्स

सेक्स बातचीत का विकल्प नहीं हो सकता है। समस्याओं का समाधान तभी हो सकता है जब आप कम्युनिकेशन करें और एक-दूसरे की बात सुनें।

मुख्य समस्या नजरअंदाज हो जाती है

जबकि सेक्स एक अस्थायी समाधान हो सकता है, आपको अपनी आवश्यकताओं, इच्छाओं और मुद्दों को ठीक से बात करके मुद्दों का समाधान करना होगा।

कठिन भावनाओं को नजअंदाज करना

मेकअप सेक्स आपको यह सोचने पर मजबूर कर देता है कि समस्याएं हल हो गई हैं जबकि समस्याएं हल नहीं होतीं। यदि कोई कपल कठिनाइयों से निपटने या उनसे आगे बढ़ने के लिए सेक्स का उपयोग करता है, लेकिन भावनाओं, ट्रिगर्स या भविष्य के लक्ष्यों पर चर्चा नहीं करता है, तो भविष्य में रिश्ते का टूटना निश्चित है।

चलते चलते

इसलिए, अपने साथी के साथ कुछ मेकअप सेक्स करें लेकिन इसे उन अंदर की समस्याओं पर हावी न होने दें जो लंबे समय में आपके रिश्ते को ख़राब कर सकती हैं।

ये भी पढ़े- अनसेफ सेक्स और गंदे टॉयलेट बढ़ा सकते हैं ब्लैडर इन्फेक्शन का जोखिम, जानें क्या है इससे बचाव का तरीका

  • 124
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख