और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

सीमन मुंह में चला गया है? तो यौन विशेषज्ञों से जानिए क्या हो सकता है आपके स्वास्थ्य पर इसका असर

Published on:28 October 2021, 20:30pm IST
यदि आप पहले से कुछ प्रश्नों को हल कर लें, तो बेडरूम में आपके यौन संबंध बहुत मज़ेदार हो सकते हैं। आइए जानें कि स्पर्म के मुंह में चले जाने से कुछ होता है या नहीं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 102 Likes
जानिए क्या होता है जब आप अपने साथी का वीर्य निगल लेती हैं। चित्र : शटर स्टॉक

इंस्टाग्राम पर dr_cuterus के नाम से जानी जाने वाली डॉ तान्या नरेंद्र कहती हैं। सेक्स बहुत मज़ेदार है, है ना? लेकिन यह हमारे मन में कई सवाल भी लाता है। जैसे कि ओरल सेक्स के दौरान क्या मेल डिस्चार्ज हो सकता है? अगर सीमन मुंह में चला जाए तो क्या होगा? कई महिलाएं हैं जो सोचती हैं कि क्या उन्हें इसे थूकना चाहिए या निगलना चाहिए? ओहो … परेशान न हों, डॉ. क्यूटरस दे रहीं हैं आपके ऐसे ही सवालों के जवाब।

डॉ. क्यूटरस ने एक यूट्यूब (Youtube) वीडियो में साझा किया “यह पूरी तरह से आपकी पसंद है। कई इंटरनेट ब्लॉग आपको प्रोटीन प्राप्त करने और अपने बालों को चमकदार बनाने के लिए इसे निगलने के बारे में बता सकते हैं। ठीक है, लेकिन इसे निगलने से कोई चिकित्सीय लाभ नहीं मिलता है।”

भारत के प्रमुख सेक्स-पॉजिटिव इंफ्लुएनसर में से एक, लीज़ा मंगलदास, समान विचार साझा करती हैं। एक इंस्टाग्राम पोस्ट में, उन्होंने यह भी खुलासा किया है कि महिलाएं ओरल सेक्स और वीर्य से गर्भवती नहीं हो सकती हैं। योनि और लिंग के तरल पदार्थ आमतौर पर शरीर द्वारा आसानी से पच जाते हैं, अगर गलती से मुंह में चले भी जाएं तो।

ओरल सेक्‍स भी आपको संक्रमण दे सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

तो, क्या परेशानी है?

डॉ नरेंद्र का कहना है कि यह जानना आवश्यक है कि क्या आपके साथी ने यौन संचारित संक्रमणों या एसटीआई के लिए नेगेटिव टेस्ट किया है। “ओरल सेक्स एसटीआई को प्रसारित करने का एक तरीका है। यही कारण है कि कंडोम फ्लेवर्स में आते हैं। ताकि आप ओरल सेक्स में उनका उपयोग कर सकें।”

“एचपीवी और हरपीज सहित यौन संचारित संक्रमणों को असुरक्षित ओरल सेक्स के माध्यम से अनुबंधित किया जा सकता है। इसलिए, ओरल सेक्स के दौरान भी प्रोटेक्शन का उपयोग करना सबसे अच्छा है।”

जननांग दाद एक ऐसी बीमारी है जिससे घाव और अल्सर हो सकते हैं। वे आपके मुंह के आसपास (यदि मुख मैथुन के कारण होते हैं) और/या आपके जननांगों के आसपास (योनि या गुदा मैथुन के मामले में) होते हैं।

संक्रामण से बचें । चित्र: शटरस्‍टॉक

आकाश हेल्थकेयर एंड सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग की निदेशक डॉ. शिल्पा घोष ने हेल्थशॉट्स को बताया कि यदि मुंह के आसपास घाव या चकत्ते – जननांग दाद के लक्षण – अनुभव होते हैं, तो एक चिकित्सक द्वारा जांच करवाना जरूरी है। यह आपको भविष्य में होने वाले गंभीर खतरों से बचा सकता है।

निष्कर्ष

तो लेडीज, घबराएं नहीं। वीर्य न तो आपके बालों और स्किन के लिए प्रोटीन देता है और न ही इसे निगलने से आप प्रेगनेंट होने वाली हैं। आप अपनी यौन क्रियाओं को अपनी पसंद के अनुसार चुन सकती हैं। बस प्रोटेक्शन का ख्याल रखें। आपके साथी का एसटीआई टेस्ट नेगेटिव होना जरूरी है।

यह भी पढ़ें : आपकी सेक्स लाइफ में बाधा डाल सकती है पेट और कमर पर जमा चर्बी, जानिए कैसे

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।