बिना किसी परेशानी के एन्जॉय करना चाहती हैं पीरियड सेक्स, तो ट्राई करें पीरियड डिस्क

Published on: 29 May 2022, 22:00 pm IST

डियर लेडीज, यदि आप पीरियड के दौरान सेक्स का आनंद लेना चाहती हैं, तो पीरियड डिस्क आपकी मदद कर सकता है। आइए एक विशेषज्ञ से जानते हैं मेंस्ट्रुअल डिस्क के इस्तेमाल के तरीके और फायदे के बारे में।

sex
महिलाओं को इन्तार्कोस के बाद वेजाइनल हेल्थ का ख्याल रखना चाहिए। चित्र: शटरस्टॉक

इस बात से हम सभी महिलाओं को खुश होना चाहिए कि महिलाएं अब पीरियड के दौरान कपड़े या इस तरह की किसी दूसरी चीज का इस्तेमाल करने की बजाय, अपनी जरूरत और पसंद के हिसाब से सैनिटरी पैड, टैम्पोन, पीरियड पैंटी और मेंस्ट्रुअल कप जैसे पीरियड प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने लगी हैं। इस सूची में एक नया नाम और जुड़ गया है, जो मेंस्ट्रुअल डिस्क (Menstrual Disc) कहलाता है। यदि आप भी पीरियड के दौरान सेक्स करना चाहती हैं, तो यह डिस्क आपकी मदद करेगा।

मेंस्ट्रुअल डिस्क क्या है? (Menstrual Disc)

यदि आप इसके बारे में बहुत कुछ नहीं जानती हैं, तो जैसा कि नाम से पता चलता है, यह एक सॉफ्ट डिस्क जैसा मेंस्ट्रुअल प्रोडक्ट है, जिसे पीरियड ब्लड को मास्क या इकट्ठा करने के लिए योनि में डाला जाता है। ये डिस्पोजेबल और री-यूजेबल दोनों रूपों में आते हैं। ये पीरियड सेक्स के दौरान अचानक लीक होने की समस्या से भी निजात दिलाते हैं। 

हेल्थ शॉट्स ने नोएडा के मदरहुड हॉस्पिटल की सीनियर कंसल्टेंट ऑब्सेटेट्रिसियन और गाइनेकोलॉजिस्ट डॉ. मनीषा रंजन से बात की। उन्होंने हमें पीरियड के दौरान मेंस्ट्रुअल डिस्क के इस्तेमाल के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

डॉ. रंजन कहती हैं, “पीरियड डिस्क या मेंस्ट्रुअल डिस्क किसी भी दूसरे प्रोडक्ट की तुलना में अधिक समय तक काम करती है। ये डिस्क न केवल पॉकेट-फ्रेंडली और पर्यावरण के अनुकूल है, बल्कि री-यूजेबल भी है। इससे दुर्गंध भी नहीं निकलती है और आप सबसे आरामदायक तरीके से अपना काम कर पाती हैं।

मेंस्ट्रुअल डिस्क का इस्तेमाल कैसे करें?

  1. मेंस्ट्रुअल कप की तरह, मेंस्ट्रुअल डिस्क को किनारों से स्क्वीज किया जाता है और एक लंबी टैम्पोन जैसी संरचना में बनाया जाता है।
  2. एक बार जब आप इसके आकार के साथ सहज हो जाएं, तो अपने एक पैर को किसी ऊंचे स्ट्रक्चर पर रखें।
  3. धीरे से अपनी योनि में पिंच की हुई डिस्क को डालने का प्रयास करें। डिस्क को अपनी प्यूबिक बोन से आगे धकेलें, ताकि उसका रिम आपके बोन के ऊपर टिक जाए।
  4. इसे वर्टिकल एंगल के साथ इस तरह लगाने की कोशिश करें, ताकि यह आपके सर्विक्स को पूरी तरह से ढक ले। इससे किसी तरह के रिसाव या ब्लड फैलने की आशंका नहीं रह जाएगी।

मेंस्ट्रुअल डिस्क के कुछ फायदे यहां दिए गए हैं:

  1. सुविधाजनक है 

किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। टैम्पोन की तुलना में मेंस्ट्रुअल डिस्क कहीं अधिक फ्लेक्सिबल होती है। यह 5 टैम्पोन के बराबर स्ट्रॉन्ग फ्लो को मैनेज कर सकती है। यह आपको लगभग 12 घंटे की सुरक्षा प्रदान करेगी। ऐसा माना जाता है कि यह पीरियड क्रैम्प में भी राहत देती है।

  1. अधिक आरामदायक

बहुत अधिक फ्लैक्सिबल होने के कारण टैम्पोन की तुलना में अधिक सहजता के साथ इस्तेमाल की जा सकती है। इसकी तुलना में टैम्पोन हार्ड होते हैं। दूसरी ओर, सैनिटरी पैड हमेशा आपके योनि क्षेत्र के कॉन्टैक्ट में रहता है। इससे रैशेज या फुंसी होने का खतरा बढ़ सकता है।

aaramdayak menstrual disc
टेम्पून्स या मेन्सट्रुअल कप से अधिक आरामदेह है मेन्सट्रुअल डिस्क। चित्र: शटरस्टॉक
  1. नो मेस पीरियड सेक्स

डॉ. रंजन के अनुसार, “अपने साथी के साथ पीरियड सेक्स करने के लिए मेंस्ट्रुअल डिस्क सबसे अच्छा विकल्प है, क्योंकि वे वेजाइलन कैनल में ज्यादा जगह नहीं लेते हैं। कोई भी बिना किसी लीकेज की आशंका के सेक्स का आनंद ले सकता है। यह हो सकता है कि आपके पार्टनर को डिस्क का एहसास भी न हो और जब आप इसे पहन रही हों, तो पीरियड सेक्स में कहीं कोई गड़बड़ी नहीं होती है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि यह आपकी योनि के सबसे चौड़े हिस्से पर लगता है, जबकि मेंस्ट्रुअल कप सर्विक्स से लगा होता है।

  1. यूटीआई से अधिक सुरक्षा

मेंस्ट्रुअल डिस्क से बैक्टीरियल इंफेक्शन, यूटीआई से संबंधित जोखिम को रोकने में मदद करती है। वे टॉक्सिक शॉक सिंड्रोम (TSS) होने की संभावना को भी खत्म कर देती है, जो टैम्पोन या मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल करने वाली महिलाओं में काफी आम है। पीरियड सेक्स हो या न हो, लेकिन कई महिलाओं द्वारा मेंस्ट्रुअल डिस्क को मेंस्ट्रुअल कप की अपेक्षा बेहतर और आरामदायक विकल्प माना जा रहा है।

यहां पढ़ें:-मेंस्ट्रुअल कप हैं ईको फ्रेंडली पीरियड प्रोडक्ट, जानिए कैसे करना है इसका इस्तेमाल

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें