Benefits of sex : प्लेजर ही नहीं, आपकी सेहत और रिलेशनशिप के लिए भी फायदेमंद है रेगुलर सेक्स, जानिए कैसे

regular sex karne se badhta hai sexual stamina
ओव्यूलेशन के 24 घंटे बाद एस्ट्रोजन का स्तर पीक पर होता है। चित्र : अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Published: 17 Sep 2023, 09:30 pm IST
  • 143

नियमित यौन संबध आपकी ओवरऑल हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद हैं। सेक्सुअल एक्टिविटी को रेगुलर बनाए रखने से आप मेंटली, इमोशनली और फिज़िकली फिट रहते हैं। इससे आपके शरीर का इम्यून सिस्टम मज़बूत होता है और आप कई तरह की समस्याओं से भी बचे रहते हैं। इसके अलावा रिश्ते में अंडरस्टैण्डिंग बढ़ने लगती है। साथ ही आप रिलेशनशिप गैप से बच जाते हैं। बहुत से कपल्स के मध्य उम्र के साथ अलगाव पैदा होने लगता है, जो रिश्ते को कमज़ोर बना देता है। जानते हैं खुद को सेक्सुअली एक्टिव रखने के 6 लाभ (Health Benefits of regular sex)

इस बारे में बातचीत करते हुए स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ शिवानी कपूर का कहना है कि रेगुलर सेक्स आपके माइंड को एक्टिव और शरीर को उर्जावान बनाए रखता है। इससे शरीर में फलैक्सिबिलीटी बनी रहती है और पेल्विक मसल्स भी मज़बूत बनते है। रोज़ाना सेक्स (regular sex) करने से कपल्स में बॉडिंग बढ़ती है, जो उनके रिलेशन का लॉग लास्टिंग बनाने में मददगार साबित होता है। इसके अलावा शरीर का एनर्जी लेवल बना रहता और अतिरिक्त कैलोरीज़ भी बर्न हो जाती हैं।

जानें रेगुलर सेक्स करने के 6 फायदे (Health Benefits of regular sex)

1. इम्यून सिस्टम को बनाए मज़बूत

एनसीबीआई के अनुसार रेगुलर सेक्स (regular sex) करने से इम्यून सिस्टम पर उसका प्रभाव दिखने लगता है। सेक्सुअल अराउजल (sexual arousal) होने से बॉडी में इम्युनोग्लोबुलिन ए का प्रोडक्टशन बढ़ता है। जो एक प्रकार की एंटीबॉडी है। इसकी मौजूदगी से शरीर में संक्रमण का खतरा कम होने लगता है। इसके अलावा रेगुलर सेक्स करने से आपका शरीर एंग्जाइटी और तनाव से भी दूर रहता है।

regular sex karne ke fayde
सेक्स के दौरान शरीर में से ऑक्सीटोसिन हार्मोन रिलीज़ होने लगता है। जो लव और इंटिमेसी हार्मोन माना जाता है। चित्र : एडोबी स्टॉक

2. बेहतर नींद आना

सेक्स के दौरान शरीर में से ऑक्सीटोसिन हार्मोन रिलीज़ होने लगता है। जो लव और इंटिमेसी हार्मोन माना जाता है। वहीं आर्गेज्म के दौरान शरीर में एंडोरफिन हार्मोन बढ़ता है। इन दोनों हार्मोस के मिलने से आप बेहतर नींद न पाते हैं। इससे शरीर में होने वाली थकान से राहत मिलती है। साथ ही आप दिनभर एनर्जेटिक महसूस करते हैं।

3. कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य

वे कपल्स जो रेगुलर सेक्स (regular sex) करते हैं। वे हृदय संबधी समस्याओं से दूर रहते हैं। दरअसल, सेक्स के दौरान हार्ट रेट, ब्लड फ्लो और ऑक्सीजन का कंसपशन बढ़ने लगता है। इससे आपके कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य में सुधार महसूस होने लगता है। इसके अलावा रोज़ाना सेक्स करने से महिलाओं में हृदय संबधी रोग और स्ट्रोक का जोखिम भी कम हो जाता है।

4. पेल्विक फ्लोर मसल्स के लिए फायदेमंद

सेक्स हमारे शरीर को एक्टिव रखने के साथ कई समस्याओं से भी दूर रखता है। सेक्स लाइफ को नियमित तौर पर बनाए रखने से पेल्विक फ्लोर मसल्स (pelvic floor muscles) को मजबूती मिलने लगती है। इसके अलावा यूटर्स और ब्लैण्डर को भी हेल्दी बनाए रखता है। दरअसल, यौन संबध बनाने से आपकी लोअर बॉडी हेल्दी होने लगती है। साथ ही वेजाइना से संबधी बीमारियों का खतरा भी टल जाता है।

5. कैलोरीज़ होती हैं बर्न

जर्नल प्लोस वन के मुताबिक रोज़ाना सेक्स करने से 1 घंटे में 150 कैलोरीज़ बर्न हो जाती हैं। इससे शरीर में वज़न बढ़ने की समस्या से मुक्ति मिल जाती है। बॉडी फिट रहती है और मसल्स को भी मज़बूती मिलती है। इसके अलावा बॉडी में मौजूद स्टिफनेस दूर होने लगती है। इसके अलावा रेगुलर सेक्स आपको आपके पार्टनर के नज़दीक लेकर जाता है।

sex drive ko kaise badhayein
पूरूष हमेशा नई पोजीशन को ट्राई करना पसंद करते है, जबकि महिलाएं एक ही आरामदायक पोजीशन में रहना पसंद करती है। चित्र- अडोबी स्टॉक

6. रिलेशनशिप मज़बूत होना

दिनभर की व्यस्तता के बाद जब आप बेडरूम में कुछ वक्त एक साथ बिताते हैं, तो इससे आप एक दूसरे के साथ कनेक्टिड महसूस करते हैं। इससे रिलेशनशिप (relationship) में होने वाली मिसअंडरस्टैण्डिंग से मुक्ति मिल जाती है। रोज़ाना सेक्स करने से प्यार बढ़ता है और आप एक दूसरे के नज़दीक बने रहते हैं।

ये भी पढ़ें- जानिए क्यों कुछ महिलाओं को करना पड़ता है वेजानइल पीलिंग का सामना, कैसे करना है इस समस्या का समाधान

  • 143
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख