हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को कम करना है, तो अपनी डेली डाइट में शामिल करें ये 6 हार्ट हेल्दी फूड्स

आपकी लाइफस्टाइल की गलत आदतें दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को बढ़ावा दे रही हैं। ऐसे में समय रहते खानपान की आदतों पर विशेष ध्यान देते हुए इन्हें रोका जा सकता है।
Heart Healthy foods
यहां जानें हार्ट फ्रेंडली फूड्स के बारे में। चित्र : एडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Updated: 23 Oct 2023, 09:32 am IST
  • 134

दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है, वहीं हार्ट अटैक और स्ट्रोक से होने वाले मौत के आंकड़े भी बढ़ रहे हैं। स्मोकिंग, शारीरिक स्थिरता, खानपान की गलत आदत, ओबेसिटी से लेकर लाइफस्टाइल की अन्य खराब आदतें दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को बढ़ावा देती हैं। ऐसे में हमें खुद अपनी सेहत के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता होती है। समग्र शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है खानपान पर ध्यान देना।

अपनी खाने की आदतों को बदलना अक्सर कठिन होता है परंतु यह नामुमकिन नहीं है। कुछ स्वस्थ और पौष्टिक खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल कर आप अपने दिल की सेहत को स्वस्थ रख सकती हैं। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए आज हेल्थ शॉट्स आपके लिए लेकर आये हैं ऐसे कुछ हार्ट फ़्रेंडली फूड्स (Heart Healthy foods) जिनके सेवन से आपको दिल को स्वस्थ रखने में मदद मिलेगी।

यहां जानें 6 हार्ट फ्रेंडली फूड्स के बारे में (Heart Healthy foods)

1. एवोकाडो (Avocado)

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसीन के अनुसार एवोकाडो में हार्ट हेल्दी मोनोसैचुरेटेड फैट मौजूद होता है, इसका सेवन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और दिल की सेहत को बनाये रखता है। एवोकाडो का सेवन बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ावा देता है।

नेशनल हार्ट, लंग्स और ब्लड इंस्टिट्यूट के अनुसार एवोकाडो में पोटेशियम की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। शरीर में पोटैशियम की उचित मात्रा ब्लड प्रेशर को संतुलित रखता है और हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को कम कर देता है।

avocado
एवोकाडो में स्वस्थ वसा होती है, जिससे इसे खाने से आपका पेट धीरे-धीरे खाली होता है। चित्र- अडोबी स्टॉक

2. हरि पत्तेदार सब्जियां (Green Leafy Vegetable)

पालक और केल जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों में पर्याप्त मात्रा में विटामिन, मिनरल और एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होता है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन के अनुसार इनमें विटामिन के की मात्रा पाई जाती है, जो आर्टरीज को प्रोटेक्ट करते हुए ब्लड को क्लोट होने से रोकती हैं।

इसके साथ है इसमें डायरेक्टरी नाइट्रेट मौजूद होता है जो ब्लड प्रेशर को कम करता है, और ब्लड वेसल्स के सेल्स लाइनिंग फंक्शन को इंप्रूव करता है।

यह भी पढ़ें : Blueberries for Brain Health : ब्रेन को बूढ़ा होने से बचाती है ब्लू बेरी, जानिए इसके फायदे और सेवन का तरीका

3. बेरीज (Berries)

स्ट्रौबरी, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी और रास्पबेरी मिठाइयों के महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो दिल की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन के अनुसार बेरीज में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और इन्फ्लेमेशन के प्रभाव को कम कर देता है। यह दोनों फैक्टर दिल की बीमारी को बढ़ावा देते हैं।

4. अखरोट (Walnut)

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन के अनुसार अखरोट में भरपूर मात्रा में फाइबर और अन्य माइक्रोन्यूट्रिएंट जैसे कि मैग्नीशियम, कॉपर और मैंगनीज की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। किये गए रिसर्च के अनुसार अखरोट का सेवन करने वाले व्यक्ति में दिल से जुड़ी बीमारी का खतरा कम होता है।

पब मेड सेंट्रल के अनुसार 2009 में 365 लोगों पर अखरोट को लेकर एक शोध किया गया परिणामस्वरूप सभी के शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम पाया गया।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
walnut ke fayde
सुबह खाली पेट भिगोया हुआ 2-4 अखरोट लिया जा सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

5. डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate)

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन के अनुसार डार्क चॉकलेट में एंटी ऑक्सीडेंट जैसे कि फ्लेवोनॉयड की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है, जो हार्ट हेल्थ को बूस्ट करता है। किए गए अध्ययन में सामने आया कि एक उचित मात्रा में चॉकलेट खाने वाले लोगों में दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है। हाई क्वालिटी डार्क चॉकलेट का चयन करें जिसमें 70 प्रतिशत कोको मौजूद होता है।

6. टमाटर (Tomato)

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन के अनुसार टमाटर में लाइकोपीन की मात्रा पाई जाती है जो एक प्राकृतिक प्लांट पिग्मेंट है जिसमें एंटी ऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी मौजूद होती है। एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स के हानिकारक प्रभाव को कम कर देता है और ऑक्सीडेटिव डैमेज और इन्फ्लेमेशन से प्रोडक्ट करता है। ऑक्सीडेटिव डैमेज से लेकर इन्फ्लेमेशन तक यह सभी फैक्टर दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को बढ़ावा देते हैं।

यह भी पढ़ें : जब कोई टमाटर के भाव पूछे, तो उन्हें बताएं बिना टमाटर वाली इन 5 स्वादिष्ट सब्जियों की रेसिपी

  • 134
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख