क्या आपके पेट में भी गैस फंस जाती है? तो हम बता रहे हैं इससे निजात पाने कुछ इंस्टेंट टिप्स

पेट में फंसे गैस को बाहर निकालना है, तो खुलकर डकार लें और फार्ट को भूलकर भी न रोकें। यदि आप लोगों के साथ हैं और आपको झिझक महसूस हो रही है तो अकेली जगह ढूंढें और एयर को पास होने दें।
acidity ke liye gharelu upchar
पेट में गैस के कारण हो रहा है दर्द, तो इन 8 तरीकों से पाएं निजात। चित्र : एडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Updated: 14 Jun 2023, 13:32 pm IST
  • 122

ऑयली, जंक फूड जैसे तमाम खाद्य पदार्थ और जीवन शैली की कुछ गलतियां पेट में गैस बनने का कारण बनती हैं। वहीं कई बार हमारी तमाम कोशिशों के बावजूद भी इन्हें रिलीज कर पाना मुश्किल हो जाता है और यह हमारे पेट में फंस जाती हैं। जिसकी वजह से बेचैनी, घबराहट, पेट दर्द और छाती पर भार पड़ने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इस स्थिति में आपको शांति से काम लेते हुए कुछ चीजों (how to relieve gas pain in stomach) को फॉलो करने की आवश्यकता होती है।

यदि आपके साथ भी ऐसा होता है तो सबसे पहले अपनी छोटी-छोटी आदतों पर ध्यान देना शुरू करें कि आखिर आपको गैस की समस्या क्यों होती है। साथ ही यदि आपके पेट में गैस फस जाता है और आप इसे फौरन बाहर निकालना चाहती हैं इसमें हम आपकी मदद करेंगे। हेल्थ शॉट्स द्वारा इस लेख में कुछ जरूरी उपाय बताए गए हैं, तो चलिए जानते हैं इस बारे में थोड़ा और विस्तार से।

पेट में गैस के फंसने और दर्द से इंस्टेंट रिलीफ के लिए आजमाएं ये खास टिप्स (how to relieve gas pain in stomach)

1. खुलकर डकार लें

बिना किसी दवाई और घरेलु नुस्खें के भी हम फंसी हुई गैस को आसानी से रिलीज कर सकते हैं। इसके लिए केवल आपको खुलकर डकार लेने की आवश्यकता है।
बेशक, सामाजिक परिस्थितियों में आपके लिए ऐसा करना मुश्किल हो सकता है परन्तु यदि गैस फांसी हुई है तो कोई अकेली जगह तलाशें और वहां खुलकर डकार लें। यदि आपको डकार आने जैसा महसूस हो रहा है, तो इसे भूलकर भी न रोकें इसे बाहर आने दें।

Burping bhi zyada gas ka sign hai
इसके लिए केवल आपको खुलकर डकार लेने की आवश्यकता है। चित्र:शटरस्टॉक

2. स्टूल पास करें

पब मेड सेंट्रल द्वारा प्रकाशित स्टडी के अनुसार मल त्याग करने से गैस से राहत मिल सकती है। आमतौर पर स्टूल पास करने से आंतों में फंसी हुई गैस आसानी से बाहर निकल जाती है। यदि आपको टॉयलेट जानें की जरुरत नहीं लग रही फिर भी आपको बाथरूम में बैठना चाहिए। इस स्थिति में भी गैस बाहर निकलता है।

3. वॉक करें

यदि आपकी आंतों में गैस फंस गया है तो स्थिर बैठी न रहें टहलें या व्यायाम करें। ऐसा करने से आपके गैस को आसानी से बाहर आने में मदद मिलती है।

4. मसाज करें

गैस को बाहर निकालना है तो हल्के हाथों से अपने पेट की मालिश करें। इस प्रक्रिया में हांथ को ऊपर से नीचे की ओर ले जाएं, यह गैस को शरीर से नीचे की और बाहर जाने के लिए उत्तेजित कर सकता है। मालिश करने के लिए कोकोनट ऑयल या सरसो के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं।

5. लौंग का तेल

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफॉरमेशन के अनुसार सालों से लौंग के तेल को पारंपरिक रूप से पाचन संबंधी शिकायतों के इलाज के लिए उपयोग किया जा रहा है, जिसमें सूजन, गैस और अपच शामिल हैं। इसमें अल्सर से लड़ने वाले गुण भी पाए जाते हैं। वहीं यह दर्द से राहत दिलाने में भी प्रभावी रूप से काम करता है।

भोजन के बाद लौंग के तेल का सेवन करने से पाचक एंजाइम बढ़ जाता हैं और आंतों में गैस की मात्रा कम होती है।

clove oil ke fayde
पेट दर्द से राहत पाने में मदद करेगा। चित्र:-शटरस्टॉक

6. हीट कंप्रेस से मिलेगी मदद

पेट में गैस का दर्द होने पर गर्म पानी की बोतल या हीटिंग पैड से पेट की सिकाई करें। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफॉरमेशन के अनुसार गर्माहट आंत की मांसपेशियों को आराम पहुंचाती है, जिससे गैस को आंतों से बाहर निकलने में मदद मिलती है। गर्मी दर्द की अनुभूति को भी कम कर सकती है।

7. पानी और सेब के सिरके का मिश्रण

सेब का सिरका पेट के एसिड और पाचन एंजाइमों के उत्पादन में सहायता करता है। यह गैस के दर्द से फौरन आराम प्राप्त करने में भी मदद कर सकता है। इसके साथ ही इससे पेट में फंसे गैस के लिए बाहर आना आसान हो जाता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

पब मेड सेंट्रल द्वारा प्रकाशित स्टडी के अनुसार गैस के दर्द और सूजन को रोकने के लिए भोजन से पहले एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच सिरका मिलाएं और इसे पिएं। इसके बाद मुंह को पानी से धोना महत्वपूर्ण है, क्योंकि सिरका दांतों के इनेमल को नष्ट कर सकता है।

यह भी :पढ़ें  : Swimming hair care tips : आ गया है स्विमिंग का सीजन, हेयर केयर के लिए स्विमिंग से पहले और बाद में याद रखें कुछ बातें

8. बेकिंग सोडा आजमाएं

पब मेड सेंट्रल द्वारा प्रकाशित स्टडी के अनुसार एक गिलास पानी में 1/2 चम्मच सोडियम बाइकार्बोनेट (बेकिंग सोडा) घोलकर पिएं। सावधान रहें कि 1/2 चम्मच से अधिक बेकिंग सोडा का उपयोग न करें। पेट भरे होने पर बहुत अधिक बेकिंग सोडा हानिकारक हो सकता है।

gas ki samsya ho sakti hai
पाचन क्रिया को नुकसान पहुंचा सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

पेट में गैस अकसर फंस जाती है, तो इन बातों का रखें ध्यान

हाइड्रेटेड रहें
कार्बोनेटेड ड्रिंक्स से परहेज करें।
पानी का तापमान रूम टेम्प्रेचर जितना हो तब ही इसे पियें।
अतिरिक्त गैस पैदा करने के लिए जाने जाने वाले खाद्य पदार्थों से परहेज रखें।
आर्टिफीसियल स्वीटनर से बचें।
धीरे-धीरे खाएं और अपने भोजन को अच्छी तरह चबाएं।
स्मोकिंग न करें साथ ही तंबाकू से दुरी बनाएं।
च्विंगम न चबाएं।
शारीरिक रूप से सक्रीय रहने का प्रयास करें।
यदि आप डेन्चर पहनती हैं, तो अपने डेंटिस्ट से इस बात की जांच करवाएं कि कहीं खाने के दौरान पेट में अधिक हवा तो नहीं जा रही।

यह भी :पढ़ें  : एक जैसी नहीं होती सबकी प्रेगनेंसी, जानिए ऑफिस वर्क के दौरान कैसे रखना है अपना ध्यान

  • 122
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख