देसी घी दिला सकता है आंखों के नीचे के काले घेरे से छुटकारा, जानें कैसे करना है इसका इस्तेमाल

डार्क सर्कल को कम करने के लिए जीवनशैली और खानपान की आदतों में उचित बदलाव करने के साथ ही किचन में मौजूद देसी घी की मदद ले सकती हैं।
aapke chehre ke liye faydemand hai desi ghee
चेहरे के लिए फायदेमंद है देसी घी. चित्र : शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 20 Jul 2023, 05:00 pm IST
  • 111

रात को देर से सोने की आदत, लंबे समय तक स्क्रीन पर काम करना, मोबाइल फोन का अधिक इस्तेमाल, बाहरी प्रदूषण, तनाव, शरीर में पोषक तत्वों की कमी और बदलता मौसम आपकी आंखों के नीचे नजर आने वाले काले घेरे के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। इन काले घेरों की वजह से त्वचा काफी डल नजर आती है और बहुत सी महिलाएं इस वजह से अपनी कॉन्फिडेंस में भी कमी महसूस करती हैं। ऐसे में आपको आई क्रीम और अन्य आई केयर प्रोडक्ट्स पर हजारों रुपय खर्च करने की जरूरत नहीं है, जीवनशैली और खानपान की आदतों में उचित बदलाव करने के साथ किचन में मौजूद देसी घी की मदद से आप इस समस्या से आसानी से निपट सकती हैं।

कुछ दिनों पहले तक मैं भी अंडर आई डार्क सर्कल (dark circle) की समस्या से बेहद परेशान थी, तब मेरी नानी ने मुझे देसी घी का इस्तेमाल करने की सलाह दी। इसका इस्तेमाल करने के कुछ दिनों बाद ही मैंने अपनी आंखों के नीचे के काले घेरे को कम होता देखा और आज 2 महीने बाद मेरी स्थिति पहले से काफी बेहतर है। परिणाम देखने के बाद मैंने सोचा क्यों नहीं इसे आपके साथ भी शेयर किया जाए। यदि आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आज इस लेख में जाने किस तरह घी का इस्तेमाल आपकी मदद कर सकता है (ghee for dark circles)।

benefits of ghee
डार्क सर्कल से राहत पाने के लिए इन 4 तरीकों से करें देसी घी का इस्तेमाल। ,चित्र एडॉबीस्टॉक

पहले जानें काले घेरों के लिए किस तरह काम करती है घी (ghee for dark circles)

पब मेड सेंट्रल के अनुसार घी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के कारण इसमें उपचार और पोषण देने की अपार शक्तियां मौजूद होती हैं। घी में विटामिन ए, डी, ई और के जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो इसे एजिंग प्रोसेस को धीमा करने में सहायक बनाते हैं।

घी त्वचा में गहराई तक प्रवेश करता है और उसे अंदर से हाइड्रेट करता है जिससे कि त्वचा की रंगत एक सामान्य नजर आती है और त्वचा में प्राकृतिक ग्लो दिखाई देता है।

घी का नियमित इस्तेमाल त्वचा की रंगत को एक समान रहने में मदद करता है और जलन को शांत करता है साथ ही काले धब्बे और काले घेरों को भी कम करता है।

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन के अनुसार घी में ओमेगा फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है, जो त्वचा के लिए बेहद आवश्यक होते हैं। यह पोषक तत्व त्वचा पर होने वाले फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम कर देती हैं, जिससे कि त्वचा संबंधी समस्याएं जैसी के डार्क सर्कल नजर नहीं आती।

पब मेड सेंट्रल के अनुसार घी में पर्याप्त मात्रा में विटामिन के पाया जाता है जो त्वचा में कॉलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ावा देता है। साथ ही साथ इलास्टिसिटी को मेंटेन रखता है जिससे कि त्वचा ढीली नहीं पड़ती। यदि त्वचा ढीली पड़ जाए तो डार्क सर्कल की समस्या होना बिल्कुल सामान्य हो जाती है।

dark circle km krne ke upay
यहां जानिए डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के प्राकृतिक तरीके। चित्र शटरस्टॉक।

घी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट त्वचा पर चमकदार प्रभाव डालते हैं और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के कारण होने वाले नुकसान को रोकते हैं। घी में विटामिन ए और फैटी एसिड भी मौजूद होते हैं, जो त्वचा को मॉइस्चराइज़ करते हैं और लंबे समय तक तरोताजा रहने में मदद करते हैं।

यह सभी फैक्टर्स डार्क सर्कल को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। तो चलिए जानते हैं आंखों के काले घेरे हटाने के लिए किस तरह घी का इस्तेमाल करना है।

यहां जानें काले घेरों पर किस तरह करना है देसी घी का इस्तेमाल

1. केवल देसी घी अप्लाई करें

अपनी उंगली को पूरी तरह साफ कर लें और घी में उंगली को डुबोएं और अपनी आंखों के नीचे के हिस्से पर इसे अप्लाई करें। उंगलियों से बिल्कुल हल्का दबाव बनाते हुए अपने आंखों के निचले हिस्से को मसाज करें। यह आंखों के आसपास की त्वचा को पर्याप्त हाइड्रेशन प्रदान करता है और काले घेरों को कम करने में मदद करता है। उचित परिणाम के लिए इसका नियमित इस्तेमाल करना जरूरी है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यह भी पढ़ें : स्किन संबधी 5 समस्याओं का समाधान है चावल का आटा, जानिए कैसे करना है इसका इस्तेमाल

2. देसी घी और बेसन

आधा चम्मच देसी घी में एक चौथाई चम्मच बेसन और एक चुटकी हल्दी डालकर सभी को एक साथ अच्छी तरह मिला लें। आप चाहे तो इसमें नींबू के रस की 2-4 बूंदे मिला सकती हैं। यदि आपकी त्वचा अधिक संवेदनशील है तो नींबू का रस न मिलाएं।

अब इस पेस्ट को अपने आंखों के नीचे अप्लाई करें और उंगलियों से हल्का दबाव बनाते हुए सर्कुलर मोशन में मसाज दें। उसके बाद 15 से 20 मिनट तक इसे लगा हुआ छोड़ दें, फिर साधारण पानी से त्वचा को साफ कर लें। उचित परिणाम के लिए इसका नियमित इस्तेमाल जरूरी है।

Masoor dal face pack
हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए मसूर की दाल को इन चीजों में मिलाकर करें चेहरे पर इस्तेमाल।चित्र:शटरस्टॉक

3. मसूर दाल और देसी घी

दूध क्लींजर के तौर पर काम करता है और मसूर दाल एक्सफोलिएशन में आपकी मदद करता है। मसूर दाल को भिगोकर अच्छी तरह से पीसकर इसका एक स्मूथ पेस्ट बना लें उसमें आधा चम्मच दूध मिलाएं।

अब इन दोनों से तैयार हुए मिश्रण को अपने आंखों के नीचे के हिस्से पर अप्लाई करें और उंगली से हल्का दबाव बनाते हुए 1 से 2 मिनट तक आंखों के आसपास के हिस्सों को मसाज दें। उसके बाद लगभग 10 मिनट तक इसे लगाए रखें, फिर सामान्य पानी से साफ कर लें। उचित परिणाम के लिए नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करें।

4. देसी घी और शहद

एक चौथाई चम्मच घी में लगभग एक चौथाई चम्मच शहद मिलाएं। अब इसे 1 साथ अच्छी तरह से मिक्स करें और अपनी आंखों के निचले हिस्से पर अप्लाई करें। साथ ही साथ आप चाहे तो इसे अपनी पूरी त्वचा पर अप्लाई कर सकती हैं। यह डार्क सर्कल ही नहीं बल्कि डार्क स्पॉट को भी कम करता है और त्वचा को प्राकृतिक ग्लो प्रदान करता है। उचित परिणाम के लिए नियमित रूप से इसे अप्लाई करें।

honey
शहद और घी का प्रयोग हम अपनी त्वचा को हेल्दी रखने के लिए कर सकते हैं। चित्र शटा स्टॉक

5. गुनगुने घी से करें मसाज

एक चम्मच घी लें उसे हल्का गुनगुना करें। अब इसे अपनी आंखों के नीचे अप्लाई करें और उंगलियों को सर्कुलर मोशन में घुमाते हुए कुछ देर तक आंखों के आसपास की त्वचा को मसाज दें। आप चाहे तो इसे रात को लगाकर सो सकती हैं। यह न केवल डार्क सर्कल को कम करता है, बल्कि आई ड्राइनेस कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें : सुबह उठते ही थकान महसूस होती है, तो इसके लिए जिम्मेदार हो सकते हैं ये 7 कारण

  • 111
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख