टॉक्सिक दोस्ती आपकी सेहत और प्रोडक्टिविटी को बर्बाद कर सकती है, जल्द से जल्द निकलें इससे बाहर

दोस्ती एक ऐसा बॉन्ड है जो बिना किसी मतलब से आपके साथ होता है और आपको आगे बढ़ने में मदद करता है। लेकिन कई बार दोस्ती भी टॉक्सिक हो सकती है। जानते है ऐसी टॉक्सिक दोस्ती को कैसे खत्म करें।
friendship day 2023
हर किसी के जीवन में दोस्त की एक अलग ही जगह होती है। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 9 Sep 2023, 03:30 pm IST
  • 134

हम सभी के जीवन में कई दोस्त आते है और कई जाते है कुछ दोस्त लंबे समय तक हमारे साथ रहते है तो कुछ नही रहते है। हम सभी हमेशा अपने दोस्तों के ही आसपास रहते है। अपने जावन में दोस्तों का चुनाव ठीक तरह से करता बहुत जरूरी होता है। क्योंकि हमारे आसपास जितने अच्छे दोस्त होंगे हमे उतना ही साकारात्मक औ जीवन में आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। लेकिन कई बार हम कुछ ऐसे दोस्तों के साथ होते है जिन्हे हम तो अच्छा दोस्त मानते है लेकिम वो लोग हमारे साथ बहुत टॉक्सिक होते है। हम उनसे दोस्ती इसलिए खत्म नही करते है क्योंकि हमे लगता है कि उनका दिल टूट जाएगा, लेकिन उनसे दूर बनाना भी जरूरी होता है।

क्या होती है टॉक्सिक फेंडशिप

सीनियर क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट डॉ. आशुतोष श्रीवास्तव बताते हैं कि टॉक्सिक फ्रेंडशिप एक ऐसा रिश्ता है जिसमें एक या दोनों व्यक्ति ऐसे व्यवहार में शामिल होते हैं जो दूसरे व्यक्ति के लिए भावनात्मक, मानसिक या यहां तक कि शारीरिक रूप से हानिकारक होता है। टॉक्सिक फ्रेंडशिप के कुछ संकेत हो सकते है।

toxic log nahai samajhte hbbaat
आपकी फ्रेंड के लिए आपकी समस्या का समाधान निकालना मुश्किल हो सकता है चित्र : शटर स्टॉक

नकारात्मकता का माहौल

टॉक्सिक फ्रेंड अक्सर रिश्ते में नकारात्मकता लाते हैं, हमेशा शिकायत करते रहते हैं, आलोचना करते रहते हैं या समाधान दिए बिना बस समस्याओं को ही गिनाते रहते है। ऐसे दोस्त आपके आसपास रहते है और सिर्फ आपको डिमोटिवेट करते है।

मैनिपुलेशन

टॉक्सिक दोस्त दूसरे व्यक्ति को नियंत्रित करने के लिए मैनिपुलेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं, उनमें किसी भी बात के लिए गिल्ट पैदा कर सकते हैं, दिमागी खेल खेल सकते हैं, या जो चाहते हैं उसे पाने के लिए इमोशनल ब्लैकमेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

जलन और प्रतिस्पर्धा

टॉक्सिक दोस्त आपकी सफलताओं से जल सकते हैं या आपकी उपलब्धियों का ईमानदारी से जश्न मनाने के बजाय आपसे प्रतिस्पर्धा करने की कोशिश कर सकते हैं। उन लोगों को आपकी किसी भी तरक्की से खुशी नही होती है और वो आपको आगे निकलता हुआ देख आपसे जल सकते है।

आपके पीठ पीछे बात करना

टॉक्सिक फ्रेंड हमेशा आपका भरोसा टोड़ सकते है। उन पर भरोसा करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि वे आपके पीठ पीछे जाकर आपके बारे में गलत बात या आपकी बुराई करते है। वे आपके बारे में गलत अफवाहें भी फैला सकते है।

टॉक्सिक दोस्ती से बाहर कैसे निकलें

अपने निर्णय पर विचार करें

सबसे पहले इस बारे में सोचने के लिए कुछ समय लें कि आप दोस्ती क्यों खत्म करना चाहते हैं। इस बात पर विचार करें कि यह किन कारणों से टॉक्सिक है और कैसे यह आपके जीवन को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर रहा है। सुनिश्चित करें कि आप अपने निर्णय पर कॉन्फिडेंट हो।

ईमानदार के साथ दयालु बनें

जब आप अपने मित्र से बात करें, तो अपनी भावनाओं और उन कारणों के बारे में कॉन्फिडेंट रहें जिनके कारण आप दोस्ती समाप्त करना चाहते हैं, बात करते समय आप थोड़ी नरम रहें। अपने दोस्तों से बात करते समय उन पर दोषारोपण या आरोप लगाने से बचें। आपको सभी चीजें ये कहकर बतानी चाहिए कि आपके लिए क्या अच्छा है।

Toxic family relations ke nuksaan
आपको पूरी तरह से नियंत्रित करने की कोशिश हर वक्त की जाती है। चित्र: शटरस्टॉक

सामने वाले का प्वाइंट ऑफ व्यू भी जानें

जब आप अपने दोस्त से बात कर रहें हो तो आपने दोस्त की स्थिति को भी सुनने की कोशिश करें। उन्हे भी अपने विचार और भावनाएं प्रकट करने दें। उनका एक अलग दृष्टिकोण हो सकता है या वो उस बात से अनजान हो सकता है जो आप सोच रहें हैं। यदि आप उन्हें सुनेंगे तो आपके निर्णय को वे अच्छे से समझ पाएंगे।

आगे बढ़ें

आपको दोस्ती खत्म करने के लिए बोलने और उससे बाहर निकलने में समय लग सकता है। दोस्ती से आगे बढ़ने में समय लग सकता है। याद रखें कि टॉक्सिक फ्रेंडशिप को ख़त्म करना एक स्वस्थ और खुशहाल जीवन की ओर एक कदम उठाना हो सकता है। अपने जीवन में सकारात्मक रिश्ते और व्यक्तिगत विकास के लिए जगह बनाने पर ध्यान दें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

ये भी पढ़े- G-20 में राष्ट्राध्यक्षों को परोसा जा रहा है ये ख़ास ‘भारतीय डेज़र्ट’, जानिए क्या है ये बरसों पुरानी हेल्दी रेसिपी

  • 134
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख