चेहरे पर अनचाहे बालों की समस्या से हैं परेशान, तो इन 6 घरेलू नुस्खों से पाएं इनसे छुटकारा

होर्मोनल असंतुलन के कारण चेहरे पर दिखने वाले बालों को इन इंग्रीडिएंटस की मदद से कम किया जा सकता है। इन 6 घरेलू उपायों को अपने ब्यूटी रूटीन में एड करके पाए चेहरे पर दिखने वाले बालों से मुक्ति।
Facial hair kaise karein remove
चेहरे केअनचाहे बालों को इन नुस्खों से करें क्लीयर । चित्र : अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Published: 31 Aug 2023, 02:38 pm IST
  • 142

चेहरे पर दिखने वाले अनचाहे बाल (facial hair) ब्यूटी के साथ साथ कॉफिडेंस को कम कर देते हैं। चीक्स, चिन और फारहेड पर होने वाली हेयरग्रोथ को हटाने के लिए यूं तो कई ब्यूटी प्रोडक्टस का प्रयोग किया जाता है। इससे चेहरे की स्किन क्लीन और क्लीयर दिखने लगती है। होर्मोनल असंतुलन के कारण चेहरे पर दिखने वाले इन बालों को मम्मी की रसोई में मौजूद इन इंगरीडिएंटस की मदद से आसानी से कम किया जा सकता है। इन 6 घरेलू उपायों को अपने ब्यूटी रूटीन में एड करके पाए चेहरे पर दिखने वाले बालों से मुक्ति (home remedy to remove facial hair)

क्यों हो जाते हैं चेहरे पर अनचाहे बाल (Causes of unwanted facial hair)

एनसीबीआई के मुताबिक शरीर में कॉर्टिसोल होर्मोन (cortisol hormone) का स्तर बढ़ने से फेशियल हेयर्स की ग्रोथ (facial hair growth)  बढ़ जाती है। होर्मोनल असंतुलन के कारण चिन, फोरहेड और कानों के नज़दीक बाल उगने लगते हैं। इस बारे में बातचीत करते हुए कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजिस्ट और कॉस्मेटोलॉजिस्ट डॉ नव्या हांडा बताती हैं कि चेहरे को साफ सुथरा रखने के लिए कैमिकल्स के प्रयोग से बचना चाहिए। कैमिकल्स के अलावा रेज़र भी बसलों की थिकनेस को बढ़ाते हैं। साथ त्वचा पर रेडनेस की शिकायत बढ़ने लगती है।

अनचाहे बालों को इन 5 नुस्खों से करें क्लीयर

1 बेसन और हल्दी

चेहरे पर दिखने वाले बालों की समस्या (facial hair) को दूर करने के लिए बेसन और हल्दी बेहद फायदेमंद है। इसके लिए एक चम्मच बेसन में एक चुटकी हल्दी, आधे नींबू का रस और 1/2 चम्मच चंदन का पेस्ट लें। इन सभी कों मिक्स कर लें। अब इसे 10 से 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। उसके बाद चेहरे को सामान्य पानी से धो लें।

facial hair ko besan se remove karein
इन 6 घरेलू उपायों को अपने ब्यूटी रूटीन में एड करके पाए चेहरे पर दिखने वाले बालों से मुक्ति।
। चित्र : शटरस्टॉक

2. नींबू और चीनी

एक कटोरी में 1 चम्मच चीनी और आधे नींबूं का रस लेकर मिक्स करें। इसमें आवश्यकतानुसार पानी मिला लें। इस थिक पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से चीक्स और फोरहेड पर मलें। ये स्क्रब चेहरे को एक्सफोलिएट करने में मददगार साबित होता है।

3. शहद और नींबू

चेहरे को ब्राइट बनाने के लिए एक चम्मच शहद में नींबू का रस मिलाएं। अब इस घोल को चेहरे, गर्दन और बाजूओं पर लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें और चेहरे को धो लें। इसे आप सप्ताह में 2 से 3 बार अप्लाई कर सकते हैं।

4. लाल मसूर दाल का पेस्ट और दूध

चेहरे को रूखेपन और फेशियल हेयर (facial hair) की समस्या से बचाने के लिए 2 चम्मच लाल मसूर दाल के पेस्ट में 1 चम्मच दूध, नारियल का तेल और 1/2 चम्मच बेसन मिला दें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे चेहरे पर मौजूद बाल दूर होंगे और चेहरे को दाग धब्बों से राहत मिल जाएगी।

Post facial skin care
फेशियल केयर करने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें। चित्र : एडॉबीस्टॉक

5. कॉर्नस्टार्च और अण्डा

एग व्हाइट को एक चम्मच कॉर्न स्टार्च और शुगर के साथ बीट करें। इस मिश्रण को ब्रश की मदद से पूरे चेहरे पर लगाएं। बालों वाली जगह पर अच्छी तरह से अप्लाई करें। इसे लगाकर 10 से 15 मिनट तक सूखने दें। उसके बाद चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धोएं। इस बाल रिमूव होने लगेंग और स्किन पर ग्लो बरकरार रहेगा।

6. पपीता और हल्दी

चेहरे की नमी को बरकरार रखने के लिए और फेशियल हेयर दूर करने के लिए पपीते को मैश करके उसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। इससे चेहर क्लीन हो जाता है। साथ ही फेशियल हेयर भी रिमूव होने लगते हैं।

ये भी पढ़ें- रोज़ रात को चेहरे पर लगाएं कच्ची हल्दी वाला दूध, त्वचा में आएगा गज़ब का निखार

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
  • 142
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख