एक्सपर्ट बता रही हैं फेशियल हेयर रिमूव करने के लिए रेजर का इस्तेमाल सही है या नहीं

कुछ महिलाओं के चेहरे पर बालों की ग्रोथ जादा होती है। वे रेजर से फेशियल हेयर को रिमूव करना चाहती हैं। पर क्या फेशियल हेयर रिमूव करने के लिए किया जा सकता है रेजर का इस्तेमाल? जानते हैं एक्सपर्ट से।
चेहरे के बाल को हटाने के लिए सही रेजर का इस्तेमाल किया जा सकता है| चित्र : शटरस्टॉक
स्मिता सिंह Updated: 23 Oct 2023, 09:10 am IST
  • 126

चेहरे, पैर, हाथ पर हेयर ग्रोथ आम समस्या है। इसे हटाने के लिए तरह- तरह के घरेलू उपाय किये जाते हैं। चेहरा साफ़-सुथरा दिखे, इसके लिए हम वैक्स, ब्लीच और रेजर का प्रयोग करते हैं। हालांकि यह एक मिथ है कि रेजर का इस्तेमाल पुरुष कर सकते हैं, महिलाएं नहीं। इससे बालों की ग्रोथ ज्यादा हो सकती है और बाल हार्ड भी हो सकते हैं। क्या महिलाओं के लिए रेजर का इस्तेमाल सही (razor for facial hair) है, यह जानने के लिए हमने बात की प्राइमस सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल, गुरुग्राम में कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजिस्ट और कॉस्मेटोलॉजिस्ट डॉ. नव्या हांडा से।

फेशियल हेयर रिमूव करने के लिए रेजर है पूरी तरह सेफ (Razor for facial hair)

डॉ. नव्या बताती हैं,  ‘जो महिलाएं चेहरे पर बालों का बढ़ना पसंद नहीं करती हैं। वे चाहती हैं कि उनकी त्वचा हर समय साफ रहे, तो उनके लिए रेजर एक बेहतरीन विकल्प साबित होता है। साथ ही वे रेजर से अपनी आइ ब्रो के एक्स्ट्रा बाल को भी रिमूव कर सकती हैं। उसे सही आकार दे सकती हैं। इससे ठोड़ी, माथे और ऊपरी होंठ के बालों को हटाया जा सकता है। इसके अलावा, साइडबर्न से भी छुटकारा पाया जा सकता है।’

शेविंग से बालों की थिकनेस या ग्रोथ पर नहीं पड़ता असर (Shaving Effect) 

डॉ. नव्या कहती हैं कि निश्चित रूप से शेविंग का बालों के विकास, रंग, या उनकी मोटाई पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। बालों की थिकनेस जैसी रहती है, वही रह जाती है। रेजर के इस्तेमाल से उनकी थिकनेस बढ़ना संभव नहीं है। हालांकि, चेहरे के बालों की शेविंग शुरुआत में मुश्किल लग सकती है। बाल थोड़े रूखे भी हो सकते हैं। यह बालों को जड़ से खत्म करने की बजाय ऊपरी हिस्से को काट देता है।

स्किन इरिटेशन या लाल हो सकती है स्किन (Skin Irritation) 

शेव करने के बाद जब बाल पूरी तरह से वापस बढ़ जाते हैं, तो वह फिर अपने नेचुरल रूप में ही होगा। संभव है कि आपके चेहरे के बाल 2-3 दिन में ही दिखाई देने लगें। जबकि वैक्सिंग से बाल 1-2 सप्ताह बाद ही आ पाते हैं। अधिकांश महिलाओं को चेहरे की शेविंग पूरी तरह से सुरक्षित लगती है। कभी कभी इसके परिणामस्वरूप चेहरे पर जलन हो सकती है। स्किन पर लाली की थोड़ी मात्रा हो सकती है।

डल रेजर का नहीं करें इस्तेमाल (Dull Razor) 

यदि आप शेविंग के लिए किसी डल रेज़र का उपयोग करती हैं, तो इसका मतलब है कि आप त्वचा पर बहुत अधिक दबाव डाल रही हैं। यदि आपकी स्किन संवेदनशील है या स्किन पर सक्रिय मुंहासे हैं, तो आप जलन अनुभव कर सकती हैं। बढ़िया परिणाम के लिए सप्ताह में एक बार चेहरा शेव करना सेफ है।

डल रेजर का इस्तेमाल कभी नहीं करें । चित्र : शटर स्टॉक

यदि आप शेव करती हैं, तो यह आपके बालों को वापस बढ़ने के लिए पर्याप्त समय देता है। यदि आपकी स्किन संवेदनशील है या किसी प्रकार की समस्या से ग्रस्त है, तो शेविंग एक सुरक्षित तरीका है।

चेहरे को प्रभावी ढंग से शेव करने से पहले जानें कुछ जरूरी टिप्स (Shaving tips for women) 

डॉ. नव्या शेव करने से पहले कुछ जरूरी टिप्स बताती हैं।

1.पहले अपनी त्वचा को अच्छी तरह से साफ करके सुखा लें। आम तौर पर, किसी भी प्रकार की शेविंग क्रीम या लोशन के उपयोग के बिना चेहरे की शेविंग खाली (bare) त्वचा पर की जाती है। कुछ महिलाओं को ड्राई शेविंग से त्वचा में जलन हो सकती है। यदि आपके साथ ऐसा होता है, तो आपको क्रीम, लोशन लगाना चाहिए। शेविंग से पहले अपने चेहरे पर शेविंग जेल लगाएं

2. महिलाओं के चेहरे को शेव करने के लिए विशेष रूप से बने सीधे-किनारे वाले, सिंगल-ब्लेड रेज़र का उपयोग करें। कुछ लोग इन वस्तुओं को डर्माप्लानिंग उपकरण या आइब्रो को शेव करने के लिए रेज़र कहते हैं।

3. त्वचा की जलन या खरोंच से बचने के लिए कभी भी डल रेज़र का उपयोग नहीं करें

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

4. शेविंग करते समय त्वचा को एक हाथ से टाइट करें। रेज़र को 45 डिग्री के कोण पर पकड़कर और त्वचा को हल्के से रगड़ते हुए कम से कम दबाव का उपयोग करें। बालों को कभी भी ग्रेन के विपरीत न काटें। हमेशा सीधी दिशा में शेव करें।

trimming for sweating
हर बार शेव करने के बाद रेजर को धो लें। चित्र : शटरस्टॉक

5. हर बार शेव करने के बाद रेजर को धो लें।

6. अपनी आंखों के पास शेविंग करने से बचें, जब तक कि आप अपने रेजर को चलाने में पूरी तरह निपुण न हो जाएं।

7. शेव करने के बाद जल्दी से अपना चेहरा साफ करें और मॉइस्चराइजर लगाएं।

यह भी पढ़ें :- त्वचा हो गई है रूखी, तो इन 4 डिटॉक्स ड्रिंक्स से करें स्किन को हाइड्रेट

  • 126
लेखक के बारे में

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।...और पढ़ें

अगला लेख