चेहरे के अनचाहे बालों से परेशान हैं? तो इन 4 घरेलू तरीकों से पाएं छुटकारा

प्राकृतिक तौर पर या हॉर्मोनल असंतुलन के कारण आपके चेहरे पर भी अनचाहे बाल मौजूद हैं, तो आप कुछ घरेलू उपायाें से इन्हें कंट्रोल कर सकती हैं।
Korean beauty tips ko karein follow
जानते हैं फलॉलेस स्किन पाने के लिए कोरियन ब्यूटी टिप्स कैसे करेंगी आपकी मदद। चित्र : अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Published: 28 Jul 2023, 05:07 pm IST
  • 142

हमारे शरीर की पूरी त्वचा छोटे-छोटे रेशेदार बालों से ढकी होती है। ये बात अलग है कि शरीर के अलग-अलग हिस्सों पर ये बाल अलग-अलग तरह के होते हैं। चेहरे पर भी बहुत महीन बाल मौजूद होते हैं। मगर हॉर्मोनल असंतुलन के कारण ये बाल कभी-कभी मोटे और लंबे होने लगते हैं। चेहरे पर होने वाले ये अनचाहे बाल किसी को भी परेशान कर सकते हैं। प्राकृतिक तौर पर या हॉर्मोनल असंतुलन (Hormonal imbalance) के कारण आपके चेहरे पर भी अनचाहे बाल मौजूद हैं, तो आप कुछ घरेलू उपायाें से इन्हें कंट्रोल कर सकती हैं (tips to remove facial hair)

अनचाहे बालों के लिए कैमिकल वाले प्रोडक्ट से बेहतर हैं घरेलू नुस्खे

किसी को भी ऐसा महसूस हो सकता है कि चेहरे के अनचाहे बाल उसकी खूबसूरती को कम कर रहे हैं। कभी-कभी इनके कारण लड़कियां इतना असहज महसूस करती हैं, बाहर जाने से भी कतराने लगती हैं। इसलिए इन्हें ढकने या हटाने के लिए तरह-तरह के ट्रीटमेंट लेती हैं। पर ये सभी ट्रीटमेंट आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं।

Inn tarikon se paayein unchaahe baalon se mukti
पाएं अनचाहे बालों से छुटकारा, चित्र: शटरस्टॉक

साथ ही कुछ ही दिनों में वे बाल दोबारा ग्रो होने लगते है। इससे उनका टैक्सचर भी हार्ड हो जाता है। ऐसे में कुछ खास रेमिडीज को फाॅलो करके चेहरे पर दिखने वाले बालों को आसानी से निकाला जा सकता है। जानते हैं इस समस्या को दूर करने के आसान साॅल्यूशन (tips to remove facial hair) ।

इन 4 घरेलू नुस्खों से आप भी पा सकती हैं अनचाहे फेशियल हेयर से छुटकारा

1. शुगर और हनी

स्किन को एक्सफोलिएट करने से लेकर डेड स्किल सेल्स हटाने तक ये मिश्रण बेहद कारगर साबित होता है। इसके लिए एक चम्मच शहद में दो चम्मच चीनी के मिलाएं और एक पेस्ट तैयार कर लें। इसे 15 से 20 सेकेंड के लिए माइक्रोवेव में रखकर डिजाॅल्व कर लें। अब इसे चेहरे पर लगा लें। इसे लागने के बाद एक काॅटन का कपड़ा या रुमाल लेकर उससे चेहरे को ढक दें। पूरी तरह से मिश्रण के सूखने के बाद जब आप कपड़े को चेहरे से हटाएंगे, तो आपके अनचाहे बाल अपने आप निकल जाएंगे।

Honey natural moisturizer hai
नेचुरल मॉइश्चराइजर के तौर पर त्वचा की रक्षा करने वाले हनी को कई इंग्रीडिएंटस में मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। चित्र अडोबी स्टॉक

2. ओट्स और केला

चेहरे की त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए बनाना ओट्स स्क्रब एक बेहतरीन उपाय है। इसे आप सप्ताह में दो से तीन बार चेहरे पर लगा सकते हैं।

एक चम्मच ओट्स को बाउल में डालें। आप चाहें, तो ओट्स पाउडर का भी प्रयोग कर सकते है। उसके बाद उसमें एक पका हुआ केला मिला दें। इन दोनों चीजों को मैश करके एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस स्क्रब को सर्कुलर मोशन में चेहरे पर मसाज करते हुए लगाएं। 30 सेकण्ड से 1 मिनट तक मसाज करने के बाद इसे चेहरे पर लगाकर छोड़ दें पूरी तरह से सूखने के बाद गीले कपड़े से चेहरे को धो लें। इससे अनचाहे बाल आसानी से निकल जाते है।

3. बेसन, गुलाब जल और काॅफी

त्वचा को स्मूद और ब्राइटनिंग इफेक्ट देने वाला बेसन स्किन को हेल्दी बनाने में मददगार साबित होता है। इसे चेहरे पर लगाने के लिए दो चम्मच बेसन में सामन मात्रा में गुलाब जल, काॅफी और नींबू का रस मिला दें। अब इसका एक स्मूद पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगा दें। इससे स्किन हेल्दी और क्लीन हो जाती है। इसे ब्रश की मदद से चेहरे पर लगाकर सूखने दें। 10 से 15 मिनट तक सूखने के बाद गीले कपड़े से चेहरे को पोंछ लें। अब त्वचा हेल्दी और चमकदार दिखने लगेगी। साथ ही अनचाहे बालों की समस्या सुलझ जाएगी।

बेसन को चेहरे पर लगाकर आप स्किन संबधी कई समस्याओं से खुद का बचाव कर सकते हैं। चित्र: अडोबी स्टॉक

4. पपीता और हल्दी

पपीते में मौजूद डेड स्किन सेल्स हमारी त्वचा को ज्वा बनाने में मददगार साबित होते हैं। इससे एजिंग की समस्या भी दूर होती है और चेहरे का ग्लो बना रहात है। इसे स्क्रब को बनाने के लिए पपीते को पील करके टुकड़ों में काट लें। अब पपीते के पल्प का पेस्ट बनाकर उसमें हल्दी पाउडर मिलाएं।

एक कटोरी पपीते में आधा चम्मच हल्दी मिला सकते हैं। अब इससे चेहरे पर मसाज करें। उसके बाद इसे चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। जब त्वचा पूरी तरह से सूख जाएगी। उसके बाद उसे वेट वाइप्स से क्लीन कर दें। इससे चेहरे पर मौजूद हेयर्स भी क्लीन होने लगते है।

ये भी पढ़ें- Monsoon Hair Care Mistakes : हेयर फॉल बढ़ा देती है हर रोज सिर धोने की आपकी आदत, जानिए ऐसी ही 5 हेयर केयर मिस्टेक्स के बारे में

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

  • 142
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख