Skin Elastin: बच्चों जैसी साॅफ्ट-ग्लोइंग स्किन चाहिए, तो स्किन इलास्टिन करें मेंटेन

इलास्टिन की कमी त्वचा को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसे में आप चाहें तो स्किन इलास्टिन को मेंटेन रख सकती हैं। यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं, जो इसमें आपकी मदद करेंगे।
सभी चित्र देखे Skin elasticity kaise kum hone lagti hai
शरीर में कॉर्टिसोल बढ़ जाने से एजिंग की समस्या का भी सामना करना पड़ता है। चित्र : एडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 23 Feb 2024, 12:29 pm IST
  • 134

स्किन इलास्टिन के बारे में तो आप सभी ने सुना होगा। खासकर जब बात स्किन एजिंग की आती है, तो इलास्टिन एक बहुत बड़ा मुद्दा बन जाता है। कई ऐसे फैक्टर्स हैं जिनकी वजह से स्किन इलास्टिन कम होने लगती है। वहीं इलास्टिन की कमी त्वचा को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकती है। हालांकि, आप चाहें तो स्किन इलास्टिन को मेंटेन रख सकती हैं। यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं, जो इसमें आपकी मदद करेंगे। बेंगलुरु में कोस्मोडर्मा क्लीनिक की संस्थापक, सेलिब्रिटी कॉस्मेटिक त्वचा विशेषज्ञ डॉ. चित्रा वी आनंद ने स्किन इलास्टिन से जुड़ी कुछ जरूरी बातें बताई हैं। तो चलिए जानते हैं इस बारे में अधिक विस्तार से (how to improve skin elastin)।

पहले समझें इलास्टिन क्या है (what is skin elastin)

इलास्टिन आपके शरीर में सबसे प्रचुर प्रोटीन में से एक है। यह एक फ्लैक्सिबल प्रोटीन है, जो रबर बैंड जैसा दिखता है। यह फैल सकता है (विस्तारित हो सकता है) और वापस सिकुड़ सकता है (पीछे हट सकता है)। यह आपके बॉडी टिशु का एक प्रमुख कंपोनेंट है, जिसके लिए खिंचाव की आवश्यकता होती है, जैसे आपके फेफड़े, ब्लैडर, ब्लड वेसल्स।

इलास्टिन का प्रोडक्शन कैसे होता है?

ट्रोपोएलेस्टिन नामक एक बड़े, फ्लैक्सिबल मॉलिक्यूल के कई मॉलिक्यूल आपस में जुड़कर इलास्टिन बनाते हैं।

Rice cream lagane ke fayde
त्वचा के टैक्सचर से लेकर कॉम्प्लेक्शन में निखार आता है। चित्र : अडोबी स्टॉक

किससे बना होता है इलास्टिन

अमीनो एसिड प्रोटीन बनाते हैं, इलास्टिन बनाने वाले मुख्य अमीनो एसिड प्रोलाइन, ग्लाइसीन, डेस्मोसिन और आइसोडेस्मोसिन हैं। उन्हें तीन से नौ अमीनो एसिड के रिपीटेड सीक्वेंस अनुक्रमों में ग्रुप किया जाता है, जो मजबूत और फ्लैक्सिबल स्ट्रक्चर बनाते हैं।

क्या है इलास्टिन का फ़ंक्शन

इलास्टिन में क्रॉस-लिंक्ड ट्रोपोएलेस्टिन मोनोमर्स होते हैं जो लगभग 90% इलास्टिन फाइबर बनाते हैं, बाकी फ़ाइब्रिलिन माइक्रोफ़ाइब्रिल्स होते हैं। इलास्टिन का काम टिशु को फैलने और उनके मूल आकार में लौटने की अनुमति देना है।

उदाहरण के लिए, जैसे आपके वेसल्स आपके हार्ट से आपके शरीर के बाकी हिस्सों तक रक्त पहुंचते हैं। इलास्टिन हृदय तक ब्लड ले जाने के लिए वेसल्स को पर्याप्त फ्लेक्सिबिलिटी प्रदान करता है।

इलास्टिन फेफड़ों की कार्यप्रणाली और सांस लेने के लिए भी फायदेमंद है। जब आप सांस छोड़ते हैं, तो डायाफ्राम के सिकुड़ने पर श्वसन तंत्र में इलास्टिन ऊर्जा संग्रहीत करता है। वह ऊर्जा फिर मुक्त हो जाती है, और आपके फेफड़े हवा के साथ फिर से फैल जाते हैं।

अब जानें स्किन इलास्टिन को किस तरह से स्वस्थ रखा जा सकता है (how to improve skin elastin)

कोलेजन के साथ, इलास्टिन आपकी त्वचा को फर्म और फ्लैक्सिबल बनाए रखने में मदद करता है। निम्नलिखित टिप्स आपकी त्वचा में इलास्टिन की मात्रा को बनाए रखने या बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं:

Summers mein sunscreen lagana na bhule
सनस्क्रीन का इस्तेमाल स्किन को सुरक्षित रखता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

1. नियमित रूप से करें सनस्क्रीन को अप्लाई

पूरे साल हर दिन सनस्क्रीन लगाएं (भले ही आप ज्यादातर घर के अंदर हों या बादल छाए हों)। कम से कम 30 के ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सन प्रोटेक्शन फैक्टर (एसपीएफ) वाला सनस्क्रीन चुनें।

2. एक स्वस्थ आहार है जरूरी

कई खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जो आपकी त्वचा में इलास्टिन और कोलेजन को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं, जिनमें पत्तेदार सब्जियां, खट्टे फल, जामुन, फैटी फिश और नट्स शामिल हैं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यह भी पढ़ें: वेट लॉस और डाइजेशन के लिए दूध छोड़ रहीं हैं, तो इन 4 फूड्स से प्राप्त करें कैल्शियम

3. हेल्दी स्किन केयर रूटीन एस्टेब्लिश करें

अपनी त्वचा को नियमित रूप से साफ़ और मॉइस्चराइज़ करें। त्वचा पर फेरुलिक एसिड, विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई युक्त क्रीम और मॉइस्चराइज़र अप्लाई करें। ये त्वचा पर नजर आने वाले रिंकल्स को कम कर देती हैं, और डैमेजड स्किन सेल्स को रिपेयर करने में मदद करती हैं। हाइड्रोलाइज्ड इलास्टिन युक्त उत्पाद आपकी त्वचा को जवां दिखने में मदद कर सकते हैं।

sunscreen ke fayde
सनस्क्रीन कई तरह के लाभ प्रदान करती है और इसका नियमित उपयोग त्वचा कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है। चित्र-शटरस्‍टॉक

4. एक्सरसाइज करें

व्यायाम आपकी स्किन सेल्स में मेटाबॉलिज्म और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने में मदद करता है, जो आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते है।

5. स्मोकिंग छोड़ दें

सिगरेट और इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट में मौजूद निकोटीन और अन्य केमिकल्स त्वचा को तेजी से एज करता है।

यह भी पढ़ें: झुर्रियों का परमानेंट उपचार है चावल से तैयार ये DIY एंटी रिंकल क्रीम, मिनटों में कर सकते हैं तैयार

  • 134
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख