ये 8 ईजी हेयर स्पा स्टेप्स बनाएंगे आपके बालों को शाइनी और स्ट्रॉन्ग, नहीं होगी पार्लर जाने की जरूरत

बालों को स्पा करवाने के लिए सैलून में काफी खर्चा होता है और समय भी काफी जाता है इसलिए अपने पैसों और समय को बचाने के लिए आज आपको बताते है कि आप घर पर हेयर स्पा कैसे कर सकते है।
ghar pr karein hair spa
यदि आप घर के उत्पादों से ही हेयर स्पा करती है तो आपके बालों को खराब होने से भी बचाया जा सकता है। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 30 Jun 2023, 04:02 pm IST
  • 145

बारिश का मौसम शुरू हो चुकी है और उमस वाली गर्मी भी शुरू हो चुकी है। इस गर्मी में बाल और स्किन दोनों चिपचिपी होने लगती है। बालों को मैनेजेबल रखने के लिए आपको बार-बार सैलून में बालों के ट्रीटमेंट पर खर्चा करना पड़ता है। बार बार सैलून में ट्रीटमेंट करवाने के कारण कैमिकल की वजह से बाल खराब भी होने लगते है। इसलिए हमेशा सैलून में हेयर स्पा करवाने की बजाय आपको घर पर ही हेयर स्पा करना बेहतर होगा।

घर पर हेयर स्पा करने से आपकी जेब पर भी कम बोझ पड़ेगा साथ ही आपके समय की भी बरबादी होने से बचेगी। यदि आप घर के उत्पादों से ही हेयर स्पा करती है तो आपके बालों को खराब होने से भी बचाया जा सकता है। घर के उत्पादों से हेयर स्पा करने से आपके बालो को झड़ने ले भी बचाया जा सकता है। घर पर हेयर स्पा करने से आप अपनी सुविधा के अनुसार इसे कर सकती है, महीने में एक बार हेयर स्पा जरूर करना चाहिए क्योंकि इससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है साथ ही बालों में शाइन बना रहता है।

पहले जान लेते हैं हेयर स्पा करने के फायदे

1 डैमेज बालों को रिपेयर करता है

हेयर स्पा ट्रीटमेंट में आमतौर पर बालों की डीप कंडीशनिंग शामिल होती है, जो बालों को पोषण और नमी देने में मदद करती है। यह सूखे और क्षतिग्रस्त बालों को मॉइस्चराइज कर सकता है, जिससे वे नरम, चिकने और अधिक मैनेजेबल बन सकते है।

ghar par hair spa
जानिए घर पर हैयर स्पा करने का तरीका। चित्र : शटरस्टॉक

2 बालों को मजबूती देता है

कई हेयर ट्रीटमेंट में ऐसे तत्व को शामिल किया जाता है, जो बालों की मरम्मत और मजबूती के लिए जाने जाते हैं, जैसे प्रोटीन, विटामिन और एसेंसियल ऑयल। ये सामग्रियां किसी भी कारण से टूटने वाले, दोमुंहे बालों और क्षति को कम करने में मदद कर सकती हैं।

3 स्कैल्प को पोषण देता है

हेयर स्पा करते समय अक्सर स्कैल्प की मालिश की जाती है, जो रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करने में मदद करती है। स्कैल्प में बेहतर रक्त प्रवाह बालों के रोम तक पोषक पहुंचा सकता है, जिससे बालों के स्वस्थ विकास को बढ़ावा मिलता है।

4 कम होता है बालों का उलझना

हेयर स्पा द्वारा प्रदान की जाने वाली गहरी कंडीशनिंग और मॉइस्चराइजिंग उपचार आपके बालों को अधिक प्रबंधनीय बना सकते हैं। यह बालों के उलझने को कम, बालों के झड़ने को नियंत्रित करने और स्टाइल को आसान बनाने में मदद कर सकता है।

इन स्टेप्स को फॉलो कर आप भी घर पर कर सकती हैं हेयर स्पा

इसके लिए आपको चाहिए

नारियल का तेल या ऑलिव ऑयल
शहद
दही या दूध
केला (वैकल्पिक)
एलोवेरा जेल

1 एक माइक्रोवेव-सुरक्षित कटोरे में लगभग 2-3 बड़े चम्मच नारियल तेल या जैतून का तेल लें। इसे माइक्रोवेव में कुछ सेकंड तक गर्म करें, लेकिन बहुत ज्यादा गर्म न हो।

2 गर्म तेल में 1-2 बड़े चम्मच शहद अच्छी तरह मिलाएं। शहद बालों को मॉइस्चराइज और कंडीशन करने में मदद करता है।

kya hai hair spa
हेयर स्पा बालों को नरिश करने का काम करता है। चित्र ; शटरस्टॉक

3 मिश्रण में 2-3 बड़े चम्मच दही या दूध मिलाएं। ये तत्व बालों को पोषण और मुलायम बनाने में मदद करते हैं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

4 अतिरिक्त मॉइस्चराइजर और चमक के लिए आप मैश किया हुआ केला मिला सकते हैं। सुदिंग कंडीशनिंग गुणों के लिए एलोवेरा जेल को भी इसमें मिला सकते हैं।

5 अपने बालों को हिस्सों में बांट लें और घर पर बने हेयर स्पा मिश्रण को अपने स्कैल्प और बालों पर अच्छे से लगाएं। जड़ों पर इसे अच्छे से लगाने के लिए, अपनी उंगलियों से धीरे से मालिश करें।

6 एक बार लगाने के बाद,बालों में अच्छी तरह से सारी सामाग्री घुसने के लिए बालों को शॉवर कैप या प्लास्टिक रैप से ढक लें। मिश्रण को लगभग 30-60 मिनट तक लगा रहने दें।

7 समय पूरा होने के बाद, शॉवर कैप हटा दें और अपने बालों को गुनगुने पानी से अच्छी तरह से धो लें। बालों को साफ करने के लिए हल्के शैम्पू का प्रयोग करें।

8 अपने बालों की लंबाई और सिरे पर कंडीशनर लगाएं, इसे कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें और फिर धो लें।

ये भी पढ़े- Complex thinker : ये 5 संकेत बताते हैं कि आप एक कॉम्प्लेक्स थिंकर हैं, ओवर थिंकिंग से भी ज्यादा परेशान कर सकती है ये आदत

  • 145
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख