Healthy fast food : कभी-कभी फास्ट फूड भी हो सकता है हेल्दी, यहां हैं इसे चुनने के कुछ खास टिप्स

ज्यादातर फ़ास्ट फ़ूड अनहेल्दी हैं। विशेषज्ञ मानते हैं कि कुछ बातों को ध्यान में रखकर अनहेल्दी फास्ट फ़ूड को कुछ हद तक हेल्दी बनाया जा सकता है। जानते हैं यह कैसे सम्भव है?
कई मेनू आइटमों को कुछ बदलावों और उसे हेल्दी फ़ूड ऑप्शन के साथ बदलने से स्वास्थ्यवर्धक बनाया जा सकता है। चित्र : अडोबी स्टॉक
स्मिता सिंह Published: 3 Mar 2024, 03:30 pm IST
  • 125
इनपुट फ्राॅम

फ़ास्ट फ़ूड को देखते ही फिटनेस फ्रीक की फिटनेस प्लानिंग चौपट हो सकती है। तरह-तरह के तले हुए फ़ूड, पिज्जा, बर्गर जैसे बेक्ड फ़ूड, कैन वाले एनर्जी ड्रिंक को देखकर भला किसके मुंह में पानी नहीं आ जायेगा। ये यमी फूड्स खाने में तो बहुत लजीज होते हैं, लेकिन लॉन्ग टर्म में सेवन करने पर कई सारी बीमारियों को न्यौता भी दे सकते हैं। विशेषज्ञ कहते हैं कि हेल्दी फास्ट फ़ूड का चयन करना चाहिए। सवाल यह है कि फास्ट फ़ूड तो अनहेल्दी होते हैं, फिर हेल्दी फास्ट फ़ूड का चयन किस तरह किया (choose healthy fast food) जाये। जानते हैं इस आलेख से।

हेल्दी फास्ट फ़ूड का चुनाव करने के लिए इन उपायों पर ध्यान दें (choose healthy fast food, know how)

1 मेनू में करें बदलाव (Change menu)

कई मेनू आइटमों को कुछ बदलावों और उसे हेल्दी फ़ूड ऑप्शन के साथ बदलने से स्वास्थ्यवर्धक बनाया जा सकता (choose healthy fast food) है। उदाहरण के लिए सॉस या ड्रेसिंग को सिर्फ साइड पर लगाने या सर्व करने के लिए कहा जा सकता है। हैमबर्गर के लिए व्हीट ब्रेड या सैंडविच के लिए साबुत अनाज वाली ब्रेड की मांग की जा सकती है। कई फास्ट फूड जैसे कि बर्गर में सलाद का उपयोग किया जाता है।

इसमें सलाद की मात्रा बधाई जा सकती है। लो फैट वाले ड्रेसिंग और भुनी हुई टॉपिंग का चुनाव किया जा सकता है। ध्यान दें कि ऑर्डर देने से पहले पोषण संबंधी फैक्ट को जरूर पढ़ें। इससे बहुत फर्क पड़ सकता है।

2 फास्ट फूड कैलोरी पर रखें नियंत्रण (Calorie control)

स्पाइसेज और ड्रेसिंग के प्रति सावधान रहकर हेल्दी फास्ट फ़ूड का चुनाव किया जा सकता है। आइटम चुनते समय कैलोरी और वसा से भरपूर सलाद ड्रेसिंग, स्प्रेड, सॉस और क्रीम को एवॉइड करें। मेयोनेज़ और आयल बेस्ड सॉस विशेष रूप से बहुत अधिक कैलोरी एड ऑन करते हैं। सॉस के स्थान पर धनिया-पुदीने की चटनी, पीनट बटर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

brown bread recipe
स्पाइसेज और ड्रेसिंग के प्रति सावधान रहकर हेल्दी फास्ट फ़ूड का चुनाव किया जा सकता है। चित्र : अडोबी स्टॉक

3 ज़ीरो कैलोरी वाले पेय पदार्थ का चुनाव (Choose zero calorie drinks)

सोडा हिड्न कैलोरी का एक बड़ा स्रोत है। औसतन सोडा की नॉर्मल साइज बॉटल लगभग 300 कैलोरी पैक करता है। यह डेली कैलोरी इंटेक का एक बड़ा हिस्सा हो सकता है। शेक तो और भी बदतर हैं। इनमें 800 कैलोरी तक और एक दिन के लायक संतृप्त वसा होती है। नींबू पानी और फ्रूट जूस में भी शुगर सिरप हो सकते हैं, जो कैलोरी और चीनी जोड़ते हैं। इसकी बजाय पानी, डाइट सोडा या बिना चीनी वाली चाय ऑर्डर करें (choose healthy fast food)।

4 हल्के ड्रेसिंग के साथ सलाद और बेक्ड फ़ूड  (light dressing) 

उन मेनू आइटमों पर नज़र रखें जो एक या अधिक साइड डिश के साथ आते हैं। ये खाद्य पदार्थ तेजी से कैलोरी बढ़ा सकते हैं। इनमें फ्राइज़, चिप्स, नूडल्स, स्प्रिंग अनियन, मैकरोनी, पनीर, बिस्कुट और छाने गए आलू हो सकते हैं। इसकी बजाय हल्के ड्रेसिंग के साथ साइड सलाद, बेक्ड आलू, फ्रेश फ्रूट बाउल, कॉर्न, एपल स्लाइसेज बेहतर विकल्प हैं।

5 ब्रेड वाली चीजों से बचें (Avoid maida bread)

ग्रिल्ड या भुने हुए लीन मीट लें। तली हुई और मैदे से तैयार ब्रेड वाली चीजों से बचें (choose healthy fast food)। क्रिस्पी चिकन सैंडविच, फिश फ़िललेट्स फ्रेंच फ्राई एवॉइड करें। ग्रिल्ड स्किनलेस चिकन आमतौर पर सबसे अच्छा विकल्प है।
मेनू पर दिए गए विवरण को जरूर पढ़ें। डीप-फ्राइड, पैन-फ्राइड, बैटर-डिप्ड, ब्रेडेड, क्रीमी, क्रिस्पी व्यंजन आमतौर पर कैलोरी, अनहेल्दी फैट और सोडियम में हाई होते हैं। इन्हें एवॉइड करें।

White bread ke nuksaan
तली हुई और मैदे से तैयार ब्रेड वाली चीजों से बचें । चित्र : अडोबी स्टॉक

6 हमेशा ध्यान दें पोर्शन पर (Portion control)

यदि फास्ट फ़ूड की शौक़ीन हैं, तो हमेशा पोर्शन पर ध्यान दें। कई फास्ट फूड एक ही सर्विंग की आड़ में बहुत सारे भोजन की कैलोरी का सेवन करा देता है। इसलिए सुपरसाइज़्ड फ़ूड से बचें (choose healthy fast food)। सैंडविच, बर्गर और दूसरे फ़ूड की बात आए, तो सबसे छोटे आकार का विकल्प चुनें। यह शरीर को कम हार्म पहुंचाएगा।

यह भी पढ़ें :- सेहत का पावरहाउस है लिवर, इन 5 फूड्स के साथ रखें अपने लिवर का ध्यान

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
  • 125
लेखक के बारे में

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है। ...और पढ़ें

अगला लेख