दूसरों के लिए नहीं बल्कि अपने लिए सीखें लोगों को माफ करना, हम बता रहे हैं 5 टिप्स

how to forgive someone who disappointed you, how to forgive someone, how to forgive someone who isn't sorry, how to forgive someone without talking to them, how to forgive someone for cheating, how to forgive when you are still angry, how to forgive someone spiritually, लोगों को माफ़ कैसे करें, माफ कैसे करें, लोगों को माफ़ कैसे करें,

maaf kar dena bhi hai jaruri.
माफ़ कर देना भी है जरुरी। चित्र: शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 14 August 2022, 17:00 pm IST
  • 146

हम सभी को जीवन में कम से कम एक बार किसी-न-किसी ने ज़रूर चोट पहुंचाई होगी। ऐसे में हमें लगता है कि माफ करना कितना कठिन कार्य हो सकता है। क्योंकि, इसमें वक़्त, कोशिश और बहुत सारी भावनाएं जुड़ी होती हैं। क्या आपको वाकई किसी को माफ करना सीखना है? ऐसे में सबसे पहले और सबसे जरुरी है, किसी को माफ़ करने का निर्णय लेना। ये अपने आप में बड़ा कदम है। महात्मा गांधी ने वास्तव में एक बार कहा था, “कमजोर कभी माफ नहीं कर सकते। क्षमा ताकतवर की विशेषता है।”

यह भी याद रखें कि आप किसी माफ दूसरों के लिए नहीं बल्कि अपने लिए करते हैं। मगर, \फिर भी माफ़ करना इतना मुश्किल क्यों है? तो इस बात का जवाब यहां है!

हालांकि, किसी को माफ़ करना अच्छा है, लेकिन यह याद रखना कि लोगों ने आपके साथ अतीत में क्या किया है, यह बात आपको उदास और निराश महसूस करा सकता है। इस वजह से आप इमोशन्स का अनुभव करते हैं जो आपको दुखी करते हैं और गुस्से का कारण बनते हैं। जब आप दुखी होते हैं, तो आपके लिए क्या अच्छा है और क्या गलत है, के बीच अंतर करना काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है, जिससे माफ़ करना काफी मुश्किल हो जाता है।

friends
लोगो को माफ़ कर देना जीवन के लिए अच्छा होता है । चित्र: शटरस्‍टाॅॅॅक

इसीलिए हेल्थ शॉट्स मुंबई के मीरा रोड पर वॉकहार्ट अस्पताल में मनोचिकित्सक डॉ सोनल आनंद के पास पहुंचे, ताकि किसी को माफ करने के सुझावों पर चर्चा की जा सके।

किसी को माफ़ करने के लिए यहां 5 टिप्स दी गई हैं

वास्तविकता को स्वीकार करें

यदि आप आहत हैं, तो दर्द सामान्य है, लेकिन आक्रोश या विद्वेष पर लटके रहना आपको बुरा महसूस करा सकता है और आपको अधिक नकारात्मक बना सकता है। इससे बचने के लिए आपको अपने दर्द के साथ खड़ा होना चाहिए और वास्तविकता को स्वीकार करना चाहिए। डॉ आनंद कहती हैं, “जो कुछ भी हुआ है उसे स्वीकार करें और इस तथ्य को स्वीकार करें कि गलती कोई भी कर सकता है। इस तरह माफ़ करना आपके लिए सरल हो सकता है।” आगे बढ़ने के लिए, यह एक क्रमिक प्रक्रिया हो सकती है।

दोषी के प्रति सहानुभूति रखें

अपने आप को दूसरे व्यक्ति की जगह पर रखें। हां, खुद को दूसरे व्यक्ति की स्थिति में रखने से आपको उनके दृष्टिकोण को समझने में सहायता मिल सकती है कि वे आपको क्यों चोट पहुँचाते हैं। डॉ आनंद कहती हैं, “हो सकता है कि आपने भी उसी प्रकार से प्रतिक्रिया दी होगी जैसे दोषी ने उनके हिस्से को समझने की कोशिश की है।” अधिकतर समय में, लोग किसी को चोट तभी पहुंचाते हैं जब वे बेहद कठिन परिस्थितियों से गुज़र रहे होते हैं।

आगे बढ़ने के विकल्प का चुनाव करें

आपके पास हमेशा दो विकल्प मौजूद होते हैं: एक अटका हुआ महसूस करना और दूसरा आगे बढ़ना। हमेशा आगे बढ़ने के विकल्प का चुनाव करें। “कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके सामने वाला व्यक्ति क्या कहता है, स्वीकार करने का विकल्प हमेशा आपका होता है। क्षमा करना चुनें और पीड़ित व्यक्ति से एक बेहतर इंसान की ओर बढ़ें, ”डॉ आनंद कहती हैं। उसके लिए, आपको अपने अतीत को छोड़ देना चाहिए, अपने जीवन में चीजों को ज्यादा सकारात्मक रूप से देखना चाहिए, अपने लक्ष्यों और सपनों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, और अपने आप को प्रेरित करने और अपने प्रति दयालु और दयालु बनने के लिए छोटे कदम उठाने चाहिए।


दोषी के प्रति सहानुभूति रखें। चित्र शटरस्टॉक।

माफ़ करने का महत्व समझें

हो सकता है कि आपको इस बात का एहसास न हो, लेकिन दूसरों को माफ़ करना आपके जीवन को बहुत बढ़ा सकता है। डॉ आनंद कहती हैं, “दोषी को माफ़ करने से आपको नकारात्मक सोच और तनाव को सकारात्मक परिणामों से बदलने का अवसर मिलता है।” वास्तव में, यह आपको ठीक करने में सहायता कर सकता है, आपकी सृजनात्मकता और कौशल में वृद्धि कर सकता है, और दूसरों के साथ आपके संबंधों को और अधिक बेहतर बना सकता है, जिसमें उस व्यक्ति के साथ भी शामिल है जिसने आपको चोट पहुंचाई है।

अन्य लोगों की मदद लें

हम इस बात से इंकार नहीं कर सकते कि माफ़ करना आसान नहीं है। कुछ लोग माफ़ करने और आगे बढ़ने में असमर्थ भी महसूस करते हैं क्योंकि उस घटना को याद करने से वे क्रोधित और निराश हो जाते हैं। वह सब अपनी जगह तक ठीक है! लेकिन अपने संपूर्ण शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। यदि आप पहले से ही मानसिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं का अनुभव कर रहे हैं, तो विद्वेष बनाए रखना आपके लिए बेहद हानिकारक हो सकता है। इसलिए यदि आपको अपने विचारों को व्यवस्थित करना कठिन लगता है, तो परिवार और एक्सपर्ट से सहायता लेने में संकोच न करें।

सिर्फ इसलिए कि आपको किसी को माफ़ करने में परेशानी हो रही है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप माफ़ करने में बुरे हैं। किसी को माफ़ करने के लिए धैर्य, समय और दृढ़ संकल्प की जरूरत होती है। अपने प्रति दयालु रहें, कोशिश करते रहें, और अपने आप के साथ कठोर न बनें।

यह भी पढ़ें : सुबह ब्रेकफास्ट में शामिल करें एक मुट्ठी मखाना, पाचन से लेकर स्किन तक सब में दिखेगा फर्क

  • 146
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory