सुबह ब्रेकफास्ट में शामिल करें एक मुट्ठी मखाना, पाचन से लेकर स्किन तक सब में दिखेगा फर्क

मखाना आपकी सेहत के लिए कई रूपों में फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद सभी पोषक तत्व आपके शरीर की जरूरतों को पूरा करते हुए स्वास्थ्य समस्याओं से दूरी बनाए रखने में मदद करते हैं।

makhana
सुबह ब्रेकफास्ट में शामिल करें एक मुट्ठी मखाना। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published on: 14 August 2022, 08:00 am IST
  • 135

पोषक तत्वों से भरपूर वह खाना सेहत के लिए कई रूपों में फायदेमंद होता है। यह सुपरफूड शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्वों का एक बेहतरीन स्रोत है। मखाने को सुबह ब्रेकफास्ट में लें। सुबह खाली पेट में मखाने का सेवन सेहत के लिए और भी फायदेमंद हो सकता है। यह ब्लड शुगर लेवल से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक को कंट्रोल करने में मदद करता है। वहीं इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर में होने वाली पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है।

इसके साथ ही यदि आपको डाइजेशन संबंधी समस्या है, तो सुबह ब्रेकफास्ट में एक मुट्ठी मखाने लेने से आपका पेट साफ रहता है ,और आप पूरे दिन फ्रेश फील करती है। यह एक ऐसा सुपरफूड है, जो बच्चों का मनपसंदीदा होता है। इसलिए स्कूल भेजने से पहले बच्चों को सुबह के नाश्ते में दूध मकान और रोस्टेड मखाना दे सकती हैं। चलिए देखते हैं मखना में मौजूद पोषक तत्व आखिर किस तरह हमारी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

पहले जाने क्यों खास है मखाना

सालों से औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी का प्रयोग विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के उपचार के रूप में प्रयोग होता चला रहा है। इसके स्वास्थ्य लाभ की चर्चा तो हम हमेशा ही सुनते हैं, परंतु कभी-कभी हल्दी का अधिक सेवन स्वास्थ्य जोखिमों का भी कारण बन सकता है। इसका इस्तेमाल कई तरह के व्यंजनों में फ्लेवर ऐड करने के लिए किया जाता है। वहीं हल्दी का दूध, हल्दी का पानी और हल्दी के काढ़े जैसी ड्रिंक्स को इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए लिया जाता है।

makhana-lotus-seeds-benefits
पहले जाने क्यों खास है मखाना। चित्र शटरस्टॉक।

इस सुपर फूड में मौजूद कंपाउंड्स जैसे कि एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी बीमारियों को पैदा करने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करती है। हालांकि, यह तो आप सभी को पता होगा कि किसी भी चीज की अति आपके लिए नुकसानदेह हो सकती है। ठीक यही बात हल्दी पर भी लागू होती है। यदि आप बिना जानकारी के हल्दी के पानी का सेवन करती हैं, तो यह आपके पाचन क्रिया को असंतुलित करने के साथ ही आपके स्किन से जुड़ी समस्याओं का भी कारण बन सकता है। तो चलिए जानते हैं, किस तरह हल्दी के पानी का अधिक सेवन सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है।

इन 5 कारणों से आपको अपने ब्रेकफास्ट में एक मुट्ठी मखाना जरूर शामिल करना चाहिए

1. ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखे

पब मेड सेंट्रल द्वारा मखाने को लेकर जानवरों पर किए गए अध्ययन में देखा गया कि मखाना का सेवन डाइबटीज से पीड़ित जानवरो में ब्लड शुगर लेवल और इन्सुलिन लेवल को नियंत्रित रखता है। वहीं मखाना प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत है, इसके साथ ही इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है। जिस वजह से यह ब्लड शुगर लेवल के लिए एक हेल्दी डाइट हो सकता है।

मखाना में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम और एक सीमित मात्रा में सोडियम पाया जाता है। इसलिए डायबिटीज के मरीज इसे अपनी नियमित डाइट में शामिल कर सकते है।

weight loss hona
अनचाहे वजन को कम करे. चित्र:शटरस्टॉक

2. वेट लॉस में मदद करे

मखाने में मौजूद प्रोटीन और फाइबर दो ऐसे पोषक तत्व हैं, जो वेट लॉस के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होते हैं। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित एक डेटा के अनुसार प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ फूड क्रेविंग्स को कम करते हैं, इसके साथ ही भूख को भी नियंत्रित रखते है।

मखाने में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है, ऐसे में यदि आप वेट लॉस प्लान कर रही हैं तो ब्रेकफास्ट के लिए यह एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। अध्ययन के अनुसार मखाने में मौजूद फाइबर बेली फैट को रिड्यूस करने और वेट लॉस को प्रमोट करने में मदद करते है।

3. एंटी एजिंग प्रॉपर्टी

पब मेड सेंट्रल द्वारा की गई स्टडी के अनुसार मखाने में मौजूद अमीनो एसिड कोलाजेन प्रोडक्शन में मदद करती है। वहीं कोलाजेन स्किन हाइड्रेशन और इलास्टिसिटी को भी मेंटेन रखता है। वहीं मखाना एंटी ऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत है। रिसर्च की माने तो एंटीऑक्सीडेंट युक्त खाद्य पदार्थ स्किन हेल्थ को प्रमोट करते हैं और एजिंग में दिखाई देने वाले लक्षणों को धीमा कर देते हैं। इसलिए आप चाहें तो इसे अपने ब्रेकफास्ट का एक अहम हिस्सा बना सकती हैं।

 pachan tantra ke liye faydemand hain
पाचनतंत्र के लिए फायदेमंद हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. पाचन क्रिया को संतुलित रखे

नेशनल बायो टेक्नोलॉजी ऑफ इंफॉर्मेशन द्वारा प्रकाशित एक डेटा के अनुसार मखाना फाइबर का एक अच्छा स्रोत है। इसलिए यह डाइजेस्टिव हेल्थ को बनाए रखता है, और पाचन से जुड़ी समस्याएं जैसे कब्ज, अपच इत्यादि की संभावना को कम कर देता है। नियमित रूप से ब्रेकफास्ट में इसका सेवन पूरे दिन आपके पेट को फ्रेश रखेगा।

5. हड्डियों को मजबूती दे

मखाना में मौजूद कैल्शियम आपकी मजबूत हड्डियों के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। रिसर्च के अनुसार मखाना का सेवन आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम प्रदान करता है। जिस वजह से शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होती और आपका बोन हेल्थ लंबे समय तक बना रहता है। इसके साथ ही मखाना ज्वाइंट पेन और गठिया जैसी बीमारी की संभावना को कम कर सकता है।

यह भी पढ़ें :  World Organ Donation Day 2022 : अंगदान करना चाहते हैं, तो एक्सपर्ट से जानिए इस बारे में सब कुछ

  • 135
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी- नई दिल्ली में जर्नलिज़्म की छात्रा अंजलि फूड, ब्लॉगिंग, ट्रैवल और आध्यात्मिक किताबों में रुचि रखती हैं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory