आपकी स्किन को सॉफ्ट और फ्रेश लुक देती है नारियल की मलाई, जानिए कैसे करना है इसका इस्तेमाल

टैनिंग, एजिंग और रूखेपन समेत स्किन प्रोब्लम्स को सॉल्व करने के लिए नारियल की मलाई का प्रयोग फायदेमंद हैं। जानते हैं, माइश्चराइजिंग गुणों से भरपूर नारियल की मलाई को चेहरे पर लगाने का तरीका।
Nariyal ki malai ko chehre par lagane ke fayde
यहां जानिए नारियल की मलाई को चेहरे पर लगाने के 5 फायदे । चित्र- अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Updated: 17 Aug 2023, 03:53 pm IST
  • 142

समुद्र की लहरों का जिक्र आते ही नारियल पानी का नाम खुद ब खुद जुबां पर आ जाता है। चिलचिलाती गर्मी से खुद को बचाने के लिए नारियल पानी (Coconut water) का सेवन अधिकतर लोग करते हैं। वहीं नारियल की मलाई भी बेहद कारगर है। ये हमारी ओवरऑल हेल्थ के अलावा स्किन से जुड़ी समस्याओं से हमें राहत दिलाती है। टैनिंग, एजिंग और रूखेपन समेत स्किन संबधी प्रोब्लम्स को सॉल्व करने के लिए नारियल की मलाई का प्रयोग करें। माइश्चराइजिंग गुणों से भरपूर नारियल की मलाई (Coconut Malai) चेहरे और बालों दोनों के लिए फायदेमंद हैं। जानते हैं, इसे चेहरे पर लगाने का तरीका।

चेहरे को इस प्रकार ग्लोई बनाएगी नारियल की मलाई

1. नेचुरल माईश्चराइज़र

स्किन की डलनेस को दूर करने के लिए नारियल की मलाई बेहद कारगर साबित होती है। एक नेचुरल माइश्चराइज़र के तौर पर चेहरे को हाइड्रेट रखने वाली मलाई एंटीऑक्सीडेंटस (Antioxidants) से भरपूर है। इसे चेहरे पर अप्लाई करने के लिए एक चम्मच नारियल की मलाई में समान मात्रा में नारियल पानी को मिक्स कर दें। अब इसमें कुछ बूंद गुलाब जल (gulab jal) की एड करके चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे पर जमा डस्ट दूर होगी। साथ ही चेहरे की चमक भी बरकरार रहेगी।

skincare ka sahi tareka
नारियल की मलाई में मॉइस्चराइजिंग गुण होते है। चित्र : शटरस्टॉक

2. झुर्रियों से मिलेगी मुक्ति

नारियल की मलाई को चेहरे पर लगाने से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस भी कम होने लगता है। दरअसल, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के चलते फ्री रेडिकल्स की समस्या बढ़ती है। इसके चलते चेहरे पर उम्र से पहले एजिंग साइंस दिखने लगते हैं। एजिंग को रिवर्स करने के लिए एक कटोरी में दो चम्मच मलाई लेकर उसमें मुल्ताली मिट्टी को मिक्स कर दें। अब इसे ब्रश की मदद से चेहरे पर लगाकर कुछ देर सूखने दें। उसके बाद नारियल का पानी लेकर चेहरे पर मसाज करें और फेस क्लीन कर लें।

3. मुहांसे भी होंगी कम

एंटी इंफ्लामेंटरी और एंटी माइक्रोबियल गुणों से भरपूर नारियल की मलाई मुहांसों की परेशानी दूर करती है। इसके लिए नारियल की मलाई में कॉफी को मिलाकर एक स्क्रब तैयार करें। इससे चेहरे पर 1 से 2 मिनट मसाज करके चेहरे को धो लें। इससे स्किन क्लीन दिखने लगती है। डीप क्लीजिंग होने से स्किन पर मौजूद इम्प्यूरिटीज़ दूर हो जाती हैं।

4. सन बर्न और रैशेज की समस्या होगी हल

गर्मी के मौसम में बाहर निकलते ही होने वाले रैशेज स्किन सेल्स को डैमेज करने लगते हैं। इससे बचने के लिए आमतौर पर लोग सनस्क्रीन का प्रयोग करते हैं। लंबे वक्त तक चेहरे पर न टिक पाने के कारण चेहरा सन बर्न का शिकार हो जाता है। इससे स्किन पर सूजन और जलन महसूस होती है। इसके लिए कोकोनट वॉटर से चेहरे को धोएं। उसके बाद मलाई, एलोवरा जेल (aloe vera gel) और एक चुटकी हल्दी को मिक्स करके रैशेज पर लगाएं। इससे शरीर को ठण्डक मिलने लगती है।

5. स्किन को एक्सफोनिएट करें

सप्ताह में 2 से 3 बार स्किन को नेचुरल तरीके से एक्सफोलिट करने के लिए नारियल की मलाई का इस्तेमाल बहुत ज़रूरी है। इसके लिए मलाई में ओट्स को कुछ देर भिगोकर रख दें। जब वो पूरी तरह से सॉफ्ट हो जाएं, तो उससे चेहरे पर कुछ देर मसाज करें। इससे स्किन मुलायम और क्लीन लगने लगेगी।

nariyal ki malai ke fayde
स्किन की डलनेस को दूर करने के लिए नारियल की मलाई बेहद कारगर साबित होती है। चित्र- अडोबी स्टॉक

नारियल की मलाई से कैसे करें क्रीम तैयार

4 चम्मच नारियल की मलाई को कुछ देर ब्लैण्ड करने के बाद उसमें 1 चम्मच एलोवेरा जेल मिला दें। अब इस मिश्रण को एक कटोरी में डालकर फ्रिज में सेट होने के लिए रखे दें। आप इसे एक डिब्बी में बंद करके रख दें। इस मलाई को क्रीम की फॉर्म में रोज़ाना प्रयोग कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- स्किन को डल और ड्राई होने से बचाते हैं ये 5 सप्लीमेंट्स, आज ही से करें अपनी डाइट में शामिल

  • 142
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख