मंडे का मूड हमेशा सुस्ती भरा होता है, तो जानिए आलस भगान और प्रोडक्टिव बने रहने के 5 टिप्स

मंडे ब्लूज ऐसे तो कोई गंभीर समस्या नहीं है, परंतु यह आपके हफ्ते की शुरूआत को ही खराब कर सकता है। मंडे ब्लूज के कारण ऑफिस में काम करना काफी मुश्किल लगता है। ऐसे में बताई गई यह 5 इफेक्टिव टिप्स इस समस्या से निपटने में आपकी मदद कर सकती हैं।

monday blues
यहां जानिए साेमवार की सुस्ती भगाने वाले 5 उपाय। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published on: 17 October 2022, 09:30 am IST
  • 137

एक हैप्पी वीकेंड के बाद मंडे को ऑफिस के नाम से घबराहट और एंग्जाइटी महसूस होना एक आम समस्या है। जिसे हम मंडे ब्लूज (Monday blues) के नाम से जानते हैं। मंडे ब्लूज के कारण आप अंदर से एक अलग सी उदासी महसूस करती हैं और ऐसे में अपने कार्य पर फोकस कर पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। हालांकि, यह कोई बड़ी समस्या नहीं है। मंडे ब्लूज लगभग सभी ऑफिस जाने वाले लोगों को हो सकते हैं। दिन भर सुस्त रहने और सुस्ती फैलाने की बजाए जरूरी है कि आप इन्हें परास्त करने के टिप्स (how to beat monday blues) जानें।

वीकेंड पर लेट नाइट पार्टी से लेकर अपने दिनचर्या को पूरी तरह अनियमित कर देने के कारण मंडे मॉर्निंग उन्हें वापस चीजों को संतुलित करने में परेशान करती है। परंतु मंडे ब्लूज से दूर रहना बहुत मुश्किल नहीं है। तो क्या आप भी मंडे ब्लूज से परेशान रहती हैं? तो बेवजह चिंता न करें। हम लेकर आए हैं आपके लिए ऐसे 5 टिप्स जो इससे उबरने में आपकी मदद करेंगे।

office me baithkar kaam karna
मंडे ब्लूज ऐसे तो कोई गंभीर समस्या नहीं है। चित्र: शटरस्टॉक

यहां हैं मंडे ब्लूज से निजात पाने के 5 टिप्स (how to beat monday blues)

1. स्लीप साईकल को खराब न करें

ज्यादातर लोग रविवार को छुट्टी के नाम पर देर रात तक जागते हैं। ऐसे में दिनचर्या में बेवजह बदलाव लाने और 7 से 8 घंटे की पूरी नींद न ले पाने के कारण आपको मंडे ब्लूज का सामना करना पर सकता है। हम ऐसा नही कह रहे की आप संडे एन्जॉय न करें या समय से बेड पर आ जाएं, परंतु नियमित रूप से सोने के समय से 1 घंटे से ज्यादा देरी न करें। क्योंकि ऐसा करने से आपको पूरे दिन आलस का सामना करना पड़ेगा।

2. इस बात का पता करें कि मंडे ब्लूज क्यों हैं

अपने मन को शांत रखते हुए पता लगाएं की मंडे के दिन आपको परेशानियां क्यों होती है। वहीं यह समझें की आखिर क्यों आप मंडे को दुखी, गुस्सा या डरी हुई रहती हैं। साथ ही इस बात का भी पता लगाएं की आखिर मंडे से नाखुश रहने का कारण आपका काम है या ऑफिस का कोई इंसान। इन सभी बातों का पता लगाने के बाद खुद को इन सभी परिशनियों से लड़ने के लिए तैयार करें।

monday blues
अपने मंडे को बनाये खास. चित्र : शटरस्टॉक

3. संडे के साथ साथ मंडे को भी एंजॉय करें

यदि मंडे के दिन आप परेशान नहीं रहना चाहती हैं, तो कुछ ऐसी चीजों में व्यस्त रहें जिसे करने से आपको अच्छा महसूस होता हो। जैसे कि मंडे को ऑफिस मे ब्रेक लेकर अपने सहकर्मियों से बातें करें या फिर सभी साथ मे लंच करें। ये छोटी-छोटी चीजें आपको मंडे ब्लूज से दूर रहने मे मदद करेंगी।

4. पॉजिटिव रहने की कोशिश करें

सकारात्मक विचार आपको हर परिस्थिति से लड़ने में मदद करता है। इसलिए हफ्ते की नई शुरुआत करते हुए ऑफिस हो या घर का काम खुद को पूरी तरह सकारात्मक रखने का प्रयास करें। मंडे के दिन खुद को पूरी तरह सकारात्मक रखने के लिए सुबह उठने के बाद अपनी मनपसंदीदा गानों की प्लेलिस्ट लगा लें।

इसके साथ ही मंडे ब्लूज से बचने के लिए फ्राइडे को ऑफिस से निकलते वक्त अपने डेस्क इत्यादि को पूरी तरह ऑर्गेनाइज करना न भूलें। यह मंडे को आपको एक पॉजिटिव वाइब देगा और काम करने के लिए एक्साइटिड रहने में भी मदद करेगा।

work-life-balance
संडे को कर लें साड़ी तयारी। चित्र शटरस्टॉक।

5. वीकेंड्स शुरू होने से पहले कर लें मंडे की तैयारी

यदि आप खुलकर वीकेंड्स इंजॉय करने के साथ ही मंडे ब्लूज से भी बचना चाहती है, तो इसका एक सबसे अच्छा उपाय है मंडे की प्लानिंग पहले से कर लेना। यदि आप फ्राइडे या सैटरडे को मंडे की वर्क प्लानिंग कर लेती हैं, तो ऐसे में आपके ऊपर से एक प्रेशर हट जाता है और प्रेशर फ्री रहना मंडे ब्लूज से निपटने का एक सबसे प्रभावी तरीका है।

इन टिप्स को फॉलो करें, जिससे आपको मंडे मॉर्निंग एंग्जाइटी, स्ट्रेस इत्यादि का सामना नह करना पड़े। और आप टेंशन फ्री होकर अपने काम को एंजॉय कर पाएं।

यह भी पढ़ें :  नीम से लेकर दालचीनी तक, यहां हैं स्किन इचिंग से राहत दिलाने वाली 5 आयुर्वेदिक हर्ब्स, जानिए कैसे करना है इनका इस्तेमाल 

  • 137
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory