स्किन और हेयर दोनों के लिए काम करता है बायोटिन पाउडर, जानिए इसे घर पर बनाने का तरीका और फायदे

प्राकृतिक तत्वों का इस्तेमाल कर आप घर पर आसानी से बायोटिन पाउडर तैयार कर सकती हैं। नियमित रूप से एक चम्मच बायोटिन पाउडर का सेवन शरीर में बायोटिन की कमी नहीं होने देगा।
biotin se melanin production badhta hai.
जानें घर पर कैसे तैयार करना है बायोटिन पाउडर. चित्र : अडोबी स्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 12 Sep 2023, 02:19 pm IST
  • 111

बायोटिन एक बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन है जो आपकी बॉडी को एनर्जी में बदलने में मदद करता है। “बायोटिन” नाम ग्रीक शब्द “बायोटोस” से आया है, जिसका अर्थ है “जीविका” या “जीवन देने वाला”। आप मीट, अंडे, मछली, बीज, नट्स और कुछ सब्जियों के माध्यम से दैनिक बायोटिन प्राप्त कर सकती हैं। बायोटिन बाल एवं त्वचा के लिए बेहद महत्वपूर्ण होते हैं। वहीं कई बार शरीर में बायोटिन की कमी हो जाती है, जिसकी वजह से त्वचा एवं बालों से जुडी समस्यायों का सामना करना पड़ सकता है। यदि शरीर में पर्याप्त बायोटिन को बनाये रखते हुए असुविधाओं से बचना चाहती हैं तो हमारे पास है एक बेहतरीन सोल्यूशन।

स्वस्थ बाल, त्वचा और नाखूनों के अलावा, बायोटिन ब्लड शुगर लेवल को नियमन रहने में मदद करता है। यह टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों में ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है। गर्भवती महिलाओं में हेल्दी डिलीवरी के लिए और मां के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए भी बायोटिन बेहद महत्वपूर्ण होता है।

प्राकृतिक तत्वों का इस्तेमाल कर आप घर पर आसानी से बायोटिन पाउडर तैयार कर सकती हैं। नियमित रूप से एक चम्मच बायोटिन पाउडर का सेवन शरीर में बायोटिन की कमी नहीं होने देगा, साथ ही आपकी त्वचा एवं बालों को पूरी तरह से स्वस्थ रहने में मदद करेगा। तो चलिए जानते हैं इसे किस तरह इस्तेमाल करना है, साथ ही जानेंगे यह किस तरह हमारे लिए फायदेमंद है।

glowing skin
स्किन के लिए भी फायदेमंद है. चित्र : एडॉबीस्टॉक

पहले जानें बाल एवं त्वचा के लिए क्यों जरुरी है बायोटिन

त्वचा के लिए बायोटिन के फायदे

बायोटिन त्वचा की म्यूकस मेमब्रेन्स (mucous membranes) को बनाए रखने में सहायता करते हैं। शरीर में विटामिन बी7 की कमी होने से त्वचा पर बेहद नकारात्मक असर पड़ता है। ऐसे में स्किन रेडनेस, पपड़ीदार चकत्ते नजर आ सकते हैं। बायोटिन फैट मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं।

बालों के लिए बायोटिन के फायदे

बायोटिन को हेयर फॉल की समस्या में बेहद कारगर माना जाता है, वहीं यह बालों को पूर्ण रूप से स्वस्थ बनाता है। इस पोषक तत्व की कमी के प्रमुख लक्षण में हेयर फॉल की समस्या शामिल है। गर्भवती महिलाएं और लीवर की बीमारी से ग्रसित व्यक्ति में बायोटिन की कमी का खतरा अधिक होता है। इन लोगों को पोषक तत्वों को अवशोषित करने में कठिनाई होती है। शरीर में बायोटिन की उचित मात्रा होने से बाल बेहद घने और खूबसूरत नजर आते हैं।
जानें घर पर कैसे तैयार करना है बायोटिन पाउडर (how to make biotin powder)

बायोटिन पाउडर बनाने के लिए आपको चाहिए

बादाम – 1 कप
अखरोट – 1 कप
काजू – 15 से 17
मूंगफली के दाने – 2 बड़ा चम्मच
तिल – 1 बड़ा चम्मच
चिया सीड्स – 2 बड़ा चम्मच
फ्लेक्स सीड्स – ½ कप
कद्दू के बीज – 1 कप
खरबूजे के बीज – ½ कप

seeds
सीड्स को रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं। चित्र : शटरस्टॉक

इस तरह तैयार करें बायोटिन पाउडर (How to make biotin powder at home)

एक पैन को माध्यम आंच पर गैस पर चढएं, उसमें सभी नट्स और सीड्स को डाल दें।
सभी को एक साथ लगभग 4 से 5 मिनट तक रोस्ट करें।
रोस्ट करने के बाद इन्हे ठंडा होने के लिए रख दें।
जब यह ठंडा हो जाए तो इन्हे एक ड्राई ब्लेंडिंग जार में डालें और एक साथ ब्लेंड कर पाउडर बना लें।
इस पाऊडर को ड्राई और एयर टाइट कंटेनर में स्टोर कर लें।
आपका बायोटिन पाउडर तैयार है, नियमित रूप से इस पाउडर का एक चम्मच लें।

क्यों खास है ये होममेड बायोटिन पाउडर

1. इसमें बादाम है

बादाम कॉपर का एक अच्छा स्रोत है, जो त्वचा और बालों के पिगमेंटेशन को बनाये रखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। वहीं लिनोलिक एसिड, एक आवश्यक फैटी एसिड है, जो त्वचा के रूखेपन को रोकने में मदद करती है।

2. पिगमेंटेशन हटाता है अखरोट

अखरोट त्वचा पर नजर आने वाले दाग-धब्बों को कम करने के साथ ही ब्लैक स्पॉट्स को हल्का करता है और त्वचा की रंगत को एकसमान रहने में मदद करता है। इसमें विटामिन बी5 और विटामिन ई की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है, जो हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करते हुए आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करती हैं।

ghar pr protein powder bana sikhen
बाजार में मिलने वाले बायोटिन पाउडर की जगह करें घर पर बने बायोटिन पाउडर का सेवन। चित्र- अडोबी स्टॉक

3. एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपू हैं कद्दू के बीज

कद्दू के बीज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को सूरज की किरणों के प्रभाव से प्रोटेक्ट करते हैं। एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल के नकारात्मक प्रभाव को कम करते हुए त्वचा पर होने वाले समस्यायों के खतरे को कम कर देती हैं। इसके साथ ही यह स्कैल्प एवं बालों की सेहत के लिए भी महत्वपूर्ण हैं। इनमें मौजूद महत्वपूर्ण पोषक तत्व हेयर फॉलिकल्स को स्वस्थ रखते हुए हेल्दी हेयर ग्रोथ को प्रोमोट करते हैं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

4. कोलेजन बढ़ाते हैं चिया सीड्स

चिया सीड्स कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है। कोलेजन त्वचा एवं बालों की सेहत के लिए एक बेहद महत्वपूर्ण प्रोटीन है। इसकी कमी से स्किन ब्रेकआउट और हेयर फॉल जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसके साथ ही चिया सीड्स बॉडी हाइड्रेशन को बरकरार रखता है जो की त्वचा एवं बालों की सेहत को बनाये रखने के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।

5. हेयर ग्रोथ के लिए फायदेमंद हैं खरबूजे के बीज

मैग्नीशियम से भरपूर खरबूज के बीज आपकी संपूर्ण त्वचा और बालों के स्वरूप को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसका नियमित सेवन हेल्दी हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देता है साथ ही त्वचा को भी स्वस्थ रखता है।

यह भी पढ़ें : अमरूद के रिफ्रेशिंग स्वाद को बनाएं जायके का हिस्सा, जानें इससे तैयार होने वाली 4 रेसिपीज़

  • 111
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख